Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bijli Chori: बिहार में 3 जिलों के बिजली उपभोक्ता हो जाएं सावधान, जांच का मिला ऑर्डर; अचानक घर पहुंचेंगे अधिकारी

Bijli Chori Case बिहार के मुजफ्फरपुर सीतामढ़ी और पूर्णिया में बिजली विभाग ने बिजली चोरी के खिलाफ अभियान शुरू किया है। बिजली विभाग ने ऐसे 500 से अधिक ग्राहकों की लिस्ट तैयार कर ली है जिनके घर में 100 यूनिट से कम बिजली की खपत हो रही है। अब इन सभी घरों की जांच की जाएगी और कार्रवाई की जाएगी।

By Gopal Tiwari Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 11:16 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर विद्युत सर्किल में सभी प्रकार के विद्युत उपभोक्ताओं की त्रिस्तरीय जांच शुरू हो गई है। इसमें कनीय विद्युत अभियंता, सहायक विद्युत अभियंता, कार्यपालक विद्युत अभियंता और विद्युत अधीक्षण अभियंता की अलग-अलग टीम बनाई गई है।

सभी अधिकारी अपने-अपने स्तर से शत-प्रतिशत जांच पूरी कर विद्युत अधीक्षण अभियंता को रिपोर्ट सौंपेंगे। इसको लेकर मंगलवार को मुजफ्फरपुर बिजली सर्किल कार्यालय के सभागार में विद्युत अधिकारियों के साथ एक बैठक हुई।

इसमें मुजफ्फरपुर जिले के पूर्वी, पश्चिमी डिविजन के जेई, एई तथा सीतामढ़ी और पुपरी डिविजन के जेई, एई शामिल हुए। अन्य इलाकों के बिजली अधिकारी के साथ दूसरे दिन बैठक की जाएगी।

विद्युत अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश ने बताया कि अब तक की मिली फिडबैक से तीनों जिले के लिए मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और पुपरी में ऐसे 500 से अधिक गैर घरेलू उपभोक्ता चिंहित किए गए हैं, जिनका मीटर सौ या उससे कम यूनिट का खपत देता है। ऐसे लोगों की लिस्ट तैयार की गई है।

उन सभी घरों की जांच कर कार्रवाई का आदेश दिया गया है। थ्री फेज कनेक्शन सहायक विद्युत अभियंता देखेंगे। कनीय व सहायक विद्युत अभियंता को जांच कर बिजली चोरी के खिलाफ एफआईआर करने का आदेश दिया गया है। इस मौके पर सेक्याेर कंपनी के भी अधिकारी मौजूद थे।

अचानक पहुंचेंगे अधिकारी

जिले में 33 और 11 केवी के जहां भी एचटी कंज्यूमर हैं, और विगत दो वर्षों में एक बार भी उनकी जांच नहीं हुई। उन सबों की जांच की जाएगी। विद्युत अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश स्वयं इसकी जांच करेंगे।

उन्होंने कहा कि जांच के दौरान यह पता भी पता लग जाएगा कि कि हमारे 33 और11 केवी के एचटी कंज्यूमर के मीटरों की क्या स्थिति और खपत है।

यह भी पढ़ें-

Smart Meter: स्मार्ट मीटर में सामने आई एक और गड़बड़ी, रिचार्ज के बाद भी उपभोक्ता परेशान; अंधेरे में रहने को मजबूर

Bihar Bijli: बिहार में बिजली चोरों पर ताबड़तोड़ एक्शन! महज 5 महीने में 13 हजार FIR; लाखों का कटा कनेक्शन