Move to Jagran APP

अब रेलवे के कर्मचारी नहीं ये बताएंगे आपके ट्रेनों का समय

रेलवे ने बड़ा बदलाव करते हुए पूछताछ केंद्र को अब निजी हाथों में सौंपने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 03:10 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 03:10 PM (IST)
अब रेलवे के कर्मचारी नहीं ये बताएंगे आपके ट्रेनों का समय

मुजफ्फरपुर। रेलवे ने बड़ा बदलाव करते हुए पूछताछ केंद्र को अब निजी हाथों में सौंपने का निर्णय लिया है। इसको लेकर रेल प्रशासन ने निविदा निकालने की प्रक्रिया कर रही है। रेलवे की इस नई पहल के बाद अब आपके ट्रेन के आने और जाने का समय आपको निजी एजेंसियां बताएंगी। यानी कि रेलवे स्टेशनों के पूछताछ काउंटर पर अब रेलवे के कर्मचारी नहीं पब्लिक प्राइवेट एजेंसियों के कर्मचारी बैठेंगे और वहीं आपको आपके ट्रेनों के समय के बारे में बताएंगे। समस्तीपुर रेल मंडल के ए वन और ए श्रेणी के कई बड़े स्टेशनों पर ये व्यवस्था होगी। रेलवे ने ऐसा इसलिए किया है ताकि कर्मचारियों की कमियों से निपटा जा सके। फिलहाल 12 स्टेशनों पर इस व्यवस्था को निजी कंपनी को सौंपा जा रहा है। यहां तीन अलग-अलग शिफ्ट में कर्मचारी काम करेंगे। इसको लेकर निविदा की प्रक्रिया चल रही है। जिसके बाद चुनी हुई एजेंसी के कर्माचरियों को इसके लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने तीन साल के टेंडर आमंत्रित करने जा रहा है। कर्मियों से लिया जाएगा अन्य कार्य

समस्तीपुर रेल मंडल के 12 स्टेशनों पर पूछताछ केंद्र का कार्य प्राइवेट एजेंसी के जिम्मे संचालित होगा। इसके लिए मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित होगा। जहां से सभी स्टेशनों का संचालन किया जाएगा। पूछताछ केंद्र पर प्राइवेट कर्मियों की तैनाती हो जाने के उपरांत वाणिज्य विभाग रेल कर्मचारियों से दूसरा कार्य लेना शुरू करेंगे। रेल कर्मियों से ट्रेनों और स्टेशनों पर यात्रियों की टिकट जांच का कार्य लिया जाएगा। ताकि, अनाधिकृत रूप से बिना टिकट के यात्रा करने वालों पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सके। साथ ही रेल आय में भी वृद्धि हो सके। इन स्टेशनों के पूछताछ केंद्र के लिए निकाली जाएगी निविदा

पूर्व मध्य रेलवे समस्तीपुर मंडल के समस्तीपुर, दरभंगा, सहरसा, रक्सौल, मोतिहारी, जयनगर, बेतिया, नरकटियागंज, मधुबनी, सुगौली, सकरी और सीतामढ़ी स्टेशन पर यह व्यवस्था की जाएगी।

समस्तीपुर पूर्व मध्य रेलवे

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक,बिरेंद्र कुमार ने कहा कि समस्तीपुर रेल मंडल के 12 स्टेशनों पर पूछताछ केंद्र का जिम्मा प्राइवेट एजेंसी को देने की प्रक्रिया चल रही है। इसको लेकर विभाग की ओर से निविदा निकालने की प्रक्रिया चल रही है। प्राइवेट एजेंसी को तीन साल के लिए निविदा दी जाएगी।

बिरेंद्र कुमार,

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक,

पूर्व मध्य रेलवे, समस्तीपुर।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.