Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: एसकेएमसीएच की आइसीयू में देर रात लगी आग, ऑक्सीजन हटने से एक मरीज की मौत

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक बड़ा हादसा हो गया। यहां श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एसकेएमसीएच) की कोविड आइसीयू में शनिवार देर रात आग लग गई। आग लगने से आइसीयू में धुआं भर गया। मरीजों का दम घुटने से वहां अफरातफरी मच गई। भर्ती मरीजों को स्वजन ने किसी तरह बाहर निकाला। ऑक्सीजन हटाए जाने के कारण पूर्वी चंपारण के संग्रामपुर के विश्वनाथ राय की मौत हो गई।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 29 Sep 2024 02:42 AM (IST)
Hero Image
एसकेएमसीएच की आइसीयू में देर रात लगी आग

 जागरण संवादददाता, मुजफ्फरपुर। श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एसकेएमसीएच) की कोविड आइसीयू में शनिवार देर रात आग लग गई। आग लगने से आइसीयू में धुआं भर गया। मरीजों का दम घुटने से वहां अफरातफरी मच गई। भर्ती मरीजों को स्वजन ने किसी तरह बाहर निकाला। ऑक्सीजन हटाए जाने के कारण पूर्वी चंपारण के संग्रामपुर के विश्वनाथ राय की मौत हो गई।

एसकेएमसीएच की अधीक्षक डा. विभा कुमारी ने मरीज की मौत की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि मरीज पहले से गंभीर थे। वहींं इसी वार्ड में भर्ती दोनों किडनी गंवाने वाली सुनीता की हालत भी बिगड़ गई है। यहां भर्ती 14 में 10 मरीज बुजुर्ग और गंभीर रूप से बीमार हैं। उनकी जान खतरे में रही।

आइसीयू पूरा धुएं से भर गया

आइसीयू में भर्ती सीतामढ़ी के मोरसंड की कामिनी देवी के स्वजन विजय सिंह ने कहा कि आइसीयू में एक मरीज के भर्ती होने पर बेड पर वेंटिलेटर मशीन का स्विच लगाया जा रहा था। इस दौरान वहां चिंगारी निकली। देखते-देखते एक-एक कर वहां सभी बिजली के बोर्ड में आग लग गई। इस कारण आइसीयू पूरा धुएं से भर गया।

इससे अफरातफरी मच गई। यहां भर्ती 14 मरीजों को उनके स्वजन जैसे-तैसे भागे। इन मरीजों की जिंदगी इसलिए खतरे में पड़ गई कि कुछ वेंटिलेटर पर थे तो कई आक्सीजन पर। दस मिनट तक उनकी सांस अटकी रही। अस्पताल में फायर फाइटर के द्वारा कर्मियों ने आग पर नियंत्रण किया। सूचना पर दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची। इसके बाद आग बुझा दी गई। विजय सिंह ने कहा, 12 मिनट के बाद मरीजों को फिर शिफ्ट कर दिया गया।

आग बुझाने में लग गए सभी, पापा को आक्सीजन लगाना भूल गए

वहीं विश्वनाथ राय के बेटे अमित ने कहा कि दम फूलने की शिकायत पर पापा को चार दिन पहले भर्ती किए थे। आइसीयू में आग लगने पर सभी मरीज को स्वजन लेकर भागने लगे। वह भी पापा को निकालने गए तो नर्स ने रहने देने को कहा। मगर, धुआं फैलने से आक्सीजन हटाकर उन्हें निकाले। बाद में सब आग बुझाने में लग गए। पापा को आक्सीजन नहीं लगने से उनकी मौत हो गई।

शार्ट सर्किट से आग लग गई

इस मामले में प्रबंधक सचिन कुमार व राजीव कुमार ने बताया कि शार्ट सर्किट से आग लग गई थी जिस पर काबू पा लिया गया। अब स्थिति सामान्य है। इस बीच घटना की सूचना मिलने पर अधीक्षक डा कुमारी विभा भी पहुंची। वह मरीज का हालचाल ली। उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य है। वैसे इस संबंध में प्रबंधक से रिपोर्ट ली जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें