Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: टेंशन खत्म! बस एक क्लिक में आपके किचन तक पहुंचेंगी ताजा सब्जियां, किसानों को भी मिलेगा फायद

Bihar News बिहार के लोगों के लिए सहकारिता विभाग की ओर से कवायद शुरू की गई है। विभाग की ओर से सब्जी बाजार बनाने का काम चल रहा है। बाजार परिसर में गोदाम कोल्ड स्टोरेज व आउलेट होंगे। आउटलेट खुलने के बाद आनलाइन हर घर आपूर्ति की जाएगी। इसके बाद आनलाइन आर्डर के अनुसार घर - घर तक पहुंचाई जाएगी।

By Amrendra Tiwari Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 31 Dec 2023 09:54 AM (IST)
Hero Image
टेंशन खत्म! बस एक क्लिक में आपके किचन तक पहुंचेंगी ताजा सब्जियां, किसानों को भी मिलेगा फायद

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। अब आपके किचन तक ताजा सब्जियां पहुंचेंगी। इसके लिए सहकारिता विभाग की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है। प्रखंड स्तर पर टीम बनाकर किसानों से सब्जी खरीदकर इसे जिला स्तर पर स्टोर किया जाएगा। इसके बाद आनलाइन आर्डर के अनुसार घर-घर तक पहुंचाई जाएगी।

प्राथमिक सब्जी उत्पादक सहकारी समिति का गठन किया जा रहा है। औराई में यह समिति काम कर रही है। इसके साथ-साथ मुरौल, बंदरा, गायघाट व मड़वन में समिति गठन का काम श़ुरू हो गया है। वहां पर विभाग की ओर से सब्जी बाजार बनाने का काम चल रहा है। बाजार परिसर में गोदाम, कोल्ड स्टोरेज व आउलेट होंगे।

समिति के लिए सहकारिता विभााग की ओर से प्रबंधक दिया जाएगा। अभी प्रखंड स्तर पर कलेक्शन सेंटर बन रहा है। आने वाले दिनों में शहर में मुख्य आउटलेट खुलने के बाद आनलाइन हर घर आपूर्ति की जाएगी। इसके साथ ही बाजार समिति परिसर में जिलास्तरीय आउटलेट बनाने की प्रक्रिया चल रही है।

औराई समिति केन्द्रीय कारा में कर रही सब्जी की आपूर्ति

औराई समिति के अध्यक्ष राहुल कुमार के की देखरेख में सब्जी संग्रह व बिक्री की जा रही है। इस सेंटर के प्रबंधक आशीष कुमार ने बताया शुरुआती दौर में संकट था। अब 207 किसान समूह से जुड़ गए हैं। किसान यहां पर लाकर सब्जी देते हैं। उनको उसके बदले आनलाइन भुगतान किया जाता है। जिनकी सब्जी 10 से 20 किलो तक रहती उनको नगद भुगतान दिया जाता है। सुबह बाजार से पता कर लिया जाता है। उसके बाद उस दर पर भुगतान होता है।

हर प्रखंड में मंडी खोलने की कवायद

इस संबंध में जिला सहकारिता पदाधिकारी ललन शर्मा ने बताया कि सरकार के स्तर पर यह पहल की गई है। मोतिहारी में इसका नोडल कार्यालय खुला है। मुजफ्फरपुर जिला को भी इससे जोड़कर आगे काम किया जा रहा है। औराई में इसकी शुरुआत की गई। पांच जगह पर तरकारी बाजार बनाने की कवायद चल रही है। इस साल हर प्रखंड में मंडी बने, इसकी पहल चल रही है।

पैक्स की तर्ज पर आने वाले दिनों में सब्जी उत्पादक किसान अपने उत्पादित सब्जी का आनलाइन बिक्री कर सकेंगे। सरकार के निर्देश पर प्राथमिक सब्जी उत्पादक सहकारी समिति के गठन की प्रक्रिया जिले में तेजी से चल रही है। किसानों से सब्जी की खरीद बिक्री के लिए आधुनिक स्तर पर सब्जी मंडी का गठन प्रत्येक प्रखंडों में वैसी जगहों पर किया जाएगा, जहां किसान और व्यापारी दोनों सहज और सुलभ तरीके से पहुंच सके।

प्रखंड स्तर पर सब्जी उत्पादन करने वाले किसान से समिति सब्जी की खरीद करेगी। सब्जी की कीमत का मूल्य निर्धारण भी समिति आसपास के मंडियों के बाजार मूल्य के आधार पर करेगी। इससे किसानों को अपने उत्पादित सब्जियों की कीमत के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

शर्मा ने बताया कि बाजार तक पहुंच नहीं होने के कारण किसानों को अपनी फसल का उचित मूल्य नहीं मिल पाता है। अगर किसान का भुगतान 24 घंटे में हो जाएगा तो उनकी हालत मजबूत होगी। बताया कि जिले में सब्जी उत्पादक किसानों की संख्या बहुत ही अधिक है।

यहां जमीन बहुत उपजाऊ है और फसल अच्छी होती है, लेकिन बाजार नहीं होने से सब्जी उत्पादक किसानों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। बताया कि सरकार कि नई योजना का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को ताजी सब्जियां उचित और सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराना है।

ये भी पढ़ें -

पैसे की माया... डेढ़ लाख रिश्वत के साथ फील्ड असिस्टेंट गिरफ्तार, विजिलेंस ने योजना बनाई; छापेमारी में खुला राज

विधानसभा चुनाव में लोगों को गलतफहमियां हुईं, लेकिन इन चार वर्षों में सच्चाई पता चल गई; बाबूलाल मरांडी का सोरेन सरकार पर हमला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर