Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lalu Yadav: लालू यादव की बढ़ने वाली है टेंशन! अदालत पहुंचा हत्या का 30 साल पुराना मामला; इस तारीख को है सुनवाई

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दरअसल लालू यादव के खिलाफ मुजफ्फरपुर के कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई गई है। अदालत में दर्ज कराए गए परिवाद में लालू यादव पर 30 साल पहले पटना के गांधी मैदान में भड़काऊ भाषण देने का आरोप है जिसके कारण शिकायतकर्ता के पिता की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

By Arun Kumar Jha Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 07 Jul 2024 09:50 AM (IST)
Hero Image
पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के विरुद्ध कोर्ट में परिवाद। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के खिलाफ अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम पश्चिमी के कोर्ट में परिवाद दाखिल किया गया है। यह परिवाद मुजफ्फरपुर के पारू थाना के उस्ती गांव के राजीव रंजन उर्फ टुनटुन सिंह ने दाखिल किया है। परिवाद में लालू यादव पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप है।

राजीव रंजन ने आरोप लगाया है कि 30 साल पहले लालू यादव ने एक ऐसा भड़काऊ भाषण दिया था, जिससे उत्तेजित होकर उनकी पार्टी (राजद) के समर्थकों ने मेरे पिता की हत्या कर दी थी। कोर्ट ने परिवाद को सुनवाई पर रखा है। इसके लिए 19 जुलाई की तिथि तय की है।

परिवाद में लालू यादव पर क्या हैं आरोप

परिवाद में राजीव रंजन उर्फ टुनटुन सिंह ने कहा है कि 1994 में राज्य में जनता दल की सरकार थी और लालू प्रसाद यादव मुख्यमंत्री थे।

परिवाद में आरोप लगाया गया है कि 27 जून 1994 को पटना के गांधी मैदान में लालू प्रसाद यादव ने जातिगत आधार पर टिप्पणी की। इस भाषण से उनकी पार्टी के कार्यकर्ता उग्र हो उठे।

30 जून 1994 की सुबह बथान पर से उसके पिता जयनारायण सिंह का अपहरण कर लिया गया। गोली मारकर हत्या करने के बाद उनका शव चार जुलाई 1994 को शीशम के पेड़ से लटका दिया गया था।

परिवाद में उसने कहा है कि उनके पिता तत्कालीन बिहार पीपुल्स पार्टी के सक्रिय सदस्य व मुजफ्फरपुर पश्चिमी के अध्यक्ष थे।

जातीय उन्माद में उसके पिता के अलावा, जिले में अन्य लोगों की भी हत्याएं हुईं। परिवाद में इसके लिए लालू प्रसाद यादव को जिम्मेदार बताया गया है।

यह भी पढ़ें : Bihar Flood : भारी बारिश से उफान पर नदियां, हर घंटे 3 सेमी बढ़ रहा गंगा का जलस्तर; गंडक, कोसी व पहाड़ी नदियों का ऐसा है हाल

Bihar News : बिहार में कोयला खदान की खोज कराएगी मोदी सरकार, केंद्रीय राज्य मंत्री ने कर दिया बड़ा एलान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें