Move to Jagran APP

आरसीपी सिंह ने जदयू के अंतर्कलह पर रखा अपना पक्ष, सीएम नीतीश के लिए कही यह बात

JDU Squabble उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान भाजपा और जदयू के बीच गठबंधन नहीं होने के बाद जदयू का अंतर्कलह सतह पर आ गया था। ललन सिंह के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद वह पहला मौका नहीं था। अब आरसीपी सिंह ने इस पर अपनी बात रखी है।

By Ajit KumarEdited By: Updated: Wed, 16 Feb 2022 07:19 AM (IST)
Hero Image
JDU Party Leader: केंद्रीय मंत्री ने इशारों ही इशारों में अपनी बातों को रखा। फाइल फोटो

कांटी (मुजफ्फरपुर), संस। बिहार में सत्तारूढ़ एनडीए के प्रमुख घटक जदयू के अंदर भी सबकुछ अपेक्षा के अनुसार नहीं चल रहा है। राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद से ये बातें कई बार सतह पर आ चुकी है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा व जदयू के बीच सीटों के लिए तालमेल नहीं होने के बाद यह बात खुलकर सबके सामने आ गई। उस समय बहुत कुछ कहा और सुना गया। उन बातों को लेकर केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने अपना पक्ष रखा है। वे मुजफ्फरपुर के कांटी में जदयू सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष पप्पू कुशवाहा के आवास पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। सीएम नीतीश कुमार के लिए भी उन्होंने अपनी बातों को रखा।

यह भी पढ़ें : Champaran: बिहार में महात्मा गांधी की प्रतिमा को अपमानित करने की दूसरी घटना

बोले आरसीपी सिंह :

  • बिहार में अधिक से अधिक उद्योग लगाएगी केंद्र सरकार
  • युवाओं में उद्योग स्थापना और स्वरोजगार की मानसिकता विकसित करने की जरूरत
  • कोरोना काल में भी देश में इस्पात उत्पादन में 15 से 20 प्रतिशत हुई वृद्धि

बिहार के युवा कार्यकुशल

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने कहा कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा उद्योग लगें इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है। युवाओं को रोजगार से जोडऩे के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बिहार के युवा कार्यकुशल हैं। उक्त बातें केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने मंगलवार को कांटी के लसगरीपुर में कहीं। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी दूर करने के लिए बिहार के युवाओं में उद्योग स्थापना व स्वरोजगार की मानसिकता विकसित करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें : क्या मैट्रिक परीक्षा में विद्यार्थियों को जूता-मोजा पहनकर जाने की होगी अनुमति? 

भारत इस्पात उत्पादन में दूसरे स्थान पर

जदयू सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष पप्पू कुशवाहा के आवास पर कार्यक्रम में मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में भी देश में इस्पात उत्पादन में 15 से 20 प्रतिशत वृद्धि हुई है। हमारा देश विश्व में इस्पात उत्पादन में दूसरे स्थान पर है। लोगों को गुणवत्तायुक्त इस्पात उचित मूल्य पर मिले इसके लिए विभाग प्रयत्नशील है। देश में इस वर्ष 115 मिलियन टन इस्पात उत्पादन होने की संभावना है। बिहार में कृषि आधारित उद्योग में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। इस दिशा में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कार्य चल रहा है। परिणाम भी जल्द मिलेंगे। इस्पात मंत्री ने कहा कि आना वाला दिन जीरो बजट खेती का है। जैविक खाद उत्पादन व प्रयोग से मिट्टी की गुणवत्ता बनी रहने के साथ उत्पादन भी अच्छा प्राप्त हो रहा है। इसके लिए किसानों को सरकार प्रशिक्षण व अन्य सुविधाएं मुहैया कराएगी।

यह भी पढ़ें : आसमान में बादल छाए रहेंगे, मतलब फिर से बारिश? देखें, मुजफ्फरपुर का मौसम पूर्वानुमान

परिवार में होती रहती हैं ऐसी बातें

यूपी चुनाव के दौरान भाजपा से गठबंधन टूटने और उसके बाद के बयानबाजी के बारे में पूछे गए सवाल पर वे बचते दिखे। वरीय नेताओं के परस्पर विरोधाभासी बयान और पार्टी पर उसके असर के सवाल पर कहा कि परिवार में भाइयों के बीच भी ऐसी बातें होती हैं। पार्टी के नाम में जिस तरह यूनाइटेड जुड़ा है उसी तरह पार्टी के सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार के नेतृत्व में सभी यूनाइट हैं। सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष पप्पू कुशवाहा ने अंगवस्त्र, बुके व चांदी का मुकुट पहनाकर केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया। अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष मो.जमाल व अन्य नेताओं ने बुके व शाल भेंटकर स्वागत किया। मौके पर जिलाध्यक्ष मनोज कुमार किसान, शिशिर कुमार नीरज, कारी साहू, प्रखंड अध्यक्ष महेश प्रसाद साह, राशि खत्री, रत्नेश चौधरी, वीरेंद्र कुशवाहा, प्रमोद कुमार, रामू निषाद, चंदन ठाकुर आदि थे।  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें