Move to Jagran APP

Bihar Flood: उत्तर बिहार में उफनाई नदियां, दो जिलों में दो चचरी पुल ध्वस्त; निचले इलाकों में भर गया पानी

Bihar Flood News बिहार के मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी जिलों में दो पुल बाढ़ जैसे हालात बनने के बाद ध्वस्त हो गए हैं। उत्तर बिहार के जिलों में जगह-जगह पर निचले इलाकों में पानी भरने की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है। इसके अलावा गुरुवार को बराज से कोसी नदी में लाखों क्यूसेक पानी भी प्रशासन को छोड़ना पड़ा है।

By Jagran News Edited By: Yogesh Sahu Published: Thu, 27 Jun 2024 08:49 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 08:49 PM (IST)
ध्वस्त पुल को ठीक कर फिर से आवागमन चालू कराने में जुटी मशीन।

जाटी, मुजफ्फरपुर। Bihar Flood News: नेपाल में वर्षा (Nepal Rain) और उत्तर बिहार (North Bihar) में मानसून की सक्रियता के बाद नदियों के जलस्तर (River Water Level) में वृद्धि देखी जा रही है। ये कई जगह कटान भी करने लगी हैं।

सबसे ज्यादा असर मधुबनी (Madhubani News) और दरभंगा (Darbhanga News) में देखा जा रहा है। मधुबनी के मधेपुर प्रखंड में कोसी के जलस्तर में वृद्धि हो रहा है।

नदी जहां अभी अपने पेट के अंदर ही बह रही है, वहीं भूतही बलान एवं तिलयुगा का पानी निचले इलाकों में फैल गया है।

इसके चलते द्वालख से खरीक गांव के बीच कच्ची सड़क पर लगभग एक फीट पानी भर गया है। इसके कारण लगभग आधे दर्जन गांवों के लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

परिहार के लहुरिया बाजार में सड़क पर फैला बाढ़ का पानी।

कोसी में छोड़ा इतना पानी

गुरुवार दोपहर बजे तक कोसी नदी (Koshi River) में बराज से एक लाख बारह हजार 250 क्यूसेक पानी छोड़ा गया था।

सीतामढ़ी के रुन्नीसैदपुर में बागमती नदी (Bagmati River) की मुख्यधारा पर भरथी गांव के समीप निर्मित चचरी पुल बाढ़ (Chachari Bridge Flood) के पहले ही झोंके में ध्वस्त हो गया।

करीब 170 फीट लंबे पुल पर एक लाख 30 हजार रुपये खर्च किए गए थे। दरभंगा में कोसी और कमला बलान नदी (Kamla Balan River) का जलस्तर बढ़ने से लोगों में दहशत है।

यहां मंडराने लगा बाढ़ का खतरा

Bihar mein badh ki sthiti: कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड के कमला बलान नदी के पश्चिमी तटबंध से पूरब बसे चार पंचायत में एक बार फिर संभावित बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

मालूम हो कि पिछले सप्ताह अचानक कोसी (Koshi River) और कमला बलान नदी (Kamla Balan River) के जलस्तर में वृद्धि होने लगी।

इससे छोटकी कोनिया, बड़की कोनिया, कुंज भवन, उजुआ और अरराही गांव के सामने कोसी नदी में कटाव (River Erosion) शुरू हो गया।

मुजफ्फरपुर के औराई में बागमती की धारा गुरुवार की सुबह से उफना रही है। दक्षिणी उपधारा में मधुबन प्रताप घाट पर बना चचरी पुल ध्वस्त हो गया।

यह भी पढ़ें

Bihar Mahananda River: महानंदा नदी फिर से उफान पर, 12 घंटे में जलस्तर में हुई 40 सेमी की वृद्धि

Bihar Flood: बिहार में हरदी नदी उफनाई, सीतामढ़ी के कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी; टेंशन में आए लोग

Bihar Flood: बाढ़ की आहट होते ही नाव बनाने में जुटे कारीगर, इस साल खर्च करने पड़ेंगे इतने रुपये


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.