Move to Jagran APP

Muzaffarpur News: भूल जाइए पुराने मुजफ्फरपुर जंक्शन को..., बदलेंगे प्लेटफर्मों के नंबर, मिलेंगी 5 खास सुविधाएं

Muzaffarpur News मुजफ्फरपुर जंक्शन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। इसके तहत स्टेशन पर कई प्लेटफॉर्मों के नंबर बदले जाएंगे। पुराने यूटीएस भवन के पास तीन तल्ले का भवन बनेगा जिसमें आरपीएफ परिचालन कामर्शियल आदि का कार्यालय होगा। बिजली की व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी। सोनपुर डीआरएम की कोशिश के बाद यह सफलता मिली है और मुजफ्फरपुर जंक्शन को चमकाने की तैयारी शुरू हो गई है।

By Gopal Tiwari Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 12 Oct 2024 10:14 AM (IST)
Hero Image
मुजफ्फरपुर जंक्शन पर होने जा रहा बड़ा बदलाव (जागरण)

गोपाल तिवारी, मुजफ्फरपुर। Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर जंक्शन के विश्वस्तरीय बनने के साथ सबकुछ बदल जाएगा। एयरपोर्ट की तरह चारों ओर जंक्शन दिखाई देगा। स्टेशन के पश्चिम तरफ बनकर तैयार हो रहे कंबाइंड टर्मिनल (सीबीटी) के सामने आठ नंबर प्लेटफार्म को बढ़ाकर जीआरपी की बाउंड्रीवाल तक ले-लाइन का विस्तार किया जाएगा। यह लाइन आठ नंबर प्लेटफार्म से आगे का शौचालय तोड़कर हटा दी जाएगी।

अभी जहां साधारण टिकट काउंटर है उसके बगल से लाइन जाएगी। इसे एलिवेटेड रोड के बगल में दक्षिण की तरह से सीधे फूड प्लाजा के पीछे से जीआरपी थाने तक ले जाया जाएगा। इसके बाद उस लाइन को एक नंबर प्लेटफार्म के रूप में विकसित किया जाएगा।

बदल जाएंगे प्लेटफॉर्म के नंबर 

आठ नंबर प्लेटफार्म को एक नंबर प्लेटफार्म बना दिया जाएगा। वहीं आठ, सात व छह नंबर प्लेटफार्म को क्रमबद्ध कर आठ, सात व छह को दो-तीन-चार नंबर प्लेटफार्म में कंवर्ट किया जाएगा। इधर एक-दो नंबर प्लेटफार्म चार-पांच हो जाएगा। तीन-चार नंबर, छह-सात व पांच नंबर प्लेटफार्म आठ नंबर प्लेटफार्म हो जाएगा। रेल अधिकारियों की टीम ने इसका प्रस्ताव बनाकर सोनपुर डीआरएम विवेक भूषण सूद को भेजा है।

हालांकि, मुजफ्फरपुर जंक्शन का क्रमबद्ध नहीं होना यह रेल अधिकारियों को खटक रहा था। इसे बनाने के लिए करोड़ों रुपये की फंडिंग नहीं होने से अधिकारी पीछे हाथ खींच ले रहे थे। इस बीच प्रधानमंत्री ने गतिशक्ति योजना से मुजफ्फरपुर सहित देश के 1300 से अधिक जंक्शन बनाने को करोड़ों रुपये दिए। इस बीच रेल भूमि विकास प्राधिकरण में काम कर चुके सोनपुर डीआरएम को सोनपुर रेलमंडल में पदस्थाना हुई।

उन्होंने जब जंक्शन पर एक-एक जगह का जयजा लिया उसी वक्त रेल अधिकारियों के बीच प्लेटफार्म को एक क्रमबद्ध में करने की ठानी। सीनियर डीओएम मनीष सौरभ से इस पर प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा। इसका एक नक्शा बनाया गया। उसके बाद पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक को भी इसकी जानकारी दी। उनको यह प्रस्ताव अच्छा लगा।

30 सितंबर को नरकटियागंज जाने के दौरान पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक छत्रसाल सिंह मुजफ्फरपुर में थोड़ी देर के लिए रुके थे। उनको इसकी जानकारी दी गई। उसके बाद रेल सीनियर डीओएम को इसका प्रस्ताव जल्द बनाकर भेजने कहा। गुरुवार को परिचालन, कोचिंग, सिग्नल, कामर्शियल आदि विभाग के रेल अधिकारियों से मनतव्य लेकर प्रस्ताव भेजा गया है।

पुराने यूटीएस भवन के पास बनेगा तीन तल्ले का भवन

पुराना अनारक्षित टिकट घर टूटकर जो नया भवन बनेगा, वह तीन तल्ले का होगा। वह एक नंबर प्लेटफार्म के अंदर में हो जाएगा। उसमें आरपीएफ से लेकर परिचालन, कामर्शियल आदि का कार्यालय बनेगा। साथ ही पार्सल घर भी टूटेगा। वहां तक छह-सात नंबर प्लेटफार्म का विस्तार कर दो-तीन नंबर प्लेटफार्म बनाया जाएगा। इससे दोनों प्लेटफार्म की लंबाई भी बढ़ जाएगी और मुजफ्फरपुर जंक्शन पर क्रमबद्ध में सभी प्लेटफार्म हो जाएंगे। अभी छह, सात व आठ नंबर प्लेटफार्म खोजने में बाहर से आने वाले यात्रियों को परेशानी होती है।

मेरे आन के साथ ही मुजफ्फरपुर जंक्शन को क्रमबद्ध करने की बात काफी दिनों से चल रही थी। इसके बन जाने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी। इसको लेकर अधिकारियों को एक प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा था। प्रस्ताव आने के बाद अप्रूवल के लिए उच्चाधिकारियों को भेजा जाएगा। विवेक भूषण सूद, डीआरएम सोनपुर, पूर्व मध्य रेल

ये भी पढ़ें

Saharsa News: सहरसा वालों की बल्ले-बल्ले, मिल गई एक और सुपरफास्ट ट्रेन; सीधे पहुंचेंगे सियालदह

Patna-Delhi Vande Bharat: बिहार वालों की बल्ले-बल्ले, पटना से दिल्ली के लिए चलेगी वंदे भारत; जानें किराया-टाइमिंग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें