Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर होने हैं कई बदलाव, जानिए रेलवे का मास्टर प्लान

रेल पटरियों का एनआई हो जाने के बाद स्टेशन पर आने और स्टेशन से ट्रेनों के खुलने के बाद रफ्तार पकडऩे में कोई बाधा नहीं आएगी। एनआई होने पर आउटर सिग्नल पर अधिक देर तक ट्रेनों को रोकने का झंझट नहीं रहेगा।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 05:34 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 05:34 PM (IST)
मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन पर रेल पटरियों को आपस में जोड़ने का चल रहा काम।

मुजफ्फरपुर, जासं । मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन के सभी रेल पटरियों को आपस में जोड़ा जाएगा। जल्द ही (एनआई) कार्य प्रारंभ होगा। सोनपुर रेल मंडल के डीआरएम एके गुप्ता के आदेश पर यह कार्रवाई शुरू होगी। इसका मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। बता दें कि, रेल पटरियों का एनआई हो जाने के बाद स्टेशन पर आने और स्टेशन से ट्रेनों के खुलने के बाद रफ्तार पकडऩे में कोई बाधा नहीं आएगी। एनआई होने पर आउटर सिग्नल पर अधिक देर तक ट्रेनों को रोकने का झंझट नहीं रहेगा। किसी दिशा से ट्रेनों को सीधे भेजा जा सकता है। उसका टेंशन रेल कर्मियों को नहीं रहेगा। एक बटन दबाने के साथ ही लाइन क्लीयर हो जाएगा। 

बछवाड़ा में यार्ड का हो रहा रिमॉडलिंग

सोनपुर रेल मंडल के बछवाड़ा रेल यार्ड की रिमॉडलिंग की जा  रही है। इसको लेकर रेल अधिकारी ताबड़तोड़ जांच में जुटे हुए हैं। गुरुवार को सोनपुर डीआरएम मुजफ्फरपुर आरआरआई भवन जांच करने के बाद स्पेशल ट्रेन से बछवाड़ा रवाना हो गए। 

आरआरआइ भवन के चारों ओर गंदगी देख भड़के

मुजफ्फरपुर जंक्शन परिसर में बने रुट-रिले-इंटरलॉकिंग स्टिम भवन में गंदगी देख डीआरएम भड़क गए। उसके गेट के सामने गंदगी फैली हुई थी। उक्त भवन के मुख्य गेट के समीप पानी का रिसाव हो रहा था। डीआरएम ने पीडब्लूआई पूरा परिसर खाली करने और पानी के रिसाव को ठीक करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि, अगले महीने पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक का इंस्पेक्शन है, इसलिए युद्ध स्तर पर रेल अधिकारी व कर्मचारी कार्य में जुट जाएं। 

डीआरएम के आगमन पर स्टेशन पर होने लगा पेंट

प्लेटफार्म संख्या एक पर रिटायङ्क्षरग रूम के कई बाथरूम में पानी का रिसाव हो रहा है। इसके कारण दीवाल खराब हो रहा है। डीआरएम की नजर नहीं पड़े इसलिए मुजफ्फरपुर स्टेशन प्रशासन द्वारा पेंट-पोचारा शुरू कर दिया गया। हालांकि डीआरएम की नजर उधर नहीं गई। लेकिन टूटे फर्श को लेकर रेल क्षेत्रीय अधिकारी को शीघ्र ठीक कराने का आदेश दिया।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.