Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'सामाजिक पहल से टीबी मुक्त होगा बिहार', मुजफ्फरपुर में बोले राज्यपाल आर्लेकर; रोगियों को दी पोषणहार किट

बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर शुक्रवार को मुजफ्फरपुर पहुंचे। यहां उन्होंने टीबी मरीजों के बीच पोषणहार किट का वितरण किया। उन्होंने कहा कि सामाजिक पहल से ही बिहार टीबी मुक्त होगा। इसमें आप सब का सहयोग जरूरी है। वहीं सिविल सर्जन डॉ. यूसी शर्मा ने बताया टीबी मुक्त अभियान को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर मुजफ्फरपुर बेहतर काम कर रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
'सामाजिक पहल से टीबी मुक्त होगा बिहार', मुजफ्फरपुर में बोले राज्यपाल आर्लेकर; रोगियों को दी पोषणहार किट

अमरेन्द्र तिवारी, मुजफ्फरपुर। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने एसकेएमसीएच परिसर में टीबी मरीजों के बीच पोषणहार पैकेट का वितरण किया। समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि यक्ष्मा उन्मूलन समाज की भागीदारी के बिना संभव नहीं है। प्रधानमंत्री ने 2025 तक यक्ष्मा उन्मूलन करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सबको साथ मिलकर काम करना होगा।

उन्होंने कहा कि सामाजिक पहल से ही बिहार टीबी मुक्त होगा। इसमें आप सब का सहयोग जरूरी है। उन्होंने टीबी मरीजों के बीच पोषणहार का वितरण किया। एसकेएमसीएच कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित समारोह में राज्यपाल ने 10 टीबी रोगियों को पोषणहार किट दी। वहीं, टीबी मरीजों के पोषणहार की व्यवस्था करने वाले समाज के 9 विशिष्टजनों को सम्मानित किया।

'मैंने 51 रोगियों को गोद लिया है'

राज्यपाल आर्लेकर ने कहा कि उन्होंने खुद 51 रोगियों को गोद लिया हुआ है। जिनको हर 6 माह में नियमित आहार दिया जाता है। बताया कि टीबी मरीजों को दवा के साथ पौष्टिक आहार की भी जरूरत होती है। अगर उन्हें पौष्टिक आहार मिले तो फिर टीबी के साथ दूसरी बीमारियों का खतरा कम रहता है।

राज्यपाल ने समाज के खास लोगों से अपील करते करते हुए कि हर व्यक्ति एक-एक टीबी रोगी को गोद ले। तभी उन्मूलन अभियान संभव होगा। उन्होंने बताया कि जिले में 7,000 टीबी रोगी हैं। लेकिन अभी तक सबको गोद नहीं लिया गया है। इस अभियान में तेजी लाने की जरूरत है।

'टीबी मुक्त अभियान को लेकर मुजफ्फरपुर में बेहतर काम कर रहा है'

इस खास मौके पर सिविल सर्जन डॉ. यूसी शर्मा ने बताया टीबी मुक्त अभियान को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर मुजफ्फरपुर बेहतर काम कर रहा है। जिले में टीबी की संक्रमण दर पिछले 1 साल में 60 प्रतिशत कम हो गई है। इस काम को लेकर पिछले दिनों प्रधानमंत्री के हाथों बनारस में जिले को सम्मान भी मिला है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी प्रणव कुमार की देखरेख में यक्ष्मा उन्मूलन अभियान को काफी गति मिल रही है।

पोषण वितरण के बाद राज्यपाल ने होमी भाभा कैंसर अस्पताल व अनुसंधान केंद्र परिसर का भ्रमण किया। वहां बताया कि यह अस्पताल आने वाले दिनों में केवल इस जिले की नहीं बल्कि बिहार के बाहर वाले कैंसर रोगियों के लिए मॉडल सेंटर बनेगा। उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि यह केंद्र बिहार में है। उन्होंने यहां के चिकित्सक, कर्मियों के सेवा कि भी सराहना की।

ये भी पढ़ें- बिहार में Dengue और Viral Fever का प्रकोप; अस्पतालों में मरीजों की लंबी-लंबी लाइन, दवा कारोबार में उछाल दर्ज

ये भी पढ़ें- बिहार में सुस्त पड़ी Smart Prepaid Meter लगाने वाली एजेंसी, कई बार भेजे नोटिस; अब हाथ से जा सकता है कॉन्ट्रैक्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर