Move to Jagran APP

Muzaffarpur Water Crisis: भीषण गर्मी के बीच मुजफ्फरपुर में गहराया जलसंकट, पीने के पानी के लिए तरस रही एक चौथाई आबादी

बिहार समेत देश का अधिकांश हिस्सा भीषण गर्मी की मार झेल रहा है। वहीं मुजफ्फरपुर के शहरवासी दोहरी मार झेलने को विवश हैं। चिलचिलाती गर्मी के साथ मुजफ्फरपुर शहरवासी जल संकट से जूझ रहे हैं। जलापूर्ति योजना के नाम पर करोड़ों खर्च करने के बाद भी नगर निगम शहर की एक चौथाई आबादी की पानी की जरूरतों को पूरा करने में नाकाम रहा है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 30 May 2024 04:45 PM (IST)
Hero Image
तपिश के बीच पेयजल संकट से दो-चार हो रहे शहर के लोग। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। गर्मी की तपिश के बीच मुजफ्फरपुर के शहरवासी पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। जलापूर्ति योजना एवं नल-जल योजना के नाम पर करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी नगर निगम शहर के एक चौथाई आबादी की पानी की जरूरतों को पूरा करने में विफल रहा है।

जलापूर्ति पंप हाउस निर्माण की पांच योजनाएं डेढ़ माह से आचार संहिता में फंसी हुई है। निविदा होने के बाद भी कार्यादेश के इंतजार में वार्ड 34, 37, 18, 02 एवं 28 में बोरिंग का काम नहीं हो पा रहा है। इससे 25 से 30 हजार की आबादी पानी की किल्लत का सामना कर रही है।

आधा दर्जन वार्डों, वार्ड 47, 49, 49, 23, 45 एवं वार्ड 32 में संवेदकों की मनमानी से नल-जल योजना का काम आधा-अधूरा पड़ा हुआ है। सबमर्सिबल पंप लगने एवं पाइप लाइन बिछने के बाद में लोगों को पानी नहीं मिल रहा है।

इसके कारण भी 20 से 25 हजार की आबादी पेयजल संकट का सामना कर रही है। बावजूद न निगम के अधिकारी संज्ञान ले रहे है और न ही जनप्रतिनिधि।

प्रभावित इलाके के लोग आसपास के इलाके से पानी ढो रहे है। शिकायत के बाद भी उनकी समस्याओं को दूर नहीं किया जा रहा है। पेयजल संकट से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए निगम में गठित टास्कफोर्स कागजी बनकर रह गया है।

जलसंकट के चलते परिवार को रिश्तेदारों के यहां भेजा

वार्ड 36 के पीएनटी रोड मुन्ना तिवारी लेन में दो दर्जन परिवार एक सप्ताह से पानी के लिए तरस रहा है। मुहल्लावासी शरद कुमार ने पानी की किल्लत होने पर परिवार को रिश्तेदार के घर भेज दिया है।

उनका कहना है कि मुहल्ले में नल-जल योजना का काम कर रहे संवेदक ने नया पाइप लाइन बिछाने के क्रम में पहले से बिछे पाइप को उखाड़ कर हटा दिया, जिससे दो दर्जन परिवारों को पानी मिल रहा था।

नये पाइप लाइन से कनेक्शन जोड़ दिया गया लेकिन एक सप्ताह हो गए उससे पानी की आपूर्ति नहीं की जा रही। जब नगर निगम से इसकी शिकायत की गई तो, जल कार्य शाखा के कर्मचारियों ने कहा कि वार्ड में संवेदक अजय चौधरी काम कर रहे है। जब अजय चौधरी से उनके मोबाइल नंबर पर संपर्क करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने रिंग के बाद भी काल नहीं उठाया।

इमलीचट्टी रोड में दो दिनों से पानी की किल्लत

वार्ड पांच के इमलीचट्टी मुहल्ले में सौ से अधिक परिवार दो दिनों से पानी की किल्लत का सामना कर रहा है। सोमवार की शाम से मुहल्ले में निगम की जलापूर्ति बंद है।

मुहल्ला निवासी संजय कुमार आजाद ने महापौर निर्मला देवी को पत्र लिखकर कहा है कि इमलीचट्टी मुहल्ले में दो दिनों से दो सौ परिवारों को पानी नहीं मिल पा रहा है। इस भीषण गर्मी में पानी नहीं मिलने से लोग परेशान है।

पानी के अभाव में घर का सारा काम काज ठप पड़ गया है। नहाने-धोने से लेकर पीने के पानी तक के लिए लोगों को भटकना पड़ रहा है। जब इस संबंध में निगम के जलकार्य शाखा ने समस्या को लेकर अनभिज्ञता जताई। कहां दिखवाते हैं कहां समस्या है।

यह भी पढ़ें: Bihar Monsoon Update: बिहार में कब होगी झमाझम बारिश? मौसम विभाग ने दिया ताजा अपडेट

Heatwave Alert: आसमान से बरस रही 'आग', दुधारू पशु भी परेशान; विभाग ने जारी की एडवाइजरी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।