Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर यौन शोषण केस: नेटवर्किंग कंपनी में युवतियों से बर्बरता पर मानवाधिकार आयोग ने मांगी रिपोर्ट

नेटवर्किंग कंपनी में काम करने वाली युवतियों के साथ यौन शोषण और मारपीट के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने स्वत संज्ञान लिया है। बता दें सारण की एक युवती ने कोर्ट में परिवाद दायर किया था। इसमें कहा गया था कि पहले अच्छी सैलरी देने के नामपर कंपनी में ज्वाइन कराया गया। इसके बाद झूठी शादी कर शारीरिक संबंध बनाए। इसका वीडियो बनाकर लगातार यौन शोषण किया गया।

By Prem Shankar Mishra Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 21 Jun 2024 03:31 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 03:31 PM (IST)
नेटवर्किंग कंपनी में युवतियों से बर्बरता पर मानवाधिकार आयोग ने मांगी रिपोर्ट। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। जिले के अहियापुर थाना क्षेत्र में डीबीआर नेटवर्किंग कंपनी में काम करने वाली युवतियों के साथ यौन शोषण और मारपीट के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने स्वत: संज्ञान लिया है। मीडिया रिपोर्ट के आधार पर संज्ञान लेते हुए आयोग ने शुक्रवार को बिहार के मुख्य सचिव और डीजीपी से एक सप्ताह में विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है।

विदित हो कि सारण की एक युवती ने कोर्ट में परिवाद दायर किया था। इसमें कहा गया था कि पहले अच्छी सैलरी देने के नामपर कंपनी में ज्वाइन कराया गया। इसके बाद झूठी शादी कर शारीरिक संबंध बनाए। इसका वीडियो बनाकर लगातार यौन शोषण किया गया।

'टारगेट पूरा नहीं होने पर की मारपीट'

पीड़िता ने यह भी बताया था कि टारगेट पूरा नहीं करने पर उसके साथ मारपीट की गई। युवती ने आरोप लगाया कि ऐसा बड़ी संख्या में काम करने वाली लड़कियों के साथ किया गया। अहियापुर थाना द्वारा मामले की प्राथमिकी के बाद कार्रवाई नहीं करने पर यह परिवाद दायर किया गया था। कोर्ट के आदेश पर पुलिस सक्रिय हुई।

मीडिया में खबर प्रकाशित होने के बाद आयोग ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि नेटवर्क कंपनी में काम करने वाली कई महिलाओं को कंपनी के संचालक ने नशीली गोलियां खिलाई, उन्‍हें पीटा गया तथा शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर किया। ऐसी पीड़ित लड़कियों की संख्या 100 से अधिक बताई जा रही है। कंपनी के खिलाफ बिहार के विभिन्न जिलों में बड़ी संख्या में आपराधिक मामले दर्ज हैं, लेकिन पुलिस ने इन मामलों में कोई सख्त कार्रवाई नहीं की है।

कंपनी ने अपनी शाखाएं बिहार, उत्तर प्रदेश तथा नेपाल में कई जगहों पर खोल रखी हैं। बिहार के मुजफ्फरपुर, सुपौल, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सारण, सीवान, गोपालगंज समेत 10 से ज्यादा जिलों में लड़कियों का शारीरिक और मानसिक शोषण किया जा रहा है।

नेटवर्किंग कंपनी का संचालक पहले भी आपराधिक गतिविधियों में संलिप्‍त रहा है। वह लड़कियों को ट्रेनिंग दिलाने के नाम पर नेपाल ले जाता है। वहां उनका शारीरिक शोषण किया जाता है। विरोध करने पर उनकी बेरहमी से पिटाई की जाती है।

'अगर समाचार रिपोर्ट सही है तो...'

आयोग ने पाया है कि समाचार रिपोर्ट यदि सही है तो मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा है। इसे देखते हुए मुख्य सचिव एवं डीजीपी एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है। इसमें रिपोर्ट में उल्लिखित संचालक और नेटवर्किंग कंपनी के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की संख्या, उनकी जांच की स्थिति तथा अपराधियों के खिलाफ पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई शामिल हो।

पीड़ित लड़कियों को प्रदान की गई राहत और पुनर्वास के साथ-साथ उपचार तथा परामर्श सेवाओं के साथ ही भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए उठाए गए उपायों के बारे में भी रिपोर्ट देने को कहा है।

अब तक यह हुई है कार्रवाई

कंपनी के निदेशक वर्तमान में यूपी के नोएडा में सेक्टर-दो के सी 68 में रह रहे मूलरूप से गोपालगंज जिला के कररिया थाना के कररिया गांव मनीष कुमार समेत नौ लोगों को आरोपित किया। इसमें पूर्वी चंपारण जिला के रामगढ़वा थाना के बेला गांव एनामुल अंसारी, सिवान जिला के मैरवा थाना के कोडरा गांव के तिलक कुमार सिंह, पूर्णिया जिला के बाड़ा रहुआ गांव के अहमद रजा, वैशाली जिला के हाजीपुर सदर थाना के दिग्घी के विजय कुशवाहा, सिवान जिला के सियाडी के सियरी गांव के कन्हैया कुशवाहा, मैरवा थाना के मैदनियां गांव के हृदयानंद सिंह, गोपालगंज जिला के फुलवरिया गांव के लौध गांव के हरेराम कुमार राम व सुपौल जिला के लौध गांव का मो.इरफान शामिल हैं।

इनमें से तिलक कुमार सिंह को गोरखपुर से गिरफ्तार किया गया। वहीं जांच में एक और नाम सामने आने के बाद अजय कुमार को बलिया से पकड़ा गया। पुलिस एसआइटी गठित कर विभिन्न बिंदुओं पर जांच कर रही है। निदेशक मनीष कुमार की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर यौन शोषण केस: पीड़िता का आरोप, तीन-तीन बार कराया था गर्भपात; नकली शादी भी की

ये भी पढ़ें- इंस्टाग्राम के प्यार में असम से दिल्ली पहुंच गई युवती, 2 साल तक लिव-इन में रही, अब ब्वॉयफ्रेंड ने कर दिया ऐसा कांड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.