Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर में स्वास्थ्य सेवा का मिशन हो रहा ध्वस्त, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर लगा ताला

Muzaffarpur News मुजफ्फरपुर के ग्रामीण इलाके में बने हेल्थ्य एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात एएनएम व चिकित्सक वहां पर रहते नहीं। सेंटर पर ताला लटका हुआ हैं। चिकित्सक व कर्मी वहां से अपनी प्रतिनियुक्ति कराकर सदर अस्पताल से लेकर पीएचसी तक डटे हुए है। आरोप है कि सेंटिंग-गेटिंग के आधार पर काम कम करने के बावजूद उनको समय पर वेतन मिल रहा।

By Amrendra Tiwari Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Sat, 03 Feb 2024 05:33 PM (IST)
Hero Image
मुजफ्फरपुर में स्वास्थ्य सेवा का मिशन पूरी तरह से फेल (जागरण)

जागरण संवाददाता, मु़जफ्फरपुर। Muzaffarpur News: ग्रामीण इलाके में बने हेल्थ्य एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात एएनएम व चिकित्सक वहां पर रहते नहीं। सेंटर पर ताला लटका हुआ हैं। चिकित्सक व कर्मी वहां से अपनी प्रतिनियुक्ति कराकर सदर अस्पताल से लेकर पीएचसी तक डटे हुए है।

आरोप है कि सेंटिंग-गेटिंग के आधार पर काम कम करने के बावजूद उनको समय पर वेतन मिल रहा। दूसरी ओर ग्रामीण इलाके के लोग निजी चिकित्सक के यहां इलाज कराने को मजबूर हो रहा है। हालत यह हैं कि 83 एएनएम में से 75 अपनी प्रतिनियुक्त कराकर अलग हो गई है। वहां पर ताला लटका हुआ हैं।

मिशन बुनियाद ने तोड़ा दम, सेवा पर असर

सिविल सर्जन डा.ज्ञानशंकर ने बताया कि विभाग की ओर से मिशन 60 दिन के तर्ज पर अब ग्रामीण इलाकों में अवस्थित स्वास्थ्य केंद्रों की बेहतरी के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिशन बुनियाद शुरू किया गया है। इसके तहत स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर उपलब्ध करायी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण का प्रयास किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने गाइड लाइन जारी की हैं। उसका पालन किया जा रहा हैं। बताया कि सुूबह 9 बजे से शाम पांच बजे तक सभी एचएससी व एपीएचसी का संचालन

सुनिश्चचित किया जाएगा। सेंटर पर इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) की तैनाती की गई हैं। सीएचओ व स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर पदस्थापित एएनएम की सभी प्रकार की जिलास्तर से की गयी प्रतिनियुक्ति को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है।सीएचओ देंगे एएनएम को अवकाश

जिले के सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर पदस्थापित एएनएम अब अवकाश से संबंधित आवेदन संबंधित सीएचओ को देंगी। उनके माध्यम से इसे प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को अग्रसरित किया जाएगा। सीएचओ द्वारा अग्रसरित नहीं किया जाने वाला आवेदन मान्य नहीं होगा। जबकि राष्ट्रीय महत्व के कार्याक्रमों की सफलता में पूर्व की तरह प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपने स्तर से एएनएम से कार्य पूर्ववत ले सकेंगे।

हेल्थ एंड वेलनेश सेंटर के स्तर पर आकस्मिक पंजी का संधारण किया जाएगा। प्रखंड स्तर पर होने वाली आशा व एएनएम की साप्ताहिक बैठक दो सप्ताह में एक बार आयोजित होगा। इस तरह सीएचओ की भी नियमित बैठक आयोजित करने का निर्देश विभागीय स्तर से दिया गया हैं।

 सिविल सर्जन डा.ज्ञानशंकर ने कहा कि जिस कर्मी व चिकित्सक का जहां पर मूल पदस्थापना हैं वहां पर योगदान करना हैं। एक सप्ताह के अंदर कोई भी कर्मी व चिकित्सक वहां पर नहीं जाऐंगे। शिकायत सामने आने पर विभागीय कार्रवाई होगी।

प्रखंड----- पदस्थापित-----प्रतिनियुक्त

औराई------4--------3

बंदरा------3-------3

बोचहां-----3------3

गायघाट-----3------3

कांटी--------5------3

कटरा------3--------3

कुढनी-------8-----6

मड़वन------5------5

मीनापुर------7-----4

माेतीपुर-----6------6

मुरौल------2-------2

मुशहरी------9-----9

पारू-----4----4

साहेबगंज-----3-----3

सकरा----9--------9

साहेबगंज----3-------3

सकरा------9--------9

सरैया-------9-------9

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: नीतीश कुमार के जाने से तेजस्वी यादव को होंगे 5 बड़े फायदे, लोकसभा चुनाव में RJD कर सकती है कमाल

Bihar Weather Today: बिगड़ने वाला है बिहार का मौसम, अलर्ट जारी, फरवरी में ठंड पड़ेगी या नहीं? पढ़ें मौसम का ताजा हाल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें