Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर में जाम से मिलेगी मुक्ति, बनने जा रहा एलिवेटेड रोड; जोड़े जाएंगे पांच मुख्य सड़क

मुजफ्फरपुर में यातायात और प्रदूषण कम करने के लिए कई परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इनमें एलिवेटेड रोड रिवर फ्रंट विकास फ्लाईओवर और सड़कों का निर्माण शामिल है। इसके अलावा नगर निगम कर्मचारियों और पार्षदों के लिए स्वास्थ्य बीमा और वृद्धाश्रम की स्थापना की जाएगी। जर्जर आडिटोरियम को नए 2000 सीट वाले ऑडिटोरियम से बदला जाएगा। ये निर्णय नगर निगम बोर्ड की बैठक में लिए गए।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 29 Sep 2024 04:07 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने एवं बूढ़ी गंडक नदी को प्रदूषण से बचाने के लिए नदी के किनारे दादर कोल्हुआ घाट से बीएमपी- 6 तक एलिवेटेड रोड का निर्माण एवं रिवर फ्रंट का विकास किया जाएगा।

रेलवे आरओबी के बाद से सादपुरा से रिलायंस पेट्रोल पंप कलमबाग रोड तक एवं रामदयालु रेलवे ओवरब्रिज के बाद से आमगोला रोड तक फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। जूरन छपरा रोड नंबर एक, दो, तीन, चार एवं पांच को करबला से संगम घाट तक मुख्य सड़क से जोड़ा जाएगा।

इसका प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा जाएगा। ट्रेड लाइसेंस पर दंड शुल्क नहीं लगेगा। नगर निगम के कर्मचारियों के साथ-साथ पार्षदों का स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा। शहर में पचास-पचास बेड की दो यूनिट वाला वृद्धाश्रम खोला जाएगा।

साथ ही जर्जर हो चले आडिटोरियम को तोड़कर दो हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाला नया ऑडिटोरियम बनाया जाएगा। ये निर्णय शनिवार को नगर भवन में महापौर निर्मला देवी की अध्यक्षता में आयोजित निगम बोर्ड की बैठक में लिए गए।

पार्षदों का टीए-डीए 15 हजार मासिक करने का प्रस्ताव

बैठक में पार्षदों द्वारा लाए तीन प्रस्तावों, पार्षदों का टीए-डीए 15 हजार मासिक करने, पार्षदों के लिए विधायक निधि की तरह पांच लाख रुपये का प्रावधान करने एवं पानी एवं सफाई का यूजर चार्ज लेने पर रोक लगाने के प्रस्ताव को सरकार के मार्गदर्शन के लिए भेजने का निर्णय लिया गया।

इमलीचट्टी चौक, लक्ष्मी चौक, सिकंदरपुर चौक एवं मोतीझील पुल के ऊपर तिराहे का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इन चौराहों पर आइकानिक स्ट्रक्चर लगाए जाएंगे।

बैठक में महापौर के अलावा उप महापौर डॉ. मोनालिसा, नगर विधायक विजेंद्र चौधरी, कांटी विधायक एवं पूर्व मंत्री इसराइल मंसूरी, नगर आयुक्त विक्रम विरकर, उप नगर आयुक्त सोनू कुमार राय एवं रवि शंकर प्रसाद मौजूद रहे।

वार्ड पार्षद अजय ओझा ने छाता चौक स्थित जय प्रकाश नारायण पार्क को अतिक्रमण मुक्त कराने, पार्षद संजय कुमार केजरीवाल ने ट्रेड लाइसेंस से दंड शुल्क हटाने एवं यूजर चार्ज को समाप्त करने का प्रस्ताव रखा। महापौर द्वारा रखे गए प्रस्ताव को वार्ड पार्षद राजीव कुमार पंकू ने विस्तार से रखा।

बैठक में लिए गए अन्य निर्णय

डोर-टू-डोर कचरा उठाव, स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन व मरम्मत एवं जलापूर्ति का शत प्रतिशत क्रियान्वयन का शपथ पत्र नगर आयुक्त को देना होगा।

एसडीओ के साथ पार्षदों की बैठक कर शिकायतों का निपटारा किया जाएगा तथा लोगों की शिकायत के त्वरित निष्पादन के लिए शिकायत कोषांग को दुरुस्त किया जाएगा।

सार्वजनिक जगहों पर निगम द्वारा किए गए कार्यों का बोर्ड लगाया जाएगा एवं स्वच्छता सर्वेक्षण की दिशा में कराए जा रहे कार्यों के प्रचार-प्रसार के लिए दीवार लेखन कराया जाएगा।

लाइट मरम्मत की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की प्रगति को शिविर लगाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

नगर निगम में रजिस्टर्ड प्रापर्टी का म्यूटेशन ऑनलाइन किया जाएगा। नामांतरण वाद हेतु प्राप्त आवेदन की सुनवाई के बाद पारित आदेश को 24 घंटे के अंदर निगम के वेब पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

आवास शाखा द्वारा आवास योजना की प्रगति एवं लाभुकों की सूची पार्षदों को दी जाएगी।

यूजर चार्ज को समाप्त करने एवं पूर्व में ली गई राशि को अगले प्रापर्टी टैक्स समायोजित करने को सरकार से मार्गदर्शन लिया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें