Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bhumi: सीलिंग एक्ट से बचने के लिए नए-नए पैंतरे अपना रहे भू-माफिया, अधिकारी और नेता दे रहे जालसाजी में साथ

Ceiling Act Bihar बिहार के मुजफ्फरपुर सहित कई जिलों में भू-माफिया सीलिंग एक्ट से बचने के लिए छद्म नाम से जमीन की खरीद-बिक्री कर रहे हैं। भू-माफिया प्रशासनिक अधिकारियों और नेताओं के साथ गठजोड़ करके जालसाजी का यह खेल कर रहे हैं। जमीन खरीद-बिक्री मुजफ्फरपुर ही नहीं बल्कि कई जिलों में चल रहा है। एडीजी को भेजी गई रिपोर्ट में आइजी ने इन बातों का उल्लेख किया है।

By Sanjiv Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 07 Aug 2024 12:34 PM (IST)
Hero Image
जमीन की खरीद-बिक्री के लिए नए-नए पैंतरे अपना रहे भू-माफिया। (सांकेतिक फोटो)

जागरण टीम, मुजफ्फरपुर। भू-माफिया व प्रशासनिक अधिकारियों के गठजोड़ से सीलिंग एक्ट (भूमि अधिग्रहण अधिनियम) के तहत जब्त की गई जमीन की खरीद-बिक्री मुजफ्फरपुर ही नहीं, बल्कि कई जिलों में चल रहा है।

जिले के बोचहां के भगवानपुर में सीलिंग एक्ट से बचाव के लिए छद्म नाम से करीब 13.8 एकड़ जमीन रजिस्ट्री का मामला सामने आने के बाद अपर पुलिस महानिदेशक (विधि व्यवस्था) को भेजी गई रिपोर्ट में आइजी ने इस तरह की आशंका जताई है।

तिरहुत रेंज के आइजी शिवदीप वामनराव लांडे द्वारा एडीजी को भेजी गए रिपोर्ट के मुताबिक अन्य जिलों में भी इस तरह के मामले होने की बात कही गई है।

इसमें आइजी द्वारा कहा गया कि यदि भवदीय यथोचित समझें तो बिहार राज्य के अन्य जिलों में भी सीलिंग एक्ट के तहत जब्त व चिंहित भूमि एवं उसके कब्जाधारक का भौतिक सत्यापन कराया जाए, ताकि राज्य में संगठित अपराध के तहत भू-माफिया एवं प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मियों के गठजोड़ को उजागर किया जा सकें।

इससे जमीन खरीद-बिक्री व कब्जाने के कारण होने वाली हत्या एवं अन्य आपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाया जा सके। इसके लिए अन्य जिलों में सीलिंग एक्ट के तहत जब्त व चिंहित भूमि के वर्तमान स्थिति, वर्तमान कब्जाधारक का स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से सत्यापान कराने के लिए अग्रतर कार्रवाई का अनुरोध किया गया है।

यह भी पढ़ें: Bihar News: गजब हो गया बिहार में... न रोड, न नदी; 3 करोड़ खर्च कर खेत में बना डाला पुल

Bihar Bijli News: रिचार्ज के बाद भी स्मार्ट मीटर को अपडेट होने में लगे घंटों, असिस्टेंट इंजीनियर ने लिया एक्शन