Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MIT Muzaffarpur: जूनियर छात्र के साथ सीनियरों की गंदी हरकत, सिगरेट पीने के लिए किया मजबूर; मारपीट का भी आरोप

मुजफ्फरपुर के एमआईटी में नए सत्र में नामांकित प्रथम सेमेस्टर के छात्र के साथ रैगिंग की घटना सामने आई है। सीनियर छात्रों ने उसके साथ मारपीट की और जबरन सिगरेट पिलाई। पीड़ित छात्र ने एंटी रैगिंग सेल से शिकायत की है। यूजीसी की एंटी रैगिंग सेल ने कॉलेज को सूचना देते हुए पीड़ित छात्र की काउंसलिंग किए जाने और उसकी पहचान सार्वजनिक नहीं किए जाने का निर्देश दिया है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 30 Sep 2024 10:53 PM (IST)
Hero Image
पीड़ित छात्र ने एंटी रैगिंग सेल से की इसकी शिकायत। (सांकेतिक फोटो)

जागरण टीम, मुजफ्फरपुर। एमआइटी (मुजफ्फरपुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नाेलाजी) में नए सत्र में नामांकित प्रथम सेमेस्टर के छात्र के साथ रैगिंग की गई है। संस्थान के ही सीनियर छात्रों ने उसके साथ मारपीट की और जबरन सिगरेट पिलाई।

पीड़ित छात्र का कहना है कि सीनियर अक्सर उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित करते हैं। सार्वजनिक रूप से नीचा दिखाने के लिए गाली-गलौच करते हैं। सीनियर के सामने सिर नीचे कर चलने की हिदायत देते हैं। पीड़ित छात्र ने इसकी शिकायत एंटी रैगिंग सेल से की है।

शिकायत के आधार पर यूजीसी की एंटी रैगिंग सेल ने छात्र की शिकायत के आधार पर कॉलेज को सूचना देते हुए पीड़ित छात्र की काउंसलिंग किए जाने और उसकी पहचान सार्वजनिक नहीं किए जाने का निर्देश दिया है। साथ ही, यूजीसी की ओर से निर्धारित मापदंडों के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए इसकी रिपोर्ट मांगी है।

एंटी रैगिंग सेल के निर्देश के बाद कालेज प्रशासन की ओर से स्थानीय थाना में प्राथमिकी के लिए आवेदन दिया गया है। इसमें कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के तहत रैगिंग की किसी भी घटना में 24 घंटे के भीतर प्राथमिकी का निर्देश है।

दूसरी ओर कालेज प्रशासन अपने स्तर से दोषियों की पहचान के लिए कार्रवाई कर रही है। घटना की जानकारी मिलने के बाद कालेज के एंटी रैगिंग टीम के सदस्यों और शिक्षकों ने छात्रावासों में जाकर घटना की जानकारी ली है।

शिक्षकों ने छात्रों से कहा है कि वे किसी भी परिस्थिति में रैगिंग जैसी घटना को बर्दाश्त नहीं करें। किसी तरह की कोई परेशानी होने पर सेल को सूचित करें। उनका नाम और पहचान गोपनीय रखा जाएगा। छात्रों को मोबाइल नंबर भी उपलब्ध कराया गया है। वहीं छात्रावासों में शिक्षकों ने काउंसलिंग भी की है।

सात छात्र संदेह के घेरे में

संस्थान के सीनियर ब्रांच के करीब सात छात्र संदेह के घेरे मे हैं। उन्हें पकड़ने के लिए कालेज के शिक्षकों को दौड़ लगानी पड़ी है। कालेज के मछली वाले गेट की तरफ स्थित पेट्रो पंप पर शिक्षकों ने उन्हें पकड़ने के लिए प्रयास किए, लेकिन वे निकल गए।

बताया जा रहा है कि जहां रैगिंग की घटना 25 सितंबर को भी हुई है। इसकी शिकायत जब शिक्षकों को मिली तो वे सीनियर छात्र को पकड़ने के लिए संस्थान से बाहर गए, लेकिन शिक्षकों को आता देख वे फरार हो गए।

बताया जा रहा है कि उस इलाके के बिल्डिंग में लगे सीसीटीवी फुटेज से आरोपियों की पहचान कराई जा सकती है।

दूसरी ओर 27 सितंबर को भी एक छात्र संस्थान के शिक्षक के पास रोता हुआ आया और कहा कि वह अपनी शिकायत वापस लेना चाहता है तो शिक्षकों ने करीब दो घंटे तक उसकी काउंसलिंग की।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें