Move to Jagran APP

Bihar News: मुजफ्फरपुर में DRI की बड़ी कार्रवाई, म्यांमार से तस्करी कर लाई जा रही 1 करोड़ की कोरियन सिगरेट को किया जब्त

मुजफ्फरपुर में डीआरआई की टीम ने म्यांमार से गुवाहाटी के रास्ते तस्करी कर लाए जा रहे इंडोनेशिया के हुडंग ग्राम इंटरनेशनल ब्रांड की एक करोड़ आठ लाख की सिगरेट जब्त की है। सिगरेट की यह खेप यूपी नंबर के कंटेनर में बनाए गए तहखाने में छिपा कर लाई जा रही थी। इस बड़ी कार्रवाई से पहले भी डीआरआई ने दो बार कोरियन ब्रांड की सिगरेट की खेप पकड़ी थी।

By Mohit Tripathi Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 12 Oct 2024 06:10 PM (IST)
Hero Image
डीआरआइ की टीम ने कंटेनर चालक को गिरफ्तार किया है। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआइ) की टीम ने म्यांमार से गुवाहाटी के रास्ते तस्करी कर लाए जा रहे इंडोनेशिया के हुडंग ग्राम इंटरनेशनल ब्रांड की एक करोड़ आठ लाख की सिगरेट जब्त किया है। सिगरेट की यह खेप यूपी नंबर के कंटेनर में बनाए गए तहखाने में छिपा कर लाई जा रही थी।

डीआरआइ की टीम ने गायघाट थाना क्षेत्र के मैठी पोल प्लाजा के निकट घेराबंदी कर इसे पकड़ा। इस कंटेनर में सिगरेट की 7.20 लाख स्टीकें थी।

सिगरेट की यह खेप दिल्ली ले जाई जा रही थी। डीआरआइ की टीम ने कंटेनर चालक को गिरफ्तार कर लिया है । वह यूपी का रहने वाला है।

कोरियन ब्रांड की सिगरेट की खेप दो बार पहले हो चुकी जब्त

इससे पहले डीआरआइ की टीम ने तस्करी कर लाई जा रही सिगरेट की दो खेप पकड़ चुकी है। इन दोनों खेपों में दक्षिण कोरिया के ब्रांड की सिगरेट थी। इसमें चार अगस्त को मैठी टोल प्लाजा के निकट एक करोड़ 20 लाख की सिगरेट की खेप पकड़ी गई थी। तब एक कंटेनर चालक तस्कर को गिरफ्तार किया था।

वहीं, 26 सितंबर को मोतीपुर के निकट एनएच पर नाकेबंदी कर डीआरआइ की टीम ने एक करोड़ 30 लाख की सिगरेट की खेप जब्त किया था। इस दौरान कंटेनर चालक व खलासी को गिरफ्तार किया गया था। सिगरेट की ये दोनों खेप म्यान्मार-गुवाहाटी के रास्ते तस्करी कर लाया जा रहा था।

सभी खेप दिल्ली ले जाई जा रही थी। दिल्ली के पब व ऊंची सोसाइटी की पार्टियों में विदेशी सिगरेट की मांग अधिक है। वहां इसकी बेहतर कीमत मिलती हैं । इसलिए तस्करों के लिए यह धंधा काफी लाभ देने वाला है।

जीएमसीएच में ऑपरेशन के बाद छठे दिन प्रसूता की मौत, बवाल

पश्चिमी चंपारण में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में शुक्रवार की सुबह लगभग आठ बजे प्रसूती महिला मनुआपुल पतरखा गांव निवासी संटू चौधरी की पत्नी रिंकू देवी (30) की मौत हो गई। प्रसूती महिला की मौत के बाद जीएमसीएच के सी ब्लॉक स्थित तीसरे मंजिल पर घंटों स्वजनों ने बवाल किया।

इस दौरान स्वजनों ने चिकित्सक पर लापरवाही व कई गंभीर आरोप लगाया। जिसके चलते अस्पताल परिसर में अफरा-तफरी की स्थिति बनी रही। बवाल के दौरान प्रसव वार्ड के चिकित्सक गायब मिले।

बवाल की सूचना पर पहुंचे अस्पताल टीओपी प्रभारी अरविंद कुमार सिंह सहित होम गार्ड के जवान पहुंचे और आक्रोशित स्वजनों को शांत कराया।

इस दौरान टीओपी के प्रभारी अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि प्रसूता की मौत को लेकर स्वजनों में काफी आक्रोश था। मृतक के पति रो-रोकर बेहोश हो रहा था। लेकिन, काफी प्रयास के बाद स्वजनों को शांत करा दिया गया है।

मृतका की मां श्रीनगर थाना के पूजहां पटजिरवा निवासी रीता देवी ने बताया कि उनकी बेटी रिंकू देवी गर्भवती थी। जिसको एक सप्ताह से अस्पताल में भर्ती कराया था। छह अक्टूबर रविवार की रात करीब 12 बजे जीएमसीएच में ऑपरेशन के द्वारा जुड़वा लड़का हुआ। उसकी पहले से दो साल की लड़की सोना थी। इसका दूसरा प्रसव था। इस बीच रिंकू को खांसी शुरू हो गया और बदन भी फूल गया था।

परिजन बार-बार डॉक्टर को बुलाने की मांग कर रहे थे। लेकिन, कोई देखने नहीं आया। आधी रात को स्थिति गंभीर हो गई। बावजूद चिकित्सक नहीं आए। शुक्रवार की सुबह उसकी मौत हो गई।

मौत के बाद स्वजनों ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगा कर हंगामा करने लगे। जिससे अन्य मरीज भयभीत हो गए। इधर, रिंकू के पति संटू चौधरी ने रोते-बिलखते हुए बताया कि तीन साल पहले उसकी शादी हुई थी। मृतका तीन भाई व पांच बहन में मांझील थी।

यह भी पढ़ें: Samastipur News: मेले में भगदड़ से कैसे बचें? बिहार के गुरुजी ने गाकर बच्चों को आसानी से समझाया, VIDEO हो रहा वायरल

Jehanabad News: बाइक का हॉर्न बजाने पर सिपाही समेत दो युवकों को मारी गोली, पूरे इलाके में हड़कंप; पुलिस भी सन्न

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें