Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: स्मार्ट मीटर का गड़बड़झाला,रिचार्ज के बावजूद माइनस में जा रहा पैसा; उपभोक्ताओं ने दी धरने की चेतावनी

Muzaffarpur News मुजफ्फरपुर में स्मार्ट मीटर को लेकर बिजली विभाग की लापरवाही सामने आई है। घरों में लगे मीटर बार-बार खराब हो रहे हैं। नेटवर्क बार-बार चला जा रहा है। जिससे लोगों का रिचार्ज भी माइनस में जा रहा है साथ ही तुरंत बाद बिजली भी कट रही है।

By Gopal TiwariEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 07 Jun 2023 03:03 PM (IST)
Hero Image
Bihar: मुजफ्फरपुर में स्मार्ट मीटर का गड़बड़झाला, माइनस में जा रहा रिचार्ज

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। मुजफ्फरपुर में बिजली विभाग की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। दरअसल, मामला स्मार्ट मीटर में हो रही लगातार गड़बड़ी का है। लागों के घरों में लगे मीटर का नेटवर्क अचानक गायब हो रहा है। इसी कारण के चलते लोगों का रिचार्ज भी माइनस में चला जाता है, जिसके तुरंत बाद बिजली कट जाती है।

इसी समस्या से जूझ रहे उपभोक्ताओं ने मंगलवार को कड़ी धूप में बिजली विभाग के कई चक्कर लागाएं। भंडार मुहल्ला निवासी मुन्ना कुमार ने बताया कि मामला तब गरम हुआ, जब एक साथ कई घरों की बिजली कट गई।

उपभोक्ताओं ने रिचार्ज करने का प्रयास किया तो नेटवर्क फेल का मैसेज आने लगा, जिसके बाद इसकी शिकायत विद्युत अधिकारी से की गई तो तिलक मैदान बिजली कार्यालय में सेक्योर कंपनी के कर्मी से मिलने को कहा गया।

वहीं, गर्मी से बेहाल लोगों ने चिलचिलाती धूप में तिलक मैदान बिजली कार्यालय जाकर रिचार्ज किया, तब दर्जनों लोगों के परिवारों की बिजली शुरु हुई। विद्युत कार्यपालक अभियंता मनोज कुमार ने बताया कि नेटवर्क के कारण थोड़ी देर के लिए उपभोक्ताओं को परेशानी हई थी पर बाद में इस समस्या पर काम कर ठीक करा गया।

इस घटना क्रम के ठीक बाद विद्युत मनोज कुमार ने सभी परिवारों से माफी मांगी और साथ ही लोगों को आश्वासन दिया कि विभाग जल्द ही इस मुद्दे के समाधान पर काम किया जाएगा।

स्मार्ट मीटर से परेशान लोगों का विरोध प्रदर्शन

स्मार्ट मीटर से परेशान लोगों ने शासन के खिलाफ विरोध जताया है। के बारे में परेशान हैं, जो ऐसे उपकरण हैं जो मापते हैं कि घर कितनी ऊर्जा का उपयोग करता है। उनका मानना ​​है कि इन मीटरों के लगने के बाद से उनकी परेशानी बढ़ गई है।

इस समस्या से जूझ रहे लोगों ने 12 को मुजफ्फरपुर को बंद कर विरोध करने की योजना बनाई हैं। यह प्रदर्शन गिरिराज फैन्स क्लब के द्वारा होगा, जिनका मानना है कि सरकार इन मीटरों से ऊर्जा के लिए बहुत अधिक पैसा वसूल रही है। मीटर नहीं हटने तक वे धरना-प्रदर्शन करते रहेंगे।