Move to Jagran APP

Chhath puja Evening Argh: मुजफ्फरपुर समेत उत्‍तर बिहार में छठ घाटों पर उमड़ा आस्‍था का जन-सैलाब

Chhath puja 2022 उत्तर बिहार में छठ पूजा के पहले अर्घ्‍य पर शहर से लेकर गांव तक विहंगम नजारा देखने को मिला। पोखर-तालाब रंग बिरंगी रोशनी से नहा उठे थे। जगह-जगह बने तोरण द्वार पर लोगों का स्वागत किया गया।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Updated: Sun, 30 Oct 2022 10:02 PM (IST)
Hero Image
मुजफ्फरपुर में पहले अर्घ्‍य देने को लगी लंबी कतार। फोटो-जागरण
आनलाइन डेस्क, मुजफ्फरपुर। उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, दरभंगा, समस्‍तीपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी व पश्‍चिम चंपारण में भी छठ महापर्व के पहले अर्घ्‍य को लेकर घाटों पर विहंगम नजारा देखने को मिला। भगवान भास्‍कर को नदी घाटों व तालाबों-जलाशयों पर लोग ने दिया अर्घ्य। पूजा के दौरान सुरक्षा, सुविधा व कानून-व्‍यवस्‍था को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट रहा।

काच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाए

छठ व्रतियों के घरों का माहौल भक्तिमय रहा। महिलाएं छठी मइया के गीत गाकर पूजा करती रहीं। छठ की छटा शहर से लेकर गांव तक छा गई । तीन दिन पहले से ही सभी छठ घाट सजधज कर तैयार हो गया।  शाम होते ही अर्घ्य के लिए व्रतियों का हुजूम जुट गया। पोखर-तालाब रंग बिरंगी रोशनी से नहा उठे। नदी एवं पोखर-तालाब स्थित घाटों के साथ-साथ कृत्रिम घाटों को भी फूल-पत्तियों एवं रोलेक्स से सजाया गया था। घाटों पर छठी मइया के गीत गूंज रहे थे। बताते चले कि दूर-दराज रह रहे सगे-संबंधियों के भी पहुंचने से माहौल में बदलाव दिखा। चारों तरफ सुनाई दे रहा था कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाए ..., छठी मईया की जय...

अर्घ्य अर्पित करने को बैरिकेडिंग 

मुजफ्फरपुर, दरभंगा समेत पूरे उत्तर बिहार में लोक-आस्था के महापर्व छठ पूजा में घाट पर किसी तरह की आपात स्थिति से निबटने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध किया गया था। घाटों पर अर्घ्य अर्पित करने के दौरान नदी व पोखर में जल की गहराई मापने के बाद बैरिकेडिंग कराई थी। खतरनाक स्थान पर बांस में लाल झंडे लगाए गए थे। घाटों पर मोटरबोट व नाव के साथ एनडीआरएफ व जिला स्तर पर प्रशिक्षित गोताखोरों की तैनाती की गई है। 

बड़े वाहन के प्रवेश पर प्रतिबंध

छठ महापर्व पर मुजफ्फरपुर में बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने को लेकर प्रशासन की ओर से विशेष ट्रैफिक प्लान बनाया गया है। इसके तहत हाइवे की ओर से रामदयालु, जीरोमाइल और लक्ष्मी चौक से शहर में प्रवेश करने वाले स्थानों से ट्रैक्टर, ट्रक आदि मालवाहक तथा अन्य भारी वाहनों के प्रवेश पर 31 अक्टूबर के पूर्वाहन 10 बजे तक रोक रहेगा। मुजफ्फरपुर के सिकन्दरपुर ओपी के सामने ड्राप गेट लगाकर यातायात का परिचालन किया जाएगा। इसके अलावा सिकंदरपुर स्थित एसएसपी आवास के पहले डीआरसीसी कार्यालय गेट के पास और अखाड़ाघाट रोड में देना बैंक के पास ड्राप गेट बनाया गया है।

छठव्रतियों ने दिया अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य

भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र में लोक आस्था के महापर्व पर छठव्रतियों ने रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया । देश-विदेश से आये लोगों ने छठ महापर्व पर भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। वहीं श्रद्धालुओं ने मन्नतें पूरी होने पर दंडवत प्रणाम करते हुए छठ घाटों तक पहुंच स्नान- पूजा किया। अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्ध्य दिया। इस दौरान अनुमंडल के विभिन्न छठ घाटों और मुहल्लों में दंडवत प्रणाम करते लोग घाटों पर पहुंचे। नदी में डुबकी लगाकर पूजा-अर्चना की।

सीतामढ़ी में पत्नी के साथ सूर्य को अर्घ्य देने जाते सांसद सुनील कुमार पिंटू।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।