Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police: 155 थानों के CCTV कैमरों में गड़बड़ी, कबाड़ में मिले उपकरण; अब पुलिस पदाधिकारियों पर एक्शन का ऑर्डर

बिहार के पुलिस थानों के कार्य में पारदर्शिता और निगरानी के लिए सीसी (क्लोज सर्किट) कैमरे लगाए गए। इन कैमरों को नियमित रूप से चलाए जाने को भी अनिवार्य कर दिया गया है। माना जा रहा था कि इससे थानों में सही ढंग से काम होगा लेकिन जांच के दौरान बड़ा खुलासा है। दरअसल 155 थानों के सीसी कैमरों में गड़बड़ी पाई गई है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Sat, 17 Aug 2024 08:29 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। जांच में यह बात सामने आई कि सीसी कैमरे को लेकर राज्य के 32 जिलों के 155 थाने गंभीर नहीं हैं। इन थानों में सीसी कैमरों का सही से संचालन नहीं हो रहा है। छेड़छाड़ किए जाने से ये बंद भी पाए गए। इसे पुलिस मुख्यालय ने गंभीरता से लिया है।

पुलिस उप महानिरीक्षक, राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो ने संबंधित जिले के एसएसपी एवं एसपी को इसके लिए दोषी पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों पर कार्रवाई करने को कहा है।

पुलिस जिलों के वरीय पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक को भेजे गए पत्र में पुलिस उप महानिरीक्षक ने लिखा है कि उपकरणों के साथ छेड़छाड़ के साथ उसके रखरखाव में लापरवाही बरती जा रही है।

इसलिए हो रहा शॉर्ट सर्किट

सीसी कैमरे के संचालन में लगे यूपीएस एवं बैटरी से अतिरिक्त बिजली के तार जोड़कर क्षमता से अधिक भार दे दिया जा रहा है। इससे उनमें शॉर्ट सर्किट हो रहा है। कई थानों के सीसी कैमरे के संचालन में लगे उपकरणों को कबाड़ के बीच में रख दिया गया है। इससे इनका मेंटेनेंस नहीं हो पा रहा है।

पुलिस उप महानिरीक्षक ने सभी सीसी कैमरे के संचालन में लगे उपकरणों के रखरखाव के स्तर को सही करने को कहा है। वहीं, कैमरे से छेड़छाड़ करने की जांच का निर्देश दिया है। ऐसा करने वाले पुलिस पदाधिकारियों और कर्मचारियों पर कार्रवाई को कहा गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, सर्वाधिक सीसी कैमरा मोतिहारी पूर्वी चंपारण के थानों में है। यहां 17 थानों के सीसी कैमरे में गड़बड़ी पाई गई। वहीं पटना और मुजफ्फरपुर जिले में दहाई अंक में यह संख्या है।

इन पुलिस जिलों के इतने थानों के सीसी कैमरे में गड़बड़ी

अररिया-छह, अरवल- दो, औरंगाबाद-एक, बगहा-तीन, बेगूसराय-दो, भागलपुर- सात, भोजपुर- दो, बक्सर- छह, दरभंगा- नौ, गया- आठ, गोपालगंज- तीन, जमुई-तीन, जहानाबाद- एक, खगड़िया- तीन, किशनगंज- दो, लखीसराय में एक कैमरे में गड़बड़ी पाई गई है। 

इसके अलावा, मधेपुरा-दो, मधुबनी-10, पूर्वी चंपारण (मोतिहारी)- 17, मुंगेर- तीन, मुजफ्फरपुर- 10, पटना- 11, पूर्णिया- सात, रोहतास- आठ, सहरसा- दो, समस्तीपुर-नौ, सारण-पांच, सीतामढ़ी-पांच, सिवान-तीन, सुपौल-एक और वैशाली में दो कैमरों में गड़बड़ी देखी गई है।

यह भी पढ़ें-

किशोरी की हत्या के मामले में पुलिस का बड़ा एक्शन, फरार आरोपित के घर पर चलाया बुलडोजर

एक साल की बेटी को गोद में लेकर मालगाड़ी के आगे कूदी महिला, मां की मौत; बाल-बाल बची बच्ची

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर