Move to Jagran APP

सावधान! एक क्लिक में पकड़ी जाएगी बिजली चोरी से लेकर गड़बड़ी तक, मुजफ्फरपुर बिजली विभाग ने तैयार किया ये पोर्टल

Muzaffarpur News अब लोग शहर में बिजली की चोरी नहीं कर सकेंगे। बिजली विभाग के समीक्षा 2.0 पोर्टल से बिजली चोरी करने वाले लोग पकड़ में आ जाएंगे। पोर्टल के माध्यम से एक क्लिक में सारी जानकारी मिल जाएगी। बकायेदारों के बारे में भी तुरंत पता चल जाएगा। अब बिजली चोरी की डिटेल जानने के लिए विद्युत अधिकारी को साइट पर जाने की जरूरत नहीं होगी।

By Gopal TiwariEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 26 Sep 2023 12:38 PM (IST)
Hero Image
सावधान! एक क्लिक में पकड़ी जाएगी बिजली चोरी से लेकर गड़बड़ी तक
जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर : बिजली विभाग का समीक्षा 2.0 पोर्टल उपभोक्ताओं की रीडिंग, प्रतिष्ठानों व कलकारखानों पर तो नजर रखेगा ही, साथ ही बिजली कर्मी और बिजली चोरी करने वाले लोग भी इससे बच नहीं पाएंगे।

बिजली क्षति होने, चोरी, जर्जर तार-पोल टूटने व बिजली संचालन आदि की एक क्लिक में जानकारी मिल जाएगी। बिजली अधिकारी घर में हों या ऑफिस में कहीं से भी उपभोक्ताओं पर निगाहें रख सकते हैं।

बिजली विभाग के उच्चाधिकारी जूनियर बिजली कर्मियों जैसे सहायक विद्युत अभियंता, कनीय विद्युत अभियंता के कार्यों की समीक्षा कर सकते हैं।

एप से मिल जाएगी बिजली चोरी की जानकारी

वित्तीय सलाहकार अनिल कुमार सिन्हा ने इस पोर्टल की जानकारी देते हुए कहा कि समीक्षा 2.0 पोर्टल से प्रत्येक उपभोक्ता पर नजर रखी जाएगी। कोई बिजली चोरी कर रहा है तो विद्युत अधिकारी को साइट पर जाकर देखने की जरूरत नहीं होगी।

कार्यालय या घर पर बैठे इस एप से पता लगा लेंगे कि कौन व्यक्ति कितनी बिजली चोरी कर रहा। इस पोर्टल के माध्यम से बकायेदारों के बारे में तुरंत पता चल जाएगा। पोर्टल पर बकायेदारों की पहचान कर वसूली के तरीके बताए गए हैं।

कितने उपभोक्ता कर रहे समय से बिजली बिल का भुगतान?

अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि जिले में केवल एक तिहाई उपभोक्ता ही समय से बिजली बिल का भुगतान कर रहे हैं। मौके पर मुजफ्फरपुर अंचल के अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश, प्रोटोकॉल पदाधिकारी ख्वाजा जमाल, राजस्व पदाधिकारी नीतीश चंद्रा, अरविंद कुमार, राहुल रमन, विद्युत कार्यपालक अभियंता श्रवण ठाकुर, मो. साजिद हुसैन, विजय कुमार, मनोज जायसवाल, आरकेपी चौधरी समेत सीतामढ़ी व शिवहर के बिजली अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें - सांसें चल रहीं थींं, वह रोया भी... मौत से पहले थमा दिया गया नवजात का मृत्यु प्रमाणपत्र; स्वजन ने किया हंगामा

बकायेदारों से जल्द कराएं भुगतान

जीएम रेवेन्यू जयजीत रे ने निर्देश दिया गया कि बकायेदारों से जल्द बकाया बिल की वसूली की जाए ताकि मजबूती के साथ ऊर्जा का संचालन हो सके।

उन्होंने भी प्रतिभागियों को बताया कि राजस्व बढ़ाने के लिए ऊर्जा हानि/चोरी की पहचान व उसपर रोक लगाने के लिए समीक्षा 2.0 पोर्टल से निकले डाटा के वैज्ञानिक विश्लेषण से कार्यकलापों की गुणवत्ता में वृद्धि होगी।

यह भी पढ़ें - मुजफ्फरपुर टाइम बम केस: कोर्ट में नहीं पहुंचा CID का गवाह, 5 अक्टूबर को अगली सुनवाई; पांच हो चुके पक्षद्रोही

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।