Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: पूर्व MLC के नाम से आया मैसेज तो सोच में पड़ गए पूर्व मुखिया, फटाफट डाल दिए पैसे; लगा 56 हजार का चूना

Bihar Crime News पूर्व एमएलसी के नाम से फेसबुक पर मैसेज आया तो पूर्व मुखिया काफी सोच में पड़ गए। सामने वाले के कहने पर उन्होंने 56 हजार रुपये भेज दिए। बाद में जांच पड़ताल के बाद ठगी होने की जानकारी मिली। अब मामला साइबर थाना तक पहुंच गया है। इसको लेकर पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

By Sanjiv Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 14 Aug 2024 02:55 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। एक पूर्व एमएलसी के नाम पर खबड़ा के पूर्व मुखिया राकेश कुमार उर्फ गुड़डू ओझा को फेसबुक मैसेंजर से मैसेज भेजकर साइबर फ्रॉड ने 56 हजार रुपये की ठगी कर ली।

मामले में उन्होंने साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत की है। बताया कि मंगलवार को उनके फेसबुक मैसेंजर से एक मैसेज मिला। इसमें पूर्व एमएससी द्वारा एक सीआरपीएफ कर्मी के बदली के बाद उनके सामान बेचवा देने की बात कही गई।

पूर्व एमएलसी उनके परिचित थे। इसलिए उनके बातों पर भरोसा कर सीआरपीएफ कर्मी से बात की। इसके बाद सामान का तस्वीर भेजा गया। बातचीत के दौरान उनके खाते से 56 हजार ले लिए गए।

इसके बाद सामान का तस्वीर डिलीट कर लिया गया। तब उन्हें लगा कि साइबर फ्राड द्वारा उनके साथ ठगी की गई है। पूर्व मुखिया ने कहा कि सदर थाने में इसकी शिकायत करने गए तो उन्हें साइबर थाना जाने के लिए कहा गया। 

जंगल में छिपा था साइबर ठग, पुलिस ने किया गिरफ्तार

इसके अलावा, एक अन्य मामले में देवघर से साइबर थाना पुलिस ने जंगल में छिपे एक साइबर ठग को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गिरफ्तार अनुप कुमार दस जिले के सारठ थाना क्षेत्र के फुलचुआं गांव का रहने वाला है। उसे पुलिस ने डकाय जंगल से पकड़ा गया है।

वह जंगल में छुपकर रह रहा था। पुलिस ने उसे वहीं से धर दबोचा। पकड़े के आरोपित के पास से एक मोबाइल फोन और एक सिम कार्ड बरामद किया गया है। पूछताछ के दौरान पता चला कि उसके खिलाफ 2017 में सारठ थाने में जालसाजी व साइबर ठगी को लेकर मामला दर्ज किया गया था।

इस मामले में पिछले सात वर्ष से उसकी तलाश की जा रही थी। उसने बताया कि वह फर्जी मोबाइल नंबर से फर्जी बैंक अधिकारी बनकर लोगों को फोन करता था। उसके बाद उन्हें एटीएम बंद हो जाने का झांसा देकर उसे फिर से चालू कराने के नाम पर ओटीपी हासिल कर ठगी का शिकार बनाता था।

छापामारी दल में साइबर थाना प्रभारी कृष्णानंद सिंह, आरक्षी सरोज कुमार झा, प्रदीप कुमार मंडल व आशीष कुमार शामिल थे। पूछताछ करने के बाद आरोपित को जेल भेज दिया गया।

यह भी पढ़ें-

30 से ज्यादा करोड़पति साइबर ठगों पर शिकंजे की तैयारी, ED ने ले लिए निशाने पर

छह साइबर अपराधियों को पुलिस ने दबोचा, ठगी की बना रहे थे योजना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें