Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter: बिहार में स्मार्ट मीटर ने चकराया माथा, एप में बिजली की खपत सही; विभाग के सिस्टम में गड़बडझाला

Smart Meter in Bihar बिहार में बिजली विभाग का बड़ा गड़बड़झाला सामने आया है। उपभोक्ता को इसके चलते बिजली ऑफिस का चक्कर लगाना पड़ रहा है। कई उपभोक्ता शिकायत कर रहे हैं लेकिन इसका निदान नहीं हो पा रहा है। बिजली विभाग से रिचार्ज कराने के बाद टोकेन जेनरेट होने में भी लंबा टाइम लगता है। बिजली कार्यालय में डिफरमेंट चार्ज कटने को लेकर भी कई शिकायतें सामने आई हैं।

By Gopal Tiwari Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 23 Aug 2024 03:18 PM (IST)
Hero Image
स्मार्ट मीटर से लोग हो रहे परेशान (जागरण)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Muzaffarpur News: बिजली विभाग का बड़ा गड़बड़झाला एक बार फिर से उपभोक्ताओं को परेशानी में डाल रहा है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद सभी उपभोक्ताओं के एंड्रायड मोबाइल में बिहार सुगम एप लोड कराया गया, यह कहकर कि आप अपनी बिजली की खपत प्रतिदिन ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके अलावा लोड बढ़ने-घटने से लेकर सारी बातों की जानकारी मिलेगी।

गूगल, पे-फोन आदि कई तरह की डिजिटल सेवा से स्मार्ट मीटर रिचार्ज करा सकते हैं, लेकिन उक्त एप में दिखने वाली बिजली खपत और विभाग के सिस्टम पर डाटा में तालमेल नहीं है। माड़ीपुर, तिलक मैदान, रामदयालु बिजली कार्यालय में प्रतिदिन दर्जनों ऐसी शिकायत डिफरमेंट चार्ज कटने को लेकर आ रही है।

बिजली ऑफिस के चक्कर काटने को मजबूर

सरैयागंज के एक उपभोक्ता प्रमोद कुमार ने बताया कि इतने दिनों बाद बिजली विभाग एप से सिस्टम का तालमेल नहीं कर सका। बिजली विभाग के काउंटर से रिचार्ज कराने के बाद टोकेन जेनरेट होने में घंटों इंतजार करना पड़ता है। तब तक लाइन कटी हुई रहती है। इन सब चीजों को विभाग सही नहीं कर रहा। इसके चलते सैकड़ों उपभोक्ता बिजली कार्यालयों में चक्कर काटने को मजबूर हैं।

डिफरमेंट का पैसा कटने पर एप से जानकारी नहीं मिलने पर मजबूरन सब काम छोड़कर बिजली कार्यालय जाना पड़ता है। एक उपभोक्ता ने बताया कि उनके चार माह पहले तक का सुगम एप पर लोड को खंगाला गया, लेकिन कभी भी डिमांड से अधिक खपत नहीं दिखा रहा।

विभाग से सिस्टम में लोड बढ़ा दिख रहा

वहीं विभाग के अधिकारी जब सिस्टम में देख रहे तो लोड बढ़ा दिख रहा है। इसके चलते डिफरमेंट चार्ज के नाम पर अनाप-शनाप पैसे कटने से परेशान हैं। विभाग के अधिकारियों को उपभोक्ता लगातार शिकायत कर रहे, बावजूद अपडेट नहीं हो पा रहा। इधर विभाग के कुछ अधिकारी अधिक डिफरमेंट चार्ज काटने पर पैसा वापस करने की भी बात कह रहे हैं। मुजफ्फरपुर सर्किल के विद्युत अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश ने ऐसी शिकायत से इन्कार किया है।

ये भी पढ़ें

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर