Move to Jagran APP

बिहार में एक और कारनामा! अब निर्माणाधीन पुल में आई दरारें, पूछने पर सवालों से भाग रहे अधिकारी

Bihar News बिहार में पुल गिरने के कई मामले अबतक सामने आ चुके हैं। इस बार हाजीपुर-मुजफ्फरपुर बायपास में निर्माणाधीन पुल की रेलिंग में दरारें मिली है। हालांकि समय रहते एनएचएआई के अधिकारी और कर्मचारी अलर्ट मोड पर आए और निर्माणाधीन पुल की रेलिंग में आई दरारों को भरने का काम शुरू कर दिया है। रविवार तक पूरा कर लिया जाएगा।

By babul deep Edited By: Shashank Shekhar Published: Sat, 29 Jun 2024 08:00 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 08:00 PM (IST)
मघौल में निर्माणाधीन पुल के रेलिंग में आयी दरार का मरम्मत करते श्रमिक। जागरण

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। हाजीपुर-मुजफ्फरपुर बायपास अभी निर्माणाधीन है। इस साल दिसंबर तक इसे चालू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कई जगहों पर अभी काम जारी है। इसी बीच मधौल में बने पुल की रेलिंग में मोटी-मोटी दरारें आ गईं। स्थानीय लोगों में इससे दहशत बन गया।

आशंका जताई जाने लगी कि यह कभी भी गिर सकता है। इस कारण जानमाल की क्षति हो सकती है। इसी दौरान एजेंसी के द्वारा मजदूरों को लगाकर इन दरारों को सीमेंट का घोल बनाकर भरने का प्रयास किया गया। सूखने के बाद फिर से वह दरारें दिखने लगी। मामला एनएचएआइ के अधिकारियों के संज्ञान में पहुंचा।

विभाग के इंजीनियर ने किया निरीक्षण

शनिवार को विभाग के इंजीनियर ने मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया। तुरंत इसकी मरम्मत शुरू कराई गई। रविवार तक काम पूरा होने की बात कही गई। जहां-जहां दरारें पाई गई। उस जगह को कटर से काटा गया। इसके बाद फिर से ढलाई कर एक-दूसरे में मिलाया जा रहा है।

मौके पर मौजूद सुपरवाइजर रविंद्र कुमार ने बताया कि सूचना मिलने पर तुरंत संज्ञान लेकर मरम्मती का काम शुरू कर दिया गया है। हालांकि, उन्होंने दरार आने के कारण के बारे में पूछने पर गोलमटोल जवाब देकर बचने की कोशिश की।

गुणवत्ता पर उठ रहे सवाल

निर्माणाधीन रेलिंग में दरार आने से कार्य की गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे है। रेलिंग में किस प्रकार के मैटिरयल का इस्तेमाल किया गया, जिससे यह बीच से टूटने लगा। एनएचआइ के परियोजना निदेशक से इस मामले को लेकर बात करने की कोशिश की गई, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका।

करीब 200 करोड़ से 17 किमी बायपास का हो रहा निर्माण

विदित हो कि करीब दो सौ करोड़ रुपये से इस 17 किलोमीटर लंबी बायपास का निर्माण हो रहा है। यह मुजफ्फरपुर-हाजीपुर एनएच-77 से जुड़ी हुई परियोजना है। शहर से ट्रैफिक लोड कम करने और रामदयालु से लेकर भगवानपुर तक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए मधौल से सदातपुर तक इस बायपास का निर्माण किया जा रहा है।

पटना, हाजीपुर की ओर से आने वाली वाहन अब सीधे इस बायपास के जरिए मोतिहारी, दरभंगा या सीतामढ़ी की ओर जा सकेंगी। उधर से भी इसी मार्ग का प्रयोग कर पटना-हाजीपुर जा पाएंगे।

ये भी पढ़ें-

Bihar Flood: कोसी के कहर से मझधार में फंसी यहां के लोगों की जिंदगी, हर बार मचती है तबाही, नहीं आता कोई भी खेवनहार

Patna Property Tax: पटना वाले ध्यान दें... प्रॉपर्टी टैक्स में मिल रही है जबरदस्त छूट, इस शर्त को करना होगा पूरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.