Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अरे वाह! जेल में मनाया जाएगा छठ महापर्व, घाट भी सजकर तैयार; पंजाब के हरप्रीत सहित 126 कैदी रखेंगे व्रत

Muzaffarpur News बिहार में छठ का व्रत सिर्फ आप और हम ही नहीं बल्कि कैदी भी रखने वाले हैं। मुजफ्फरपुर की जेल के अधीक्षक ने बताया कि इस साल 126 बंदी जेल में छठ व्रत का अनुष्ठान करेंगे। इसमें 64 महिलाएं व 62 पुरुष व्रती हैं। महापर्व को लेकर पूरे जेल परिसर छठ महापर्व को लेकर उल्लासमय हो गया है। इसके लिए पाकशाला की विशेष साफ-सफाई कराई गई है।

By Arun Kumar JhaEdited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 17 Nov 2023 02:50 PM (IST)
Hero Image
अरे वाह! जेल में मनाया जाएगा छठ महापर्व, घाट भी सजकर तैयार; 126 कैदी रखेंगे व्रत

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। जेल में बंद बरूराज का मो. जमशेद आलम, शहर के शुक्ला रोड जोहरा गली की जूली व पंजाब का गुरप्रीत छठ व्रत करेंगे। जमशेद हत्या के मामले में जेल में बंद है। वह पिछले छह साल सात महीने से जेल में बंद है, पिछले दो वर्षों से छठ व्रत कर रहा है।

जूली पाक्सो एक्ट के तहत विचाराधीन बंदी के रूप में जेल में बंद है। वह पहली बार छठ व्रत करने जा रही है। वहीं, मादक पदार्थ अधिनियम के तहत 15 वर्षों की कारावास की सजा भुगत रहे पंजाब का हरप्रीत भी पहली बार छठ व्रत करने जा रहा है। जेल अधीक्षक बृजेश सिंह मेहता ने बताया कि अपनी जमानत के लिए ये तीनों छठ व्रत करने जा रहे हैं।

जेल में 126 व्रती

जेल अधीक्षक ने बताया कि इस साल 126 बंदी जेल में छठ व्रत का अनुष्ठान करेंगे। इसमें 64 महिलाएं व 62 पुरुष व्रती हैं। छठ की तैयारी लगभग पूरी कर ली गईं हैं। जेल के अंदर परिसर स्थित पोखर में छठ घाट बनाया गया है। इसकी साफ-सफाई व रंग-रोगन कर आकर्षक तरीके से सजाया गया है।

व्रत व व्रतियों की पवित्रता का खास ख्याल रखा जा रहा है। शुक्रवार को नहाए-खाए के साथ ही चार दिवसीय इस व्रत का शुभारंभ होगा। इसको लेकर पाकशाला में व्रतियों व अन्य बंदियों के लिए कद्दू-भात तैयार किया जाएगा। इसके लिए पाकशाला की विशेष साफ-सफाई कराई गई है।

शनिवार को खरना का महाप्रसाद तैयार कराया जाएगा। इसे कैदी ही तैयार करेंगे। इसी से खरना की पूजा होगी। रविवार को होने वाले सांध्य कालीन अर्घ्य के लिए अलग से पकवान भी तैयार कराए जाएंगे। व्रतियों व अन्य बंदियों एवं उनके बच्चों का नवीन वस्त्र दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ऐसी व्यवस्था की गई है कि व्रतियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

छठ को लेकर उल्लासमय हुआ जेल परिसर

जेल अधीक्षक ने बताया कि छह महापर्व को लेकर पूरे जेल परिसर छठ महापर्व को लेकर उल्लासमय हो गया है। जेल के रेडियो से बंदियों के आग्रह पर छठ गीतों का प्रसारण किया जा रहा है।

इसके अलावा महिला वार्ड छठ गीतों से गुंजायमान है। इस महापर्व को लेकर व्रतियों के अलावा अन्य बंदियों में भी उल्लास है। बंदियों में उल्लास इस कदर है कि छठ महापर्व में अर्ध्य में शामिल फल एवं अन्य समान को बंदी नहीं खा रहे हैं।

ये भी पढे़ं -

रेल सुरक्षा पर बड़ा सवाल, चलती ट्रेन के टॉयलेट में अधेड़ की हत्या; दहशत में यात्रियों ने साधी चुप्पी

Muzaffarpur News: छठ पर तीन दिनों तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक, चार जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था