Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में चला नगर निगम का बुलडोजर, अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान; सामान जब्त कर लगाया जुर्माना

Muzaffarpur News नगर निगम एवं यातायात पुलिस ने रविवार को मुजफ्फरपुर अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाया। बार-बार हटाए जाने के बाद भी अवैध दुकान सजाने वाले दुकानदारों के खिलाफ निगम की टीम ने अभियान के तहत कार्रवाई की। इस दौरान ट्रैफिक डीएसपी ने कहा कि अतिक्रमण के कारण यातायात व्यवस्था में बाधा आ रही है। उन्होंने यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए लोगों से अपील भी की।

By Pramod kumarEdited By: Aysha SheikhUpdated: Mon, 16 Oct 2023 12:42 PM (IST)
Hero Image
बिहार में चला नगर निगम का बुलडोजर, अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान; सामान जब्त कर लगाया जुर्माना

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। जाम का कारण बने अतिक्रमण के खिलाफ नगर निगम एवं यातायात पुलिस ने रविवार को संयुक्त अभियान चलाया। स्टेशन रोड, गोला रोड, दुर्गा स्थान रोड, केदारनाथ रोड, कल्याणी चौक एवं मोतीझील रोड में दर्जनों अवैध दुकानों को ध्वस्त किया गया।

सड़क पर सजाई गईं स्थायी दुकानों के सामान एवं विज्ञापन बोर्ड को जब्त किया गया। एक दर्जन दुकानदारों से तीस हजार रुपये जुर्माना वसूल किया गया। अभियान का नेतृत्व ट्रैफिक डीएसपी नीलाभ कृष्ण, ट्रैफिक इंस्पेक्टर धर्मेंद्र कुमार एवं नगर निगम के अतिक्रमण अभियान के प्रभारी विजय कुमार ने किया।

अवैध पार्किंग करने वाले दुकानदारों को कड़ी चेतावनी

बार-बार हटाए जाने के बाद भी स्टेशन रोड में अवैध दुकान सजाने वाले दुकानदारों के खिलाफ निगम की टीम ने रविवार को सख्ती बरतते हुए उनके सामान को जब्त कर लिया। मोतीझील में सड़क पर अवैध पार्किंग करने वाले दुकानदारों को कड़ी चेतावनी दी गई।

कई दुकानदारों पर जुर्माना लगाया गया और कई दुकानों का सामान जब्त किया गया। सरैयागंज एवं कल्याणी चौक पर सब्जी की दुकान सजाने वालों को सख्ती से हटाया गया। सिकंदरपुर एवं केदारनाथ रोड में एक दर्जन से अधिक दुकानों को ध्वस्त किया गया। मोतीझील पुल के नीचे पार्किंग स्थल को अतिक्रमणकारियों से पूरी तरह से मुक्त किया गया।

अतिक्रमण के कारण यातायात व्यवस्था में बाधा

ट्रैफिक डीएसपी ने कहा कि अतिक्रमण के कारण यातायात व्यवस्था में बाधा आ रही है। जब तक चौक-चौराहों के पास से अवैध दुकानों को नहीं हटाया जाएगा परेशानी होगी। निगम के सहयोग से अवैध दुकानों को हटाया जाएगा। अभियान में संबंधित थानों की पुलिस ने भी मदद की।

बिना मजिस्ट्रेट चल रहा निगम का अतिक्रमण अभियान

बिना मजिस्ट्रेट एक माह से लगातार नगर निगम का अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चल रहा है। पूर्व नगर आयुक्त के निर्देश पर जिलाधिकारी ने नगर निगम के सिटी मैनेजर को मजिस्ट्रेट की शक्ति प्रदान की थी, ताकि निगम को अभियान चलाने के लिए बार-बार जिला प्रशासन से मजिस्ट्रेट की मांग नहीं करनी पड़े।

पूर्व के नगर प्रबंधक अभियान के दौरान हमेशा मौजूद रहते थे। वर्तमान सिटी मैनेजर एक दिन भी अभियान में शामिल नहीं होते हैं। अभियान के दौरान कई बार निगम के धावा दल को अतिक्रमणकारियों के विरोध का सामना करना पड़ा है। ऐसे में, यदि बिना मजिस्ट्रेट के पुलिस बल कुछ भी नहीं कर सकती है।

यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने में सहयोग करे शहरवासी

ट्रैफिक डीएसपी नीलाभ कृष्ण ने शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए शहरवासियों से सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा है कि शहरवासी यातायात नियमों को पालन करें। चौक-चौराहों पर रेड सिग्नल के दौरान अपने नियमों का उल्लंघन नहीं करें। यदि वे अपने साइड में रहेंगे तो जाम की स्थिति पैदा नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि यदि लोगों का सहयोग नहीं मिला तो उनको भारी जुर्माना देना होगा। उन्होंने चौक-चौराहों पर ऑटो रोककर यात्रियों को उतारने एवं चढ़ाने वालों पर भी कार्रवाई होगी। फिलहाल लोगों को जागरूक करने के लिए स्मार्ट सिटी के डिस्प्ले बोर्ड से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने वन वे का पालन करने एवं ट्रैफिक सिग्नल का पालन करने को कहा।

ये भी पढ़ें -

बिहार के मुंशी हत्याकांड में प्रयुक्त जीप भारत-नेपाल सीमा से जब्त, छापेमारी जारी; बदमाशों ने फुल प्लानिंग कर किया मर्डर

जब टिकट होने के बावजूद रेलवे ने लिया जुर्माना तो क्या हुआ? बीमा कंपनियों की होशियारी से सावधान; जानिए अपने हक