Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर में कैसे लगेगा उद्योग... बेला औद्योगिक क्षेत्र में परेशानी ही परेशानी, उद्यमी हो रहे परेशान

Muzaffarpur News बेला औद्योगिक इलाके में बेतरतीब निर्माण के कारण जगह-जगह सड़क पर जलजमाव है। इसकी वजह से यहां भादो सा नजारा दिखता है। जलजमाव की वजह से उद्यमियों को परेशानी होती है। इतना ही नहीं सुविधा शुल्क देने के बावजूद उद्यमी अपने को असुरक्षित महसूस करते हैं। यह सब बेला औद्योगिक इलाके में बेतरतीब सड़क व नाला निर्माण व टूटी चारदीवारी के कारण है।

By Amrendra Tiwari Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Sat, 06 Jan 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
बेला औद्योगिक क्षेत्र में भारी परेशानी (जागरण)

अमरेन्द्र तिवारी, मुजफ्फरपुर। बेला औद्योगिक इलाके में बेतरतीब निर्माण के कारण जगह-जगह सड़क पर जलजमाव है। इसकी वजह से यहां भादो सा नजारा दिखता है। जलजमाव की वजह से उद्यमियों को परेशानी होती है। इतना ही नहीं, सुविधा शुल्क देने के बावजूद उद्यमी अपने को असुरक्षित महसूस करते हैं। यह सब बेला औद्योगिक इलाके में बेतरतीब सड़क व नाला निर्माण व टूटी चारदीवारी के कारण है।

बिना नाला निर्माण लिंक रोड जर्जर हो चुकी है। जलजमाव की वजह से आए दिन वाहन पलट रहे हैं। उद्यमियों व मजदूरों को आने-जाने में परेशानी होती है। उनकी पीड़ा यह है कि जलजमाव की वजह से उत्पादन पर प्रभाव पड़ता है। इस हालत में बाहर से माल लेकर कोई मालवाहक चालक आने को तैयार नहीं होता है। इसके कारण नुकसान होता है। लिंक रोड की करीब 150 फैक्ट्रियों के मालिक परेशान हैं। यह परेशानी मुख्य सड़क से करीब दो फीट नीचे लिंक रोड होने की वजह से है।

उत्तर बिहार उद्यमी संघ के अध्यक्ष संजीव चौधरी ने कहा कि जलजमाव के कारण लिंक रोड में आए दिन ट्रक पलट जा रहा। इसके कारण मालवाहक ट्रक बाहर ही सामान को अनलोड व लोड कर रहे। इसके कारण पलदारी तीन गुना अधिक देना पड़ रहा। 50 रुपये की जगह 150 रुपये देना पड़ रहा है।

उद्यमी मनीष कुमार ने बताया कि नाला नहीं रहने से जलजमाव के कारण आवागमन में परेशानी होती है। उद्यमी संघ के महासचिव विक्रम कुमार विक्की ने कहा कि बेला फेज वन व टू में लिंक रोड में नाला सही नहीं रहने तथा बेतरतीब सड़क व नाला निर्माण के कारण करीब 150 फैक्ट्री में आवागमन प्रभावित है। वहां पर मालवाहक बहुत रिस्क के साथ आ रहे।

डीएम के संज्ञान लेने का भी कोई फायदा नहीं

उद्यमी अवनीश किशोर ने बताया कि नाला के सही निर्माण नहीं होने से बियाडा परिसर में जलजमाव हो रहा है। जलनिकासी की सही व्यवस्था नहीं हो सकी है। पिछले दो साल से ज्यादा तबाही है। बरसात के समय 150 से 200 यूनिट में उत्पादन प्रभावित हो रहा है। उद्यमी शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि परिसर में घटिया नाला व सड़क निर्माण पर जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने भी संज्ञान लिया, लेकिन बरसात से पहले नाला का निर्माण नहीं हो पाया। बरसात में सारे कारोबार चौपट हो गए। अभी तक सड़क व नाला का निर्माण नहीं हुआ है।

नहीं मिल रहीं ये सुविधाएं

- सड़क, नाला व सुरक्षा की व्यवस्था

- शुद्ध पेयजल के लिए जगह-जगह पियाउ होना चाहिए्

- पूरे परिसर में नहीं है शौचालय, बाहर के चालक को होती है परेशानी

- परिसर में मेडिकल सेवा केन्द्र नहीं होने से प्राथमिक चिकित्सा में परेशानी

- सुरक्षा की व्यवस्था नहीं होने से छिनतई व चोरी की औसतन 25 से 30 घटना हो रहीं

- चहारदीवारी क्षतिग्रस्त होने से आसानी से प्रवेश कर जाते असामाजिक तत्व

परिसर में नाला व सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके कारण थोड़ी परेशानी है। उद्यमियों की समस्या का नियमित निदान हो रहा है।

रविरंजन प्रसाद

उप महाप्रबंधक बियाडा

 महत्वपूर्ण तथ्य

स्थापना : 1974

क्षेत्रफल : 378 एकड़

संचालित यूनिट : 275

रोजगार : पांच हजार लोगों को

आवागमन: 1500 से 2000 मालवाहक प्रतिदिन

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: 'संयोजक का पद कहां से आया? नीतीश कुमार के खिलाफ साजिश हो रही'; JDU के दिग्गज नेता के गंभीर आरोप

Bihar Politics: इंडी गठबंधन के भीष्म पितामह बने लालू यादव, खरगे-ममता समेत कई नेताओं को लगा दिया फोन; इन मुद्दों पर की चर्चा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर