Move to Jagran APP

Bihar Teacher News: मुजफ्फरपुर में 5 शिक्षकों का हुआ चयन, करेंगे स्पेशल काम; शिक्षा विभाग ने दी बड़ी जिम्मेदारी

Bihar Teacher News Hindi मुजफ्फरपुर जिले के शिक्षक अब स्थानीय छात्रों की जरूरत के अनुसार वीडियो कंटेंट तैयार करेंगे। इसका प्रसारण डिजिटल प्लेटफार्म पर किया जाएगा। पांच शिक्षकों का चयन किया गया है जो अक्षर ज्ञान मात्रा पहचान और शब्द निर्माण पर वीडियो बनाएंगे। यह वीडियो दीक्षा एप पर अपलोड किए जाएंगे और पांचवीं तक के छात्रों को लाभ पहुंचाएंगे।

By Prashant Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 24 Oct 2024 01:36 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर
जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर जिले के शिक्षक अब स्थानीय छात्र-छात्राओं की जरूरत के अनुसार पठन-पाठन के लिए वीडियो कंटेंट तैयार करेंगे। इसका प्रसारण डिजिटल प्लेटफार्म पर किया जा सकेगा। कंटेंट तैयार करने के लिए जिले के पांच शिक्षकों का चयन किया गया है।

इसकी जानकारी डायट रामबाग की ओर से सभी चयनित स्कूलों के एचएम को दी गई है। बताया गया है कि सतत व्यावसायिक विकास योजना के तहत जिला सशक्तीकरण कार्यक्रम में कोर्स एवं प्रोजेक्ट की विषयवस्तु के लिए डायट में कार्यशाला थी।

इस आधार पर अब आगे की गतिविधि के लिए बुधवार व गुरुवार को भी कार्यशाला होगी। इसके लिए शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है।

इन शिक्षकों का हुआ चयन

इसमें मुरौल प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय धर्मागतपुर की शिक्षिका अंजलि कुमारी, मुरौल प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय बखरी के शिक्षक केशव कुमार, मोतीपुर प्रखंड के उमवि थतिया के शिक्षक पप्पू कुमार पंकज, बंदरा प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय मोहनपुर के शिक्षक नवीन कुमार, मोतीपुर के उमवि बरियारपुर के शिक्षिका निवेदिता रानी का चयन किया गया है।

इन टॉपिक पर बनाया जाएगा वीडियो कंटेट

शिक्षक नवीन कुमार ने बताया जिले के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की आवश्यकता का ध्यान रखते हुए अक्षर ज्ञान, मात्रा की पहचान व शब्द निर्माण पर वीडियो बनाया जाएगा। इसे वीडियो फार्मेट में तैयार करते हुए दीक्षा एप पर अपलोड किया जाएगा।

इसका लाभ पांचवीं तक के छात्र-छात्राओं को मिलेगा। शिक्षकों ने बताया कि डायट में वीडियो तैयार किया जाएगा। इसकी रिकॉर्डिंग की जाएगी। इसमें गतिविधि से लेकर अवधारण तक को शामिल किया जाएगा।

पीजी विभागों में शिक्षकों का होगा स्थायी ट्रांसफर

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पिछले दिनों कालेजों से विभिन्न पीजी विभागों में प्रतिनियुक्त किए गए शिक्षकों का स्थीय ट्रांसफर किया जाएगा। इससे पीजी विभागों में पठन-पाठन से लेकर शोध समेत अन्य क्रियाकलापों को बेहतर करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही नैक मूल्यांकन में भी विश्वविद्यालय को काफी फायदा होगा।

कॉलेजों से पीजी विभागों में शिक्षकों के ट्रांसफर की अधिसूचना जल्द ही विश्वविद्यालय की ओर से जारी होगी। बुधवार को कुलपति प्रो. डीसी राय की अध्यक्षता में ट्रांसफर कमिटी की बैठक हुई। इसमें पिछले दिनों कालेजों से पीजी विभागों में प्रतिनियुक्त शिक्षकों के स्थायी पदस्थापन पर मुहर लगाई गई।

विभिन्न संकायों में कालेजों से आए शिक्षकों की ट्रासंफर को लेकर अलग-अलग बैठक हुई। इसमें संकायाध्यक्ष भी उपस्थित हुए।

बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय के विभिन्न पीजी विभागों में 45 शिक्षकों की स्थायी पोस्टिंग की जाएगी। पिछले दिनों चांसलर नामिनी के नहीं होने के कारण शिक्षकों के ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी थी। बैठक में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष भी उपस्थित हुए।

कॉलेज शिक्षकों को भी च्वाइस ट्रांसफर

पहले चरण में कॉलेजों से पीजी विभागों में ट्रांसफर कराने वाले शिक्षकों से आवेदन लिए गए। इस आधार पर उन्हें पीजी विभागों में ट्रांसफर की प्रक्रिया को अंतिम रूप प्रदान किया गया है।

बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में कालेज शिक्षकों को लिए ट्रांसफर का विकल्प प्रदान किया जाएगा। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में शिक्षकों को च्वाइस ट्रांसफर का विकल्प दिया जा सकता है। इसको लेकर कई सदस्यों ने भी अपनी राय रखी है। जल्द ही विश्वविद्यालय स्तर से इस पर फैसला लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

Bihar Teacher News: स्कूल में क्लास छोड़कर मोबाइल चला रहे थे कई टीचर, अचानक पहुंच गए पदाधिकारी; ले लिया बड़ा एक्शन

Bihar Teacher Salary: दिवाली से पहले शिक्षकों की सैलरी पर आया अपडेट, अगले महीने बदल जाएगी पुरानी व्यवस्था

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।