Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टोल प्लाजा पर फिटनेस का उल्लंघन, पांच के बदले दस हजार जुर्माना; मैसेज आते ही चकराया वाहन मालिक का माथा

Bihar News परिवहन विभाग में गड़बड़ी सामने आई है। मैठी टोल प्लाजा और परसौनी खेम टोल प्लाजा ने एक ही मालवाहक वाहन पर फिटनेस उल्लंघन का हवाला देते हुए 10000 रुपये का जुर्माना लगाया है जबकि नियम के अनुसार फिटनेस उल्लंघन पर केवल 5000 रुपये का जुर्माना होना चाहिए। इस मामले ने वाहन मालिकों को उलझन में डाल दिया है।

By MD samsad Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 28 Aug 2024 09:32 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। मैठी टोल प्लाजा व परसौनी खेम टोल प्लाजा द्वारा परिवहन नियमों के उल्लंघन पर भेजे गए जुर्माना के मैसेज ने उलझन की स्थित पैदा कर दी है।

दोनों टोल प्लाजा ने एक मालवाहक के फिटनेस उल्लंघन का जिक्र करते हुए 10 हजार रुपये जुर्माना कर दिया। जबिक फिटनेस उल्लंघन पर पांच हजार रुपये जुर्माना का प्रावधान है। मालवाहक को परसौनी खेम टोल प्लाजा ने नौ अगस्त को फिटनेस उल्लंघन पर दस हजार का जुर्माना का मैसेज भेजा।

उसी वाहन को 11 अगस्त को फिटनेस उल्लंघन पर पांच हजार रुपये जुर्माना का मैसेज भेजा गया। मैठी टोल प्लाजा ने भी उसी माल वाहक को 12 अगस्त को फिटनेस उल्लंघन पर दस हजार का जुर्माना किया।

मोबाइल पर जुर्माने का मैसेज मिलने के बाद कांटी छपरा निवासी अरविंद कुमार उलझन पर पड़ गए। बुधवार को चालान के साथ जिला परिवहन कार्यालय पहुंचे। वे जुर्माने को लेकर स्थिति स्पष्ट करने एवं सुधार करने का अनुरोध करने लगे। उन्होंने कहा कि उन्हें समझ नहीं आ रहा कि किसे सही मानें। उन्होंने इसे सुधारने का अनुरोध किया।

लगातार गड़बड़ी की आ रही शिकायत

उन्होंने बताया कि उनके मोबाइल पर नौ अगस्त को परसौनी टोल प्लाजा से फिटनेस उल्लंघन पर दस हजार, इसी टोल प्लाजा से 11 अगस्त को फिटनेस उल्लंघन पर पांच हजार जुर्माने का मैसेज आया। 12 अगस्त को मैठी टोल प्लाजा ने फिटनेस उल्लंघन पर दस हजार का मैसेज मिला।

एमवी एक्ट के अनुसार फिटनेस के मामले में पहली बार उल्ल्ंघन पर पांच हजार रुपये एवं उसके बाद दस हजार तक जुर्माने का प्रावधान है। टोल प्लाजा से होने वाले जुर्माना में किसी गड़बडी की शिकायत आ रही है तो वाहन मालिक सुधार के लिए विभाग को मेल के माध्यम से आवेदन दे सकते हैं।-’ कुमार सतेंद्र यादव, डीटीओ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर