Move to Jagran APP

Cyber Crime: सावधान! ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग से पैसा कमाने के चक्कर में महिला ने गंवाए 29 लाख रुपये, साइबर ठग ने ऐसे लगाया चूना

साइबर ठगों ने लालच और गारंटी रिटर्न का झांसा देकर एक महिला से 29 लाख की ठगी कर ली। इसे लेकर हजारीबाग के अमित कुमार ने साइबर थाने में FIR दर्ज कराई है। अमित कुमार मुजफ्फरपुर के कांटी में रहते हैं। उन्होंने बताया कि साइबर ठगों उनकी पत्नी के मोबाइल पर एक मैसेज भेजा। इसमें शेयर ट्रेडिंग में इन्वेस्ट करने पर गारंटी रिटर्न का झांसा दिया गया।

By Sanjiv Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 24 Feb 2024 07:34 PM (IST)
Hero Image
Cyber Crime: सावधान! साइबर ठगी के नए-नए पैंतरे अपना रहे जालसाज

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। साइबर फ्रॉड गिरोह के बदमाशों ने अधिक लालच व गारंटी रिटर्न का झांसा देकर एक महिला से 29 लाख रुपये ठग लिए। इसे लेकर हजारीबाग के अमित कुमार ने साइबर थाने में प्राथमिकी कराई है। वे वर्तमान में कांटी इलाके में रहते हैं।

अमित कुमार ने बताया कि साइबर फ्रॉड द्वारा उनकी पत्नी के मोबाइल पर एक मैसेज भेजा गया। इसमें शेयर ट्रेडिंग में इन्वेस्ट करने पर गारंटी रिटर्न और अच्छी कमाई का झांसा दिया।

फ्रॉड के झांसे में आने के बाद महिला द्वारा ऑनलाइन खाता खोलवाया गया। इसके बाद बचत खाते से पहले तीन लाख रुपये साइबर फ्रॉड को भेज दिए।

इसके बाद अधिक कमाई का लालच दिए जाने पर उनकी पत्नी ने अपने और पति के नाम पर 10-10 लाख रुपये पर्सनल लोन लेकर पैसे भेज दिए। इसके अलावा छह लाख रुपये और भेजे। इस तरह से 29 लाख रुपये भेजे जाने के बाद उस वेबसाइट पर करीब ढाई करोड़ रुपये दिखने लगा।

पैसे की निकासी के लिए जब कहा गया तो फ्रॉड द्वारा कुल मुनाफा का 30 प्रतिशत पहले जमा कराने को कहा। तब जाकर उन्हें ठगी का एहसास हुआ। इसके बाद महिला के पति ने साइबर पोर्टल पर इसकी शिकायत की। फिर थाने में मामला दर्ज कराया।

क्रिप्टोकरेंसी बीटक्वॉइन में इन्वेस्टमेंट के नाम पर 6.60 लाख की ठगी

साइबर फ्रॉड द्वारा मिठनपुरा इलाके की एक महिला के खाते से क्रिप्टोकरेंसी बीटक्वाइन में इन्वेस्ट कराने के नाम पर छह लाख 60 हजार रुपये की ठगी कर ली गई। मामले में ज्योति कुमारी ने साइबर थाने में प्राथमिकी कराई है।

दर्ज प्राथमिकी में कहा कि उनके नाबालिग पुत्र से लेनदेन के माध्यम से साइबर फ्रॉड द्वारा 6.60 लाख रुपये की ठगी की गई है। इस घटना के बाद से महिला का पूरा परिवार मानसिक तनाव में है। साइबर थाने की पुलिस दोनों मामले की जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें: PM Modi Bihar Visit: लोकसभा चुनाव का शंखनाद करने बिहार आ रहे PM, NDA सरकार बनने के बाद पहला दौरा

Bihar Niyojit Shikshak : नियोजित शिक्षकों पर मेहरबान नीतीश सरकार, पोस्टिंग को लेकर कर दिया बड़ा एलान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।