Move to Jagran APP

Muzaffarpur News: ध्वस्त होंगे स्वीकृत नक्शा और बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करके बनाए गए मकान, नगर निगम का आदेश

Muzaffarpur Illegal Constructions News मुजफ्फरपुर में अवैध निर्माणों पर सख्त कार्रवाई होगी। स्वीकृत नक्शे और बिल्डिंग बायलाज का उल्लंघन करने पर आर्किटेक्ट और भवन मालिक दोनों जिम्मेदार होंगे । जुर्माना और गंभीर मामलों में निर्माण को ध्वस्त भी किया जाएगा। नगर निगम ने शहर के समुचित विकास के लिए भवन निर्माण से पहले स्वीकृत नक्शा प्राप्त करना अनिवार्य किया है।

By Pramod kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 18 Oct 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
ध्वस्त होंगे स्वीकृत नक्शा और बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करके बनाए गए मकान। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। स्वीकृत नक्शा व बिल्डिंग बायलाज का उल्लंघन कर शहरी और आयोजना क्षेत्र में मकान बनाने पर सख्त कार्रवाई होगी। इसके लिए आर्किटेक्ट और भवन मालिक दोनों जिम्मेदार होंगे। स्वीकृत नक्शे से अधिक का विचलन होने पर जुर्माना और गंभीर मामलों में निर्माण को ध्वस्त किया जाएगा।

नगर निगम कार्यालय में गुरुवार को महापौर निर्मला देवी अध्यक्षता में भवन निर्माण स्वीकृति, बिहार भवन निर्माण उपविधि 2014 और सुगठित शहरी विकास के लिए नागरिक जिम्मेदारी विषय पर बैठक में यह निर्णय लिया गया। शहर में हो रहे अवैध और अव्यवस्थित निर्माण पर महापौर व नगर आयुक्त ने गहरी चिंता जताते हुए सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।

भवन निर्माण से पूर्व स्वीकृत नक्शा प्राप्त करना आवश्यक

महापौर ने कहा कि शहर की समुचित सुरक्षित और सुनियोजित विकास के लिए भवन निर्माण से पूर्व स्वीकृत नक्शा प्राप्त करना आवश्यक है। यह केवल कानून का पालन नहीं, बल्कि शहर को व्यवस्थित, यातायात की समस्याओं से मुक्त और सुरक्षित बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने शहरवासियों से आग्रह किया कि वे भवन का निर्माण नगर निगम के स्वीकृत नक्शे और नियमों के अनुसार ही करें, ताकि ट्रैफिक जाम, पार्किंग की समस्या और अव्यवस्थित शहरी विकास से बचा जा सके।

पीछे निर्धारित मानक के अनुसार सेटबैक छोड़ना अनिवार्य

नगर आयुक्त विक्रम विरकर ने कहा कि बिहार भवन निर्माण उपविधि 2014 के प्रविधान के तहत यह जरूरी है कि हर भवन निर्माण के लिए सामने, साइड और पीछे निर्धारित मानक के अनुसार सेटबैक छोड़ना अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि पैनल में सूचीबद्ध आर्किटेक्ट से स्वीकृत नक्शे के आधार पर ही भवन निर्माण करना जरूरी है। आर्किटेक्ट और भवन मालिक दोनों की जिम्मेदारी है कि वह स्वीकृत नक्शे के अनुसार निर्माण करें।

नक्शा स्वीकृति के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

उन्होंने कहा कि नागरिकों की सुविधा के लिए अब नक्शा स्वीकृति के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया उपलब्ध है। इससे समय की बचत होगी और प्रक्रिया पारदर्शी रहेगी। अवैध निर्माण रोकने और शहर के सुनियोजित विकास को प्रोत्साहित करने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे।

बैठक में महापौर के अलावा उपमहापौर डॉ. मोनालिसा और सशक्त स्थायी समिति के सदस्यों ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें: Bihar Land Record: जमीन के डॉक्युमेंट्स को लेकर आया बड़ा अपडेट, रजिस्टर-टू की होगी स्कैनिंग; पढ़ें नया आदेश

Bihar Balu News: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, छोटे व्यवसायियों को भी मिलेगा बालू भंडारण और बिक्री का अधिकार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।