Move to Jagran APP

Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर जंक्शन पर बनेगा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, मिलने लगेंगी खास सुविधाएं

Muzaffarpur Junction अगर आपके पास इलेक्ट्रिक वाहन है और ट्रेन में सवार होने के लिए जंक्शन आना चाह रहे हैं तो चार्जिंग की परेशानी नहीं होगी। कुछ ही दिनों में मुजफ्फरपुर जंक्शन पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा। विश्वस्तरीय बन रहे मुजफ्फरपुर जंक्शन पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग की व्यवस्था की जा रही है। इसके लगने पर यात्री मुस्कान के साथ सफर कर सकेंगे।

By Gopal Tiwari Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Thu, 25 Jan 2024 12:17 PM (IST)
Hero Image
मुजफ्फरपुर जंक्शन में चार्जिंग स्टेशन की सुविधा (जागरण)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Muzaffarpur News Today: अगर आपके पास इलेक्ट्रिक वाहन है और ट्रेन में सवार होने के लिए जंक्शन आना चाह रहे हैं तो चार्जिंग की परेशानी नहीं होगी। कुछ ही दिनों में मुजफ्फरपुर जंक्शन पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा। विश्वस्तरीय बन रहे मुजफ्फरपुर जंक्शन पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग की व्यवस्था की जा रही है। इसके लगने पर यात्री मुस्कान के साथ सफर कर सकेंगे।

मुजफ्फरपुर जंक्शन देश के बड़े रेलवे स्टेशनों के नक्शे में भी आ जाएगा

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगने से मुजफ्फरपुर जंक्शन (Muzaffarpur Junction) देश के बड़े रेलवे स्टेशनों के नक्शे में भी आ जाएगा। अभी देश के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, कुर्ला, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, भांडुप, दादर, भायखला, पनवेल, परेल और कल्याण जैसे 9 रेलवे स्टेशनों पर ही व्हीकल चार्जिंग की सुविधा है। इन रेलवे स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों के चार्जिंग स्टेशन की बेहतर सुविधाएं लोगों को मिल रही है।

प्रदूषण जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा

इससे प्रदूषण जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। मुजफ्फरपुर जंक्शन के दक्षिण तरफ में बने वाहन पार्किंग स्टैंड में चार्जिंग स्टेशन लगाया जाएगा। आरएलडीए ने वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के नक्शा में इसको भी शामिल कर लिया है। नए यूटीएस काउंटर के सामने पार्किंग एरिया में जहां इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लाया जाना है उस एरिया को ग्रीन बनाया जाएगा।

यात्रियों का पर्यावरण का माहौल दिया जाएगा

वहां एक पीपल और एक आम के लगे पेड़ को भी कटने से बचा लिया गया है। इसका सौन्दर्यीकरण किया जाएगा। उसकी छंटाई, रंगाई कर लाइटिंग से प्राकृतिक सौंदर्य दिया जाएगा। इससे यात्रियों को पर्यावरण का माहौल मिलेगा। चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए फाउंडेशन किया जा रहा है।

इसको लगाने के लिए आरकेएस कंस्ट्रक्शन द्वारा दो महीना पहले आर्डर दिया गया है। मशीन जल्द ही आने वाली है। इसके लगने से ट्रेन से सफर करने वाली यात्रियों के गाड़ियों की चार्जिंग के साथ पर्किंग की भी सुविधा मिल जाएगी। फिलहाल चार गाड़ियों के लिए चार्जिंग प्वाइंट लगाने पर विचार चल रहा है। उसी हिसाब से मुजफ्फरपुर जंक्शन को डेवलप किया जा रहा है।

मास्टर प्लान तैयार किया गया

दरअसल में देश में जिस तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज बढ़ रहा, उसके साथ ही इनके लिए चार्जिंग स्टेशन भी चिंता का विषय है। इसमें मदद में भारतीय रेलवे अब आगे आया है और इसका मास्टर प्लान तैयार किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे अगले तीन साल में देश के बड़े-बड़े स्टेशनों पर चार्जिंग प्वाइंट लगाने की तैयारी कर रहा है।

रिपोर्ट में दस्तावेजों के हवाले से कहा गया है कि ये चार्जिंग प्वाइंट मुंबई के बाद दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, पुणे और सूरत में दिसंबर 2024 तक लगाए जा सकते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट लगाने में 40 लाख से ज्यादा की आबादी वाले महानगरों के रेलवे स्टेशनों को कवर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Bihar Weather Today: बिहार में इस तारीख तक चलेगी खतरनाक शीतलहर, 16 शहरों में 9 डिग्री से नीचे तापमान; गया में जम्मू जैसी ठंड

Katihar News: बिहार में फिर माहौल बिगाड़ने की कोशिश, कटिहार में प्रतिमा तोड़ने से आक्रोश, सड़क व रेलवे ट्रैक जाम


आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।