Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मधुबनी में बैडम‍िंंटन टूर्नामेंट के फाइनल में मेधा कुमारी व आदित्य कुमार बने व‍िजेता

Badminton Tournament in madhubani बैडमिंटन टैलेंट हंट कार्निवाल के फाइनल में बालिका एकल में मेधा कुमारी ने राध‍िका कुमारी को पराज‍ित क‍िया। बालक एकल फाइनल में आदित्य कुमार ने अनुभव कुमार को हराया। बालक व बाल‍िका वर्ग में कई रोचक मुकाबला रहा।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 05:13 PM (IST)
Hero Image
मधुबनी ज‍िले में बैडम‍िंंटन प्रत‍ियोग‍िता में शाम‍िल ख‍िलाड़ी। फोटो-जागरण

मधुबनी, जासं। बैडमि‍ंंटन प्रत‍ियोगि‍ता में शन‍िवार को रोमांचक मुकाबला देखने को म‍िला। बाल‍िका एकल में मेधा ने राध‍िका व बालक एकल में आद‍ित्‍य ने अनुभव कुमार को पराज‍िता क‍िया। बोल्ट गोल्ड मिनी स्टेट बैडमिंटन टूर्नामेंट-2022 के तहत जिला स्तर पर 15, 16 और 17 सितंबर को अंडर-7, अंडर-9 और अंडर-11 का बैडमिंटन टूर्नामेंट आयोजित किया गया। मधुबनी जिला बैडमिंटन संघ, मधुबनी के तत्वावधान में आयोजित इस टैलेंट हंट कार्निवाल कार्यक्रम के तहत अंडर-7 के लिए क्लास 2 तक के छात्र/छात्रा, अंडर-9 के लिए क्लास 4 तक के छात्र/छात्रा, अंडर-11 के लिए क्लास 5 तक के छात्र/छात्रा ने भाग लिया।

शनिवार को टूर्नामेंट के सभी फाइनल मैच नगर भवन में खेले गए। बैडमिंटन टैलेंट हंट कार्निवाल के टूर्नामेंट के 7 वर्ष से छोटे के बालिका एकल में रीजनल सेकेंडरी स्कूल की मेधा कुमारी ने 15-11/15-8 से अपने स्कूल की ही राधिका कुमारी को फाइनल में हराया। जबकि 7 वर्ष से छोटे के बालक एकल फाइनल में सेंट्रल पब्लिक स्कूल के अनुभव कुमार ने 15-5/15-2 से क्रिएटिव पब्लिक स्कूल के आदित्य कुमार को हराया।

बैडमिंटन टैलेंट हंट कार्निवाल के 9 वर्ष से कम के बालिका वर्ग के फाइनल में क्रिएटिव पब्लिक स्कूल की अनन्या माही ने पोल स्टार की आन्या बैरोलिया को 9 वर्ष से छोटे के बालक एकल फाइनल में इंडियन पब्लिक स्कूल के हर्ष झा ने पोल स्टार के उज्ज्वल को हराया।

बैडमिंटन टैलेंट हंट कार्निवाल के 11 वर्ष से कम के बालिका वर्ग के फाइनल में सेंट्रल पब्लिक स्कूल की जोया ज‍िया ने 15-7/18-16 से रीजनल सेकेंडरी स्कूल की सोनी कुमारी को हराया। जबकि 11 वर्ष से छोटे के बालक एकल फाइनल में इंडियन पब्लिक स्कूल के अयान अली सिद्दीक़ी ने 15-5/15-8 से अपने ही स्कूल के यशवर्धन राणावत को हराया।

टूर्नामेंट के फाइनल सभी मैचों के बाद जिलाधिकारी सह जिला बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष अरविन्द कुमार वर्मा ने फाइनल मैच के सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार दिया। मौके पर जिलाधिकारी ने कहा- छोटे बच्चों के लिए इस तरह का यह पहला टूर्नामेंट था और ये काफी सफल रहा। इस तरह का टूर्नामेंट और ज्यादा करना चाहिए जिससे छोटे-छोटे बच्चों की खेल प्रतिभा सामने आ सके और हम उन्हें अच्छी ट्रेनिंग दे कर और निखार सकें। इस टूर्नामेंट से शहर के साथ-साथ ग्रामीण स्तर पर बैडमिंटन के छोटे उम्र के छुपे हुए प्रतिभा को सामने लाना था। बैडमिंटन प्रेमी,अभिवावक और सभी विद्यालय ने जिस तरह से अपनी सहभागिता प्रदान की है। उससे बैडमिंटन में जिलेवासियों को कई छुपी हुई नई प्रतिभा देखने को मिली है। वहीं मौके पर मधुबनी जिला बैडमिंटन संघ के सचिव सुरेश बैरोलिया ने कहा कि भविष्य में इस तरह के और आयोजन करने का हम हर संभव प्रयास करेंगे। टूर्नामेंट के दौरान आदित्य धनराज, राहुल कुमार, रिया कुमारी, अंशिका कुमारी इत्यादि ने अंपायरिंग की। जबकि प्रियरंजन, शाहिल, अर्जुन, रिया इत्यादि ने टूर्नामेंट सम्पन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।