Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muzaffarpur Airport: कितना लंबा होगा पताही एयरपोर्ट का रनवे? मास्टर प्लान तैयार, सामने आई नई जानकारी

पताही हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के लिए सर्वे का काम पूरा हो गया है। राजस्व कर्मचारियों और सीओ के संयुक्त सर्वे में 473.10 एकड़ भूमि की उपलब्धता पाई गई जो कि अधियाचना के अनुसार 475 एकड़ से लगभग 2 एकड़ कम है। विस्तारीकरण से रनवे की लंबाई 2345 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर होगी जिससे बड़े विमानों की उड़ान सेवा संभव हो सकेगी।

By babul deep Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 02:48 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। मांग, समर्थन और विरोध के बीच पताही हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के सर्वे का काम पूरा हो गया है। मड़वन, मुशहरी और कुढ़नी सीओ के साथ राजस्व कर्मचारियों ने संयुक्त रूप से की गई सर्वे की रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंप दी है।

इसके अनुसार, करीब दो एकड़ भूमि अधियाचना के अनुसार कम पड़ गई। दरअसल, सिविल विमानन निदेशालय द्वारा 475 एकड़ भूमि के अधिग्रहण को लेकर अधियाचना भेजी गई थी। इसके आलोक में संयुक्त रूप से सर्वे शुरू कराया गया। रिपोर्ट अनुसार 473.10 एकड़ भूमि की उपलब्धता बताते हुए रिपोर्ट सौंप दी गई।

संयुक्त सर्वे रिपोर्ट के साथ मास्टर प्लान भी सौंप दिया गया है। इसके अनुसार पताही हवाई अड्डे का रनवे अब 2345 मीटर का होगा। इसकी चौड़ाई करीब 45 मीटर होगी। वर्तमान में करीब 12 सौ मीटर का रनवे है। जितनी भूमि पर वर्तमान में हवाई अड्डा अवस्थित है।

अगर इतनी भूमि पर विस्तारीकरण किया गया तो रनवे की अधिकतम लंबाई 1350 मीटर हो पाएगी। इस कारण यहां पर बड़े विमान कभी भी उड़ान नहीं भर सकेंगे। बड़े विमानों की उड़ान सेवा को लेकर ही इसका विस्तारीकरण किया जा रहा है।

विस्तारीकरण का मास्टर प्लान भी तैयार 

विस्तारीकरण को लेकर मास्टर प्लान भी तैयार कर लिया गया है। इसमें टर्मिनल भवन, फायर स्टेशन, कार्गो भवन, सर्विस भवन और एप्रोच का भी नक्शा तैयार कर उपलब्ध कराया गया है। अब यह रिपोर्ट सिविल विमानन निदेशालय के पास भेजी जाएगी।

इसके बाद भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंपा जाएगी। क्योंकि पताही हवाई अड्डा प्राधिकरण के अधीन है। इसके अलावा उक्त रिपोर्ट जिला भू-अर्जन कार्यालय को भी दी जानी है। ताकि अधिग्रहण पर खर्च होने वाली राशि का अनुमानित प्राक्कलन तैयार किया जा सके।

निदेशालय से इसकी भी मांग की गई थी। खर्च की राशि के आधार पर भी आगे विस्तारीकरण को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

शीघ्र शुरू होगी भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया

भू-अर्जन कार्यालय की ओर से प्राक्कलन तैयार कर निदेशालय को भेजे जाने के बाद शीघ्र ही भू-अर्जन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। वर्तमान में करीब 101.6 एकड़ भूमि पर पताही हवाइ अड्डा अवस्थित है।

विस्तारीकरण की प्रक्रिया करीब आठ वर्ष से चल रही है, लेकिन अक्सर विभिन्न समस्याओं को लेकर इसकी तिथि आगे बढ़ती गई। हालांकि अब इसके लिए काम तेजी से शुरू हो गया है।

समाहरणालय में आत्मदाह का प्रयास और विरोध प्रदर्शन

पिछले दिनों पताही हवाई अड्डा के विस्तारीकरण की बात पता लगने पर इलाके के लोगों ने समाहरणालय में आत्मदाह करने का प्रयास किया। इस दौरान जमकर विरोध प्रदर्शन भी हुआ।

लोगों का कहना था कि अगर भूमि अधिग्रहण हुआ तो पांच सौ से अधिक घर व दुकान टूट जाएंगे। लोग सड़कों पर आ जाएंगे। वे लोग हवाइ अड्डे को कहीं और ले जाकर विस्तारीकरण करने की मांग कर रहे थे।

इतनी भूमि के अधिग्रहण का किया गया सर्वे

अंचल - मौजे का नाम - थाना नंबर - रकबा

मड़वन - नवादा - 364 - 147.03 एकड़

मड़वन - पकाही खास - 325 - 164.61 एकड़

मड़वन - बहोरा - 360 - 90.96 एकड़

मड़वन - शुभंकरपुर - 362 - 57.50 एकड़

मुशहरी - मेथुरापुर - 361 - 13.00 एकड़

कुल - 473.10 एकड़

यह भी पढ़ें-

मुजफ्फरपुर से रांची, वाराणसी, पूर्णिया व पटना के ल‍िए व‍िमान सेवा जल्‍द

मुजफ्फरपुर में अब हवाई जहाज में ल‍िज‍िए रेस्‍टोरेंट का मजा, एक व्‍यवसायी की अनोखी पहल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें