Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muzaffarpur News: 2 महीने तक बंद रहेंगे मुजफ्फरपुर जंक्शन के दो प्लेटफॉर्म, खास वजह आई सामने; पढ़ें पूरा प्लान

मुजफ्फरपुर जंक्शन के दो प्लेटफॉर्म दो महीने तक बंद रहेंगे। इसको लेकर खास वजह सामने आई है। बताया जा रहा है कि सात और आठ नंबर प्लेटफार्म 26 सितंबर से 27 नवंबर तक बंद रहेंगे। ऐसे में मेल-एक्सप्रेस गाड़ियों का संचालन एक और छह नंबर प्लेटफार्म से होगा। कंबाइंड टर्मिनल भवन से बनने वाले फुटओवर ब्रिज के लिए यह बंद किया जा रहा है।

By Gopal Tiwari Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 11:44 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गाआइ तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर जंक्शन के कंबाइंड टर्मिनल भवन से चार-पांच नंबर प्लेटफार्म को जोड़ने के लिए बनने वाले फुटओवर ब्रिज के लिए सात और आठ नंबर प्लेटफार्म पर 25 सितंबर तक गाड़ियां चलेगी। शेड हटाने तथा पायलिंग के कार्य के लिए बीच-बीच में उक्त प्लेटफार्म पर ब्लाक भी लिया जाएगा।

वहीं, सोनपुर रेलमंडल से जारी विज्ञप्ति के अनुसार उक्त दोनों प्लेटफार्म 26 सितंबर से लेकर 27 नवंबर तक दो महीने तक लगातार बंद रहेगी। इस दौरान उक्त प्लेटफार्म से चलने वाली मेल-एक्सप्रेस गाड़ियां एक और छह नंबर प्लेटफार्म से संचालित होंगी।

एक से लेकर पांच तक जाने में होगी काफी सहूलियत 

सात आठ नंबर प्लेटफार्म पर बड़ी गाड़ियों से मटिरियल गिराने के लिए सात-आठ नंबर प्लेटफार्म के कोने पर बने पीलर को तोड़कर हटा दिया गया। जहां पायलिंग होना है, उस एरिया में लाइटिंग, घड़ी, सिग्नल आदि का सारा तार, सामान हटाया दिया गया। वहां पर पीले रंग से चिंह लगा दिया गया है।

कंबाइंड टर्मिनल भवन के तीसरे तल से उक्त फुटओवर ब्रिज को कनेक्ट किया जाएगा। मोतिहारी-सीतामढ़ी की ओर आने-जाने वाले यात्रियों को जंक्शन के एक से लेकर पांच तक जाने में काफी सहूलियत होगी।

कंबाइंड टर्मिनल भवन से 18 मीटर चौड़ा एफओबी सात, आठ, छह नंबर प्लेटफार्म से गुजरते हुए चार-पांच नंबर प्लेटफार्म तक जाएगी। इससे यात्रियों को नीचे नहीं उतरना पड़ेगा।

ऊपर ही ऊपर एक-दूसरे स्टेशन पर जा सकेंगे। कंबाइंड टर्मिनल बिल्डिंग में स्वचालित सीढ़ी के साथ लिफ्ट भी लगाया गया है। दोनों प्लेटफार्मों से शेड हटने के बाद पायलिंग का काम शुरू जाएगा।

डीआरएम आज करेंगे निरीक्षण

इस कार्य के बारे में जानकारी लेने तथा यात्रियों को इस दौरान किसी प्रकार की परेशानी नहीं इसको लेकर डीआरएम सोनपुर गुरुवार को रेल अधिकारियों के साथ निर्माण कर रही कंपनी के इंजीनियरों से बात करेंगे। वे पूरी दिन मुजफ्फरपुर जंक्शन पर ही रहेंगे और होने वाले कार्यों की समीक्षा के साथ जंक्शन का निरीक्षण करेंगे।

05260/05261(नरकटियागंज -मुजफ्फरपुर -नरकटियागंज ) का बर्थिंग प्लेटफार्म एक नंबर रहेगी। 05595/05596(समस्तीपुर- मुजफ्फरपुर डेमू) का बर्थिंग प्लेटफार्म छह नंबर रहेगी। 05266/05265(पाटलिपुत्र- दरभंगा -पाटलिपुत्र मेमू ) का बर्थिंग प्लेटफार्म छह नंबर रहेगी।

15556 (बापूधाम मोतिहारी पाटलिपुत्र इंटरसिटी ) का बर्थिंग प्लेटफार्म एक नंबर रहेगी। 05288/05257 (रक्सौल -मुजफ्फरपुर -नरकटियागंज ) का बर्थिंग प्लेटफार्म एक नंबर रहेगी। 15216/05287(नरकटियागंज -मुजफ्फरपुर -रक्सौल) का बर्थिंग प्लेटफार्म छह नंबर रहेगी। 

यह भी पढ़ें-

दुर्गियाना एक्सप्रेस से टकराई OHE, वंदे भारत समेत 50 से अधिक ट्रेनें प्रभावित; 15 घंटे बाधित रहा संचालन

Train News: लखनऊ-शाहजहांपुर के बीच चल रहा मरम्मत कार्य, 11 ट्रेनों पर पड़ेगा असर; जानिए नया रूट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर