Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर में निजी स्कूल की लैब में जोरदार धमाका, शिक्षक समेत 7 बच्चे झुलसे; मची अफरातफरी

Muzaffarpur News मुजफ्फरपुर के गायघाट थाना क्षेत्र के मैठी बहादुरपुर गांव स्थित डा. एमएल दास एकेडमी स्कूल की प्रयोगशाला में प्रैक्टिकल के दौरान हाइड्रोक्लोरिड केमिकल की बोतल ब्लास्ट कर गई। इससे शिक्षक समेत 7 बच्चे झुलस गए। इसके बाद विद्यालय परिसर में अफरातफरी मच गई। घायल बच्चों में आठवीं कक्षा का ऋषि नंदन चौधरी आयुष राज शिवम कुमार आशुतोष कुमार नीतू कुमारी व आदर्श कुमार शामिल है।

By Prem Shankar Mishra Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 18 Jul 2024 08:37 PM (IST)
Hero Image
मुजफ्फरपुर में निजी स्कूल की लैब में ब्लास्ट (जागरण)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Muzaffarpur News: गायघाट थाना क्षेत्र के मैठी बहादुरपुर गांव स्थित डा. एमएल दास एकेडमी स्कूल की प्रयोगशाला में प्रैक्टिकल के दौरान हाइड्रोक्लोरिड केमिकल की बोतल ब्लास्ट कर गई। इससे शिक्षक समेत सात बच्चे झुलस गए।

इसके बाद विद्यालय परिसर में अफरातफरी मच गई। सूचना पर पहुंचे एक बच्चे के अभिभावक ने सभी घायलों को अपने निजी वाहन से इलाज के लिए शहर के अस्पताल में पहुंचाया। घायलों में एक छात्र की हालत गंभीर बताई जा रही है।

बोतल का ढक्कन प्रेशर से ब्लास्ट कर गया

स्कूल के बच्चों ने बताया कि आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राएं लैब में केमिकल रीड कर ट्रैफिक लाइट की पढ़ाई कर रहे थे। इसी बीच केमिकल की बोतल से रिसाव होने लगा। यह देख एक छात्र ने रिसाव बंद करने का प्रयास किया। बोतल का ढक्कन प्रेशर से ब्लास्ट कर गया। इस घटना में साइंस टीचर भरत कुमार समेत सात बच्चे झुलस गए।

आठवीं कक्षा का छात्र ऋषि नंदन गंभीर रूप से घायल

सबसे अधिक आठवीं कक्षा का छात्र ऋषि नंदन चौधरी गंभीर रूप से घायल है। ऋषि नंदन के बड़े भाई कृष्ण नंदन कुमार ने बताया कि घटना के बाद पूरे विद्यालय परिसर में अफरातफरी का माहौल बन गया। एक शिक्षक के मोबाइल से अपने पिता को फोन किया।

खबर मिलते ही आनन-फानन में पहुंचे घायल बच्चे के पिता बखरी निवासी रामसागर चौधरी अपनी ही कार से सभी घायलों को इलाज के लिए शहर के एक निजी अस्पताल में ले गए। घायल बच्चों में आठवीं कक्षा का ऋषि नंदन चौधरी, आयुष राज, शिवम कुमार, आशुतोष कुमार, नीतू कुमारी व आदर्श कुमार शामिल है।

बच्चों ने कहा- हमें सुरक्षा सामग्री उपलब्ध नहीं कराई गई

बच्चों का आरोप है कि विद्यालय प्रबंधन की ओर से लैब में किसी प्रकार की सुरक्षा सामग्री उपलब्ध नहीं कराई गई है। लैब में बिना सेफ्टी जैकेट व ग्लब्स बच्चों को पढ़ाया जाता है। घायल बच्चों ने बताया कि घटना के बाद आधे घंटे तक स्कूल में पीड़ा से तड़प रहे थे, लेकिन प्रबंधन की ओर से किसी प्रकार की सहायता नहीं मिली।

घटना के बाद विद्यालय के सभी शिक्षक वहां से फरार हो गए। स्कूल पर पहुंचे घायल छात्रों के स्वजन का भी आरोप है कि विद्यालय की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई। बच्चों की फोल काल पर पहुंचे हैं। प्राचार्य रजनीश मिश्रा ने कहा कि लैब में केमिकल से बच्चे घायल हुए हैं। सभी का शहर में इलाज कराया गया है। विद्यालय प्रबंधन ने घटना को गंभीरता से लिया गया है। किस स्तर पर चूक हुई, जांच होगी।

ये भी पढ़ें

Bihar Politics: विशेष राज्य के दर्जे पर JDU भी मारेगी पलटी? नीतीश के करीबी नेता के बयान से चढ़ा सियासी पारा

Bihar School News: एस. सिद्धार्थ ने कर दिया ऐसा काम, जिसे KK Pathak भी नहीं कर सके; डीएम के लिए भी बनी चुनौती