Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब इग्नू में 15 सितंबर तक ले सकते नामांकन

इंदिरा गाधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने अपने सभी पाठ्यक्रमों में नामाकन की तिथि बढ़ाकर 15 सितंबर तक कर दी है। इसके पहले 31 अगस्त तक का ही अंतिम समय दिया गया था। विश्वविद्यालय ने यह निर्णय देश में कोरोना को लेकर लगातार चल रहे लॉकडाउन से छात्रों के हित में फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 03 Sep 2020 02:03 AM (IST)
Hero Image
अब इग्नू में 15 सितंबर तक ले सकते नामांकन

मुजफ्फरपुर। इंदिरा गाधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने अपने सभी पाठ्यक्रमों में नामाकन की तिथि बढ़ाकर 15 सितंबर तक कर दी है। इसके पहले 31 अगस्त तक का ही अंतिम समय दिया गया था। विश्वविद्यालय ने यह निर्णय देश में कोरोना को लेकर लगातार चल रहे लॉकडाउन से छात्रों के हित में फैसला लिया है। इग्नू कार्यक्रम अध्ययन केंद्र ब्रिटिश स्कूल ऑफ कंप्यूटर, पड़ाव पोखर लेन, आमगोला, मुजफ्फरपुर के निदेशक डॉ. मनीष कुमार ने बताया कि जुलाई 2020 सत्र में बीसीए, एमसीए, डिप्लोमा इन ऑफिस मैनेजमेंट प्रोसीजर (डीमोप), सíटफिकेट इन इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (सीआइटी), पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी (पीजीडीआइएस), सíटफिकेट कोर्स इन मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट (सीएमएडी) आदि कार्यक्रमों में छात्र अब अपना फ्रेश नामाकन या अगले सत्र में प्रवेश के लिए पुन: पंजीकरण (री-रजिस्ट्रेशन) 15 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन माध्यम से इग्नू अध्ययन केंद्र पर आकर नामाकन अथवा पुन: पंजीकरण करा सकते हैं।

वहीं अध्ययन केंद्र 5137 के कार्यक्रम प्रभारी डॉ. निधि नागेंद्र ने कहा कि जून 2020 में संचालित होने वाले टर्म एंड एग्जाम जो कोरोना के चलते स्थगित कर कर दिया गया था, विश्वविद्यालय ने 17 सितंबर से उक्त परीक्षा को संचालित करने का निर्णय लिया है। विवि के निर्णय अनुसार उक्त परीक्षा में सिर्फ फाइनल इयर या फाइनल सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को ही सम्मिलित होने का मौका दिया जाएगा। एससी-एसटी वर्ग में आने वाले सभी छात्र-छात्राओं को इग्नू के स्कूल ऑफ वोकेशनल एजुकेशन द्वारा संचालित डिप्लोमा इन ऑफिस मैनेजमेंट प्रोसीजर (डीएमओपी) एक वर्ष की अवधि वाला पाठयक्रम, इंटर किसी भी विषय से पास छात्र-छात्राओं के लिए निशुल्क कर दिया गया है। वहीं, दूसरी तरफ ऑनलाइन फ्रॉड एवं हैकिंग को रोकने के लिए इग्नू स्कूल ऑफ वोकेशनल एजुकेशन द्वारा एंथिकल हैकिंग पर आधारित पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इनफॉरमेशन सिक्योरिटी (पीजीडीआइएस) एक वर्ष की अवधि वाला स्नातक किसी भी विषय से पास एससी-एसटी छात्रों के लिए निशुल्क कर दिया गया है। जुलाई 2020 सत्र से इग्नू के स्कूल ऑफ कंप्यूटर साइंसएस द्वारा सíटफिकेट कोर्स इन मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट (सीएमएड) की भी शुरुआत की गई है। इस कोर्स के अध्ययन के बाद छात्र एंड्राइड टेक्नोलॉजी के जरिए मोबाइल के एप का निर्माण कर सकेंगे और विभिन्न राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय मोबाइल कंपनियों में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। पाठ्यक्रम की पात्रता इंटर किसी भी विषय से पास तथा छह माह अवधि का है।