Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नववर्ष पर शराब पार्टी करने वाले ये खबर जरूर पढ़ें, नहीं तो साल के पहले दिन ही खा लेंगे जेल की हवा; ड्रोन से होगी निगरानी

अगर आप नववर्ष पर शराब पार्टी करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि उत्पाद विभाग ड्रोन से निगरानी करेगा। इसके आधार पर छापेमारी भी की जाएगी। पकड़े जाने पर जेल की हवा खानी पड़ सकती है। प्रभारी उत्पाद अधीक्षक कुमार अभिनव ने बताया कि शराबबंदी कानून तोड़ने वाले बच नहीं पाएंगे। संदिग्ध स्थानों व व्यक्तियों पर विभाग पूरी तरह नजर रख रहा है।

By Arun Kumar Jha Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 31 Dec 2023 02:34 PM (IST)
Hero Image
नववर्ष पर शराब पार्टी करने पर जाना पड़ सकता है जेल

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। नववर्ष का जश्न मनाने के दौरान होटलों, रेस्तरां, क्लबों, पार्कों व नदी किनारे सहित अन्य स्थानों पर शराब पार्टी करने की सोच रहे लोगों पर उत्पाद विभाग की खास नजर रहेगी। ऐसे स्थानों की निगरानी उत्पाद विभाग ड्रोन से कराएगा।

इससे मिली तस्वीर के आधार पर विभाग तुरंत छापेमारी कर शराब पार्टी कर रहे लोगों को गिरफ्तार करेगा। ड्रोन से होटलों, पार्कों व क्लबों के अंदर शराब पार्टी की जानकारी भी विभाग को मिल जाएगी। इस आधार पर उत्पाद विभाग होटल में घुस कर छापेमारी करेगा।

इसके लिए उत्पाद विभाग को अधिकृत कर दिया गया है। प्रभारी उत्पाद अधीक्षक कुमार अभिनव ने बताया कि शराबबंदी कानून तोड़ने वाले बच नहीं पाएंगे। संदिग्ध स्थानों व व्यक्तियों पर विभाग पूरी तरह नजर रख रहा है।

जांच के लिए बनाई जाएगी प्रतिबद्ध टीम

विभागीय समीक्षा में यह बात सामने आई है कि पूर्व में विभिन्न अवसरों पर शराबियों को पकड़ने के लिए ब्रेथ एनालाइजर से जांच का सकारात्मक परिणाम सामने आया था। मद्यनिषेध विभाग के उपायुक्त कृष्ण कुमार ने उत्पाद विभाग के अधीक्षक को पत्र लिखकर ब्रेथ एनालाइजर जांच फिर से शुरू करने का निर्देश दिया है।

यह जांच विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों, राज्य मार्गों व ऐसे स्थानों पर की जाए जहां यह प्रभावकारी हो। ब्रेथ एनालाइजर से जांच के लिए जिला स्तर पर प्रतिबद्ध टीम गठित करने का भी निर्देश दिया गया है।

शराब के अड्डों की ड्रोन से दिन-रात निगरानी

उपायुक्त ने अपने पत्र में कहा है कि शराब के अड्डे पर दिन-रात छापेमारी के लिए सभी जिलों में पर्याप्त संख्या में ड्रोन उपलब्ध कराए गए हैं। ड्रोन से निगरानी कराने का उद्देश्य सुदूर क्षेत्रों में शराब के अड्डे की कारगर तरीके से पहचान करना है। इसके आधार पर छापेमारी करना है। इसके अलावा चेकपोस्टों पर प्रत्येक दिन 24 घंटे जांच करने का भी उन्होंने निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें -

मुजफ्फरपुर: साल खत्म होने से पहले टूट गया चार वर्षों का रिकॉर्ड, सबसे ठंडा दिन रहा शनिवार; जानिए कितना दर्ज हुआ तापमान

Bihar Hospital: इस अस्पताल में इलाज कराना हो तो साथ लाएं कंबल, बीमारी के साथ ठंड से भी परेशान हुए मरीज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर