Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब नाबालिग बच्चों का होगा पीपीएफ खाता, एक हजार प्रति माह जमा करने पर मिलेगा 03 लाख

Muzaffarpur News प्रधान डाक घर में लगाया गया शिविर। माता-पिता अपने छोटे बच्चों के भविष्य संवारने को न्यूनतम 500 रुपये से खोल सकते खाता। आयकर विभाग के पहुंच से दूर रहेगा खाता। पैसा 15 साल बाद निकालने की मिल रही है सुविधा।

By Ajit KumarEdited By: Updated: Sat, 27 Aug 2022 01:09 PM (IST)
Hero Image
नाबालिक बच्चों के लिए सरकार ने लोक भविष्य निधि खाता योजना लाई है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, गोपाल तिवारी। डाक विभाग में सुकन्या समृद्धि योजना की तरह अब पुरुष नाबालिग बच्चों के लिए भी सरकार ने लोक भविष्य निधि खाता (पीपीएफ) योजना लाई है। इस योजना में माता-पिता अपने छोटे बच्चों के भविष्य संवारने के लिए यह खाता खोल सकते हैं। इस योजना में पैसा जमा करने पर 7.1 प्रतिशत उच्च ब्याज दर यानी चक्रवृद्धि ब्याज मिलेगी और आयकर के खतरे से भी यह खाता दूर रहेगा।

अर्जित ब्याज दर पर नहीं लगेगा टैक्स

आयकर विभाग इस खाते को जब्त भी नहीं कर सकती है। यह खाता सरकार के पास पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। इस खाते की विशेषता यह कि यह खाता छूट की श्रेणी में आता है। मूल राशि, मैच्योरिटी राशि और साथ ही अर्जित ब्याज दर पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगेगा। न्यूनतम 500 रुपये से इस खाता को खोल सकते हैं। वैसे इस खाते ही क्षमता डेढ़ लाख तक है। पीपीएफ खाते में प्रति माह एक हजार रुपये जमा करने पर 15 वर्ष बाद ब्याज दर के साथ तीन लाख 15 हजार 572 रुपया मिलेगा।

समय से पूर्व पैसा निकालने की अनुमति है

इस खाते का पैसा 15 साल बाद निकाल सकते हैं, जबकि सुकन्या समृद्धि योजना के खाते से 21 साल बाद निकाल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में भी 15 साल तक ही पैसा जमा होता है। उसके निकालने का समय 21 वर्ष बाद दिया गया है। पीपीएफ खाता पांच साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है। समय से पहले पैसा निकालने की अनुमति है लेकिन केवल इसरजेंसी में आप ऐसा कर सकते हैं।

स्कूलों में लगाए जाएंगे शिविर

प्रधान डाक के प्रवर डाकपाल डा. आशुतोष आदित्य ने बताया कि स्कूलों में शिविर लगाकर छोटो बच्चों का खाता खोला जाएगा। इससे बच्चे और उनके स्वजनों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल, होली मिशन स्कूल, संत जेवियर्स स्कूल सहित अन्य निजी और सरकारी स्कूलों में शिविर लगाकर प्रमाणपत्र ले लिए जाएंगे और खाता खोलकर पासबुक स्कूल को पहुंचा दिया जाएगा। वहां से अभिभावक ले लेंगे। या अभिभावक चाहेंगे तो कि खाता सीधे उनके घर तक पहुंच जाए तो यह व्यवस्था भी कर दी जाएगी। पोस्टमैन उनके घर पर पहुंचा देंगे। उन्होंने कहा कि इसके प्रचार-प्रसार के लिए दस हजार पंपलेट छपवाया गया है और लोगों के बीच वितरण किया जा रहा है।

खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीपीएफ खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, वोटर आइडी या ड्राइविंग लाइसेंस, पास पोर्ट साइज फोटो लगेगा। यह खाता केवल भारतीय निवासी को ही खोला जाना है। लेकिन खाता खोले जाने के बाद अगर एनआरआई बन जाता है तो यह मैच्योरिटी तक खाता जारी रख सकते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर