Move to Jagran APP

Timul Milk: यूपी तक पहुंचेगा बिहार के 'तिमुल' का दुग्ध उत्पाद, नई यूनिट के लिए सरकार ने इस जिले में दी जमीन

तिमुल के एमडी फूल कुमार झा ने बताया कि अध्यक्ष सुशीला देवी की देखरेख में तिमुल की यूनिट का विस्तार हो रहा है। पहले सीतामढ़ी में एक लाख लीटर क्षमता वाला पाउडर उत्पादन केन्द्र खुला। अब गोपालगंज में दूध संग्रह किया जाएगा। इसके निर्माण पर करीब 50 करोड़ का खर्च आएगा। उन्होंने बताया कि वहां पर सरकार ने जमीन उपलब्ध करा दी है।

By Amrendra Tiwari Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 18 Jul 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
यूपी तक पहुंचेगा बिहार के 'तिमुल' का दुग्ध उत्पाद

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। दूध संग्रहण व प्रसंस्करण यूनिट के लिए सरकार ने 'तिमुल' यानी तिरहुत दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति लिमिटेड, मुजफ्फरपुर को जमीन उपलब्ध कराई है। उत्तर प्रदेश बार्डर से सटे देविरया के पास गोपालगंज के विजयपुर में नई यूनिट लगाने का रास्ता साफ हो गया है।

सरकार की ओर से जमीन उपलब्ध करा दी गई है। वहां पर अब पैमाइश के बाद चारदीवारी कराई जाएगी। उसके बाद यहां पर दूध संग्रह होने लगेगा।

तिमुल के एमडी फूल कुमार झा ने बताया कि अध्यक्ष सुशीला देवी की देखरेख में तिमुल की यूनिट का विस्तार हो रहा है। पहले सीतामढ़ी में एक लाख लीटर क्षमता वाला पाउडर उत्पादन केन्द्र खुला। अब गोपालगंज में दूध संग्रह किया जाएगा। इसके निर्माण पर करीब 50 करोड़ का खर्च आएगा।

उन्होंने बताया कि वहां पर सरकार ने जमीन उपलब्ध करा दी है। प्लांट लगने के बाद यहां से दूध व इससे बने उत्पाद को यूपी के देवरिया व उसके आसपास के बाजार में भेजा जाएगा।

दूध मंगाने के लिए आता था दोहरा खर्च

उन्होंने बताया कि गोपालगंज से दूध संग्रह कर मुजफ्फरपुर मंगाया जा रहा है। इसमें ज्यादा खर्च आ रहा है। वहां से लाने व फिर उसके प्रोडक्ट को गोपालगंज के बाजार में भेजने के लिए ट्रांस्पोर्ट का खर्च बढ़ जाता है। अब वहां पर खुद संग्रह व प्रसंस्करण का काम होगा। आसपास से संग्रह होकर आसानी से दूध आ जाएगा। इससे किसानों व युवाओं को लाभ मिलेगा। तिमुल के माध्यम से वह रोजगार कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अभी वहां पर दूध, पनीर, पेड़ा व लस्सी का निर्माण कराया जाएगा। उसके बाद धीरे-धीरे दूसरे पोडक्ट को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

एमडी ने कहा कि दूध का उत्पादन लगातार बढ़ रहा है, इसलिए कोशिश है कि प्रसंस्करण यूनिट का विस्तार किया जाए। इसके लिए सरकार का भी सहयोग मिल रहा है। बताया कि उनके नेटवर्क इलाके में हर जगह समय पर दूध संग्रह होकर प्रसंस्करण यूनिट तक आ जाए, इसके लिए हर सुविधा किसानों को दी जा रही है।

गोपालगंज में नई यूनिट के लिए जमीन मिल गई है। वहां पर एक लाख लीटर दूध संग्रह क्षमता वाली यूनिट लगेगी। - फूल कुमाार झा, एमडी, तिमुल मुजफ्फरपुर

ये भी पढ़ें- नीट यूजी पेपर लीक मामला: पटना AIIMS के 4 मेडिकल छात्र CBI की हिरासत में, खंगाले जाएंगे हॉस्टल के कमरे

ये भी पढे़ं- Russian Army Boots: रूस की सेना पहन रही हाजीपुर में बने जूते, माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तक कारगर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।