Move to Jagran APP

क्या मैट्रिक परीक्षा में विद्यार्थियों को जूता-मोजा पहनकर जाने की होगी अनुमति?

Matric Exam Date 2022 ठंड को ध्यान में रखकर छात्र हित में जारी किया गया आदेश। मैट्रिक परीक्षा में नकल होने पर वीक्षक होंगे जिम्मेवार परीक्षार्थियों को जांच के बाद ही केन्द्र में मिलेगा प्रवेश। 17 फरवरी से प्रारंभ होगी मैट्रिक की परीक्षा।

By Ajit KumarEdited By: Updated: Wed, 16 Feb 2022 09:14 AM (IST)
Hero Image
Matric Exam Date 2022: जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मैट्रिक परीक्षा होगी। फाइल फोटाे

समस्तीपुर, जासं। इंटर की तरह मैट्रिक परीक्षा में भी परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा देने की अनुमति प्रदान कर दी है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मैट्रिक परीक्षा 17 फरवरी से है। परीक्षा समिति ने छात्र हित में ठंड को ध्यान में रखकर आदेश जारी किया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने समिति के निर्देश के आलोक में सभी केन्द्राधीक्षकों को यह आदेश जारी कर दिया। इस आदेश के बाद परीक्षार्थी जूता-मोजा पहनकर केंद्रों पर परीक्षा दे सकते हैं। मैट्रिक की परीक्षा 24 फरवरी तक होगी। विदित हो कि परीक्षा समिति ने इंटर वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा पहनकर कर परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश दिया था। ठंड के कारण छात्रहित को ध्यान में रखते हुए परीक्षा में जूता-मोजा पहनकर कर परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इंटर की तरह मैट्रिक परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिले में 70 केंद्र बनाए गए हैं। डीएम ने परीक्षा संचालन को ले सभी केंद्राधीक्षक, स्टैटिक दंडाधिकारी, गश्ती दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों के लिए गाइडलाइंस जारी किया है। गाइडलाइंस में कहा गया है कि मैट्रिक परीक्षा हर हाल में शांतिपूर्ण वातावरण में कदाचारमुक्त संपन्न कराई जाए। परीक्षा में नकल होने पर वीक्षक जिम्मेवार होंगे। सभी परीक्षार्थियों की समुचित जांच के बाद ही परीक्षा कक्ष में जाने दिया जाएगा परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पूर्व अर्थात 9:20 बजे ही मुख्य प्रवेश द्वार बंद कर दिया जाए तथा परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट बाद किसी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाए।

25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक

शिक्षा विभाग के स्तर पर प्रत्येक 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक दिया गया है। सभी वीक्षक प्रत्येक पाली की परीक्षा में इस आशय का प्रमाण पत्र देंगे कि उनके द्वारा सभी परीक्षार्थियों की जांच कर ली गई है। अब परीक्षार्थियों के पास कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं है। इसके बाद भी अगर कक्ष में चीट- पुर्जा पाई जाएगी तो संबंधित वीक्षक पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पानी पिलाने वाले एवं सफाई कर्मी पर भी विशेष निगरानी रखी जाएगी। सभी केंद्रों पर आगंतुक पंजी अपडेट रहेगी। परीक्षा अवधि में केंद्र पर अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित कर दिया गया है।

सीट प्लानिंग पर ध्यान

केंद्राधीक्षक परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था के लिए सीट प्लान इन बनाएं हैं। प्लान के समय यह ध्यान रखा गया है कि कोई भी परीक्षार्थी एक दूसरे का कॉपी ना देख सके और एक बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थियों को ही बैठाया जाए, परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल, ब्लूटूथ पेजर या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध होगा। परीक्षा केंद्र पर मूलभूत सुविधाएं शौचालय, पेयजल, समुचित लाइटिंग एवं पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम की व्यवस्था करने पर भी जोर दिया गया है। अगर अनियमितता करते कोई परीक्षार्थी पकड़ा जाएगा तो उसके विरुद्ध सुसंगत धाराओं के अंतर्गत करवाई कराई जाएगी।

सभी परीक्षा केंद्रों पर लगाया जाएगा सीसीटीवी कैमरा

जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। परीक्षा केंद्र की वीडियोग्राफी भी होगी। केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में टेबुल-बेंच की व्यवस्था कराने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया है। केंद्रों का भौतिक सत्यापन पर भी बल दिया गया है। डीएम ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को परीक्षा केंद्रों के 500 गज की दूरी में दंड प्रक्रिया संहिता 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा लागू कराने तथा परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्रों के आसपास फोटोकॉपी की दुकानों को पूरी तरह से सब बंद कराने पर जोर दिया गया है।

जिले में 66 हजार 964 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा को लेकर जिले में कुल 70 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें कुल 66 हजार 964 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें 31 हजार 638 छात्र व 35 हजार 326 छात्राएं शामिल हैं। परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक संचालित होगी। पिछले साल की तरह इस बार भी प्रशासन की ओर से छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी परीक्षा केद्रों पर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात रहेंगे। इसमें समस्तीपुर अनुमंडल मुख्यालय में 34 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें लड़कों के लिए 19 एवं लड़कियों के लिए 15 केंद्र हैं। इसी तरह रोसड़ा में छात्र के लिए 5 व छात्राओं के लिए 10, दलसिंहसराय में लड़का के लिए 7 व लड़कियों के लिए 5 एवं पटोरी में लड़का के लिए 4 व लड़कियों के लिए 5 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें