Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter: स्मार्ट मीटर में सामने आई एक और गड़बड़ी, रिचार्ज के बाद भी उपभोक्ता परेशान; अंधेरे में रहने को मजबूर

स्मार्ट मीटर में एक और गड़बड़ी सामने आई है। दरअसल स्मार्ट मीटर को रिचार्ज करने में दिक्कतें आ रही हैं। टोकन जेनरेट नहीं होने पर ग्राहकों की बिजली कट रही है। इतना ही नहीं सुगम एप में भी ग्राहकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। बिजली ट्रिपिंग से भी लोग परेशान हैं। इसके अलावा तार की समस्या को लेकर आज भी कई इलाकों में बिजली बाधित रहेगी।

By Gopal Tiwari Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 10:57 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर।  Smart Meter स्मार्ट मीटर रिचार्ज करने में पैसा फंसने का सिलसिला नहीं रुक रहा है। रिचार्ज करने पर टोकन भी जेनरेट नहीं हो रहा। इस बीच, उपभोक्ता की बिजली भी कट जा रही है। इसके चलते, उपभोक्ता अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। दूसरी समस्या बिहार सुगम एप में आ रही।

मंगलवार को शहरी क्षेत्र के लोगों का एप अपडेट था। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में एक दिन पहले ही अपडेट दिख रहा था। इसकी शिकायत जब बिजली अधिकारियों से की गई तो शाम तक ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के मोबाइल में अपडेट दिखने लगा। जबकि खपत की जानकारी सही दिख रही थी।  विद्युत अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश ने कहा कि नेटवर्क की समस्या के कारण कभी-कभी ऐसा होता है।

बिजली ट्रिपिंग से उपभोक्ता परेशान

साहू पोखर के पास तार टूटने से काफी देर तक चंदवारा इलाके में कई जगहों की बिजली बाधित रही। वहीं इंडस्ट्रिज एरिया में ट्रिपिंग को लेकर उद्यमी परेशान हैं।

उद्यमी विनित अग्रवाल ने कहा कि हल्की हवा चलने पर भी बेला फेज दो में ट्रिपिंग शुरू हो जाती है, इसके चलते कलपुर्जों पर असर डालता है।  इसके साथ ही अघोरिया बाजार चौक इलाके में काफी देर तक बिजली बाधित रही।

आज चार घंटे बंद रहेगी अघोरिया बाजार चौक फीडर की बिजली

केबल तार लगाने को लेकर बुधवार को 11 केवी अघोरिया बाजार फीडर की बिजली सुबह दस से दोपहर दो बजे तक बंद रहेगी। विद्युत अधिकारी के अनुसार विवेक विहार कॉलोनी का इलाका प्रभावित रहेगा।

स्मार्टमीटर लगाने गए कर्मी से मारपीट, जेई ने दर्ज कराई शिकायत

रोसड़ा थाना के रहुआ गाव में स्मार्ट मीटर लगाने गए कर्मी के साथ मारपीट करने के मामले में कनिय अभियंता ने रोसड़ा थाना में दर्ज कराई है। जेई अशोक कुमार सिन्हा ने थाना अध्यक्ष को दिए गए आवेदन में रहुआ गांव के स्व हरद्वारी यादव के पुत्र चंद्रबली यादव को आरोपित किया है।

उन्होंने घटना का समय 9 सितंबर 2024 को 3 बजे दिन के करीब बताते हुए कहा है रहुआ पंचायत के वार्ड संख्या 4 में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य जारी था, इसी क्रम में आरोपी के घर पहुंच कर्मी राहुल कुमार साहु द्वारा मीटर लगाने का कार्य शुरू किया जा रहा था।

इस दौरान आरोपी ने राहुल के साथ गाली-गलौज तथा मारपीट करने के साथ हत्या करने का प्रयास किया। अभियंता ने उक्त घटना से कर्मियों के बीच भय व्याप्त रहना तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही स्मार्ट मीटर लगाने के महत्वाकांक्षी योजना को बाधित करने का आरोप लगाते हुए आरोपी के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।

यह भी पढ़ें-

बिहार में बिजली चोरों पर ताबड़तोड़ एक्शन! महज 5 महीने में 13 हजार FIR; लाखों का कटा कनेक्शन

UPPCL: बिजली चोरी रोकने के लिए लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर, फीडर से कितनी हुई सप्लाई का हर घंटे का होगा हिसाब