Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Professor Promotion: शिक्षा विभाग ने एक साथ 298 प्रोफेसरों को दे दी बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

Bihar Education News बिहार शिक्षा विभाग ने एक साथ 298 प्रोफेसरों को खुशखबरी दी है। लंबे इंतजार के बाद 21 विषयों के 298 प्रोफेसरों (Professor Promotion News) को ग्रेड पे लेवल में पदोन्नत किया गया है। रजिस्ट्रार डॉ. अपराजिता कृष्णा ने मंगलवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की थी। इस खबर के बाद शिक्षकों में खुशी की लहर है।

By Prashant Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 01:19 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में लंबे इंतजार के बाद प्रोफेसरों का प्रमोशन हो गया है। 21 विषयों के 298 प्रोफेसरों को ग्रेड पे लेवल 10 से 11 में प्रोन्नति दी गई है।

रजिस्ट्रार डॉ. अपराजिता कृष्णा ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। लंबे समय से प्रोफेसरों का प्रमोशन पेंडिंग था। मनोविज्ञान में सबसे अधिक 32 प्रोफेसरों को प्रमोशन मिला है।

वहीं, इतिहास में 31 शिक्षक, दर्शनशास्त्र में 14, होम साइंस में 15, गणित में 10, राजनीतिविज्ञान में 25, जूलाजी में नौ, मैथिली में दो, उर्दू में 11, संस्कृत में पांच, समाजशास्त्र में एक, ला में एक, हिंदी में 27, भौतिकी में 19, केमिस्ट्री में 15, बाटनी में 10, भूगोल में 14, अर्थशास्त्र में 28, अंग्रेजी में 16, इलेक्ट्रानिक्स में दो, कामर्स में 10 प्रोफेसरों के प्रमोशन हुआ है।

उल्लेखनीय है कि प्रोफेसरों के प्रमोशन को लेकर लंबे समय से विश्वविद्यालय में प्रक्रिया चल रही थी। पिछले दिनों अंतिम स्टेज तक पहुंचने के बाद कुछ प्रोफेसरों के दस्तावेजों में त्रुटि होने के कारण दुबारा जांच की गई।

इस कारण अधिसूचना जारी करने में देरी हुई है। दूसरी ओर शिक्षक संघ के प्रतिनिधि लगातार प्रमोशन संबंधी अधिसूचना जारी करने की मांग कर रहे थे।

बायोमेट्रिक प्रणाली से ही बनेगी शिक्षा सेवकों की उपस्थिति

प्रोफेसरों की तरह ही शिक्षा सेवक भी अब संबद्ध विद्यालय में उपस्थिति बायोमेट्रिक प्रणाली से ही बनाएंगे। साथ ही अक्टूबर 2024 से शिक्षा सेवक के मानदेय का भुगतान भी ई शिक्षा पोर्टल पर दर्ज उपस्थिति के आधार पर ही किए जाएंगे।

दरअसल जिले में महादलित, दलित एवं अल्पसंख्यक अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना के अंतर्गत 390 शिक्षा सेवक एवं शिक्षा सेवक तालीमी मरकज का अपने संबद्ध विद्यालय में उपस्थिति दर्ज करने की व्यवस्था है।

अब सरकारी प्रक्षेत्र के विद्यालयों के प्रोफेसरों की उपस्थिति बायोमेट्रिक प्रणाली ई शिक्षा पोर्टल के माध्यम से दर्ज किए जाने की व्यवस्था की गई है, ऐसी स्थिति में निदेशालय के निर्देश पर संबद्ध विद्यालयों के प्रोफेसरों की तरह शिक्षा सेवक एवं शिक्षा सेवक तालीमी मरकज की भी बायोमेट्रिक प्रणाली ई शिक्षा पोर्टल से उपस्थिति दर्ज करने का निर्णय लिया गया है। यह व्यवस्था सितंबर से लागू हो गई है।

इस संबंध में निदेशक जनशिक्षा सह अपर सचिव अनिल कुमार के निर्देश पर जिला कार्यक्रमपदाधिकारी साक्षरता ने सभी बीईओ को निर्देश देते हुए कहा है कि सितंबर से शिक्षा सेवक एवं शिक्षा सेवक तालीमी मरकज की उपस्थिति उनके संबद्ध विद्यालय जिसका यू डाइस कोड उन्हें आवंटित है।

उनका बायोमेट्रिक प्रणाली ई शिक्षा पोर्टल के माध्यम से दर्ज करने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। प्रोफेसरों के अनुरूप सभी शिक्षा सेवक एवं शिक्षा सेवक तालीमी मरकज का अक्टूबर 2024 से मानदेय का भुगतान ई शिक्षा पोर्टल पर दर्ज बायोमेट्रिक उपस्थिति के आधार पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

मास्टर साहेब की गंदी करतूत, गुरु-शिष्य की मर्यादा को किया कलंकित; नाबालिग छात्रा को 2 बार भगाया और रचाई शादी

8 क्लर्कों पर शिक्षा विभाग का बड़ा एक्शन, कट गई 1 हफ्ते की सैलरी; यहां पढ़ें पूरा मामला