Move to Jagran APP

Bihar Crime: साइबर फ्रॉड गिरोह ने महिला को लगाया 66 लाख का चूना, मामला दर्ज; ऐसे ठगों ने बनाया निशाना

Bihar Crime साइबर फ्रॉड गिरोह ने 66 लाख रुपये की ठगी कर ली। इस संबंध में एक महिला ने साइबर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस ने बताया कि महिला का पति इंजीनियर थे। उनकी मृत्यु हो चुकी है। उसके पति के ये रुपये थे। महिला से कुल 74 लाख रुपये की ठगी हुई है। इसमें उसके पास 66 लाख रुपये का डिटेल्स था।

By Jagran News Edited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 25 Jan 2024 02:07 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लियए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। काजीमोहम्मदपुर थाना क्षेत्र के एक अपार्टमेंट में रहने वाली सीमा कुमारी से क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज करने वाली क्वायन स्विच एप से साइबर फ्रॉड गिरोह ने 66 लाख रुपये की ठगी कर ली। इस संबंध में उसने साइबर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। इसके बाद भी उससे रुपये की मांग की जा रही है।

इस तरह हुई ठगी

प्राथमिकी में उसने कहा है कि पिछले साल 11 अक्टूबर को वह क्वायन स्विच एप को लॉग इन करना चाही। यह लॉग इन नहीं हुआ। इसके कुछ देर के बाद उसके टेलीग्राम के माध्यम से एक अज्ञात आइडी से उससे संपर्क किया गया। उसने बताया कि वह कस्टमर केयर ऑफ क्वायन स्विच ऐप है।

उसने सलाह दी कि अगर ऐप से लॉग इन नहीं हो रहा है तो बेवसाइट क्वायन स्विच डॉट एक्सवाइजेड से हो जाएगा। उसने आश्वासन दिया कि इससे रुपये भेजा जाएगा। यह पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। उसने दस प्रतिशत ब्याज देने को भी आश्वासन दिया। झांसा में आकर उसने 13 अक्टूबर को पहली बार 50 हजार रुपये ट्रांसफर किया।

उसे एक बेवसाइट का लिंक दिया गया था। जिससे वह अपना रुपये चेक कर सके। धीरे-धीरे उसने 66 लाख रुपये भेजा। जब उसने अपना रुपया वापस मांगा तो उधर से कहा गया कि खाता फ्रिज हो गया।

खाता को चालू करने के लिए 17 लाख रुपये मांगी गई। इसके बाद उसे ठगी का पता चला। तब उसने साइबर क्राइम सेल में अपनी शिकायत दर्ज कराई।

कुल 74 लाख की ठगी, 66 लाख की प्राथमिकी

साइबर थाना के अपर थानाध्यक्ष शमीम अख्तर ने बताया कि महिला का पति इंजीनियर थे। उनकी मृत्यु हो चुकी है। उसके पति के ये रुपये थे। महिला से कुल 74 लाख रुपये की ठगी हुई है। इसमें उसके पास 66 लाख रुपये का डिटेल्स था। इसलिए उसने बुधवार को 66 लाख रुपये की ठगी की प्राथमिकी दर्ज कराई है।

गुरुवार को साइबर फ्रॉड की ओर से महिला को काल कर दस हजार रुपये की मांग की गई। उसे झांसा दिया गया कि रुपये वापस करने के लिए चेक बनाने में ये रुपये खर्च होंगे। अपर थानाध्यक्ष ने बताया कि मामले को साइबर विशेषज्ञ के पास भेजा गया है।

वहीं विशेष जानकारी के लिए महिला के मोबाइल पर संपर्क किया गया तो एक लड़की ने काल रिसीव किया। उसने रांग नंबर बताकर काल काट दिया।

यह भी पढ़ें-

प्रेमिका को मैसेज करने पर दोस्त को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, दोनों पक्षों ने किया पथराव; पुलिस ने संभाला मोर्चा

Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर जंक्शन पर बनेगा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, मिलने लगेंगी खास सुविधाएं

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।