Move to Jagran APP

जेईई से बीटेक में दाखिले के लिए 10 जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, 15 जून को आएगी पहली मेरिट लिस्ट

एमआइटी समेत प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में जेईई मेन के स्कोर के आधार पर नामांकन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 10 जून तक होगी। इसको लेकर सभी कॉलेजों को निर्देश जारी किया गया है। कहा गया है कि ऑनलाइन आवेदन के बाद छात्र-छात्राएं 11 जून तक पेमेंट कर सकते हैं। इसके बाद दो दिनों का वक्त आवेदन को एडिट करने के लिए दिया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Rajat Mourya Published: Thu, 16 May 2024 04:12 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2024 04:12 PM (IST)
जेईई से बीटेक में दाखिले के लिए 10 जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, 15 जून को आएगी पहली मेरिट लिस्ट

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। सूबे के इंजीनियरिंग कॉलेजों में संचालित होने वाले बीटेक पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक पाठ्यक्रमों के लिए उपलब्ध सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया जेईई मेन के स्कोर के आधार पर होगी।

इसके बाद अगर सीटें बचती हैं तो बीसीइसीई की ओर से होने वाली प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिले की प्रक्रिया होगी। एमआइटी समेत प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में जेईई मेन के स्कोर के आधार पर नामांकन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 10 जून तक होगी।

इसको लेकर सभी कॉलेजों को निर्देश जारी किया गया है। कहा गया है कि ऑनलाइन आवेदन के बाद छात्र-छात्राएं 11 जून तक पेमेंट कर सकते हैं। इसके बाद दो दिनों का वक्त आवेदन को एडिट करने के लिए दिया जाएगा। 12 - 13 जून तक विद्यार्थी अपने आवेदन में सुधार कर पाएंगे। उसके बाद नामांकन के लिए पहली मेरिट लिस्ट का प्रकाशन 15 जून को होगा।

इसी आधार पर इंजीनियरिंग कॉलेजों में होने वाले नामांकन से पहले काउंसलिंग के लिए चयनित छात्र-छात्राओं को बुलाया जाएगा। इसकी तिथि पर्षद की ओर से बाद में जारी होगी। विद्यार्थियों को जानकारी दी गई है कि नामांकन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया केवल एक बार ही होगी। सामान्य, ईबीसी, बीसी और ईडब्ल्यूएस समेत अन्य को रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 1200 रुपये देने होंगे। वहीं एससी, एसटी और अन्य को 600 रुपये।

खाते से कटी राशि और पेमेंट नहीं हुआ तो दोबारा करना होगा भुगतान परीक्षा या परामर्श शुल्क के रूप में भुगतान की गई राशि अगर यूजर के खाते से कट जाती है लेकिन शुल्क लेनदेन विफल हो जाता है। ऐसी स्थिति में वांछित पूर्ण शुल्क का भुगतान दोबारा करना होगा।

यदि आवश्यक परीक्षा/परामर्श शुल्क नियत तिथि के भीतर बोर्ड के खाते में प्रदर्शित नहीं होता है तो यूजर को आवेदन पत्र अधूरा रहेगा और आप परीक्षा/परामर्श के लिए पात्र नहीं होंगे। दूसरी ओर बैंक से आपकी असफल कटौती की गई राशि 6-7 कार्य दिवसों के भीतर आपके खाते में वापस कर दी जाएगी।

एमआइटी में कंप्यूटर साइंस के रूप में नए ब्रांच की आस

नए सत्र में एमआइटी में एक और नया ब्रांच मिल सकता है। कंप्यूटर साइंस के लिए कालेज की ओर से एआइसीटीई को प्रस्ताव भेजा गया है। ऐसे में बहुत उम्मीद है कि कंप्यूटर साइंस में नए सत्र में होने वाले नामांकन के लिए अनुमति मिल सकती है। कॉलेज की ओर से 30 सीटों पर नामांकन के लिए अनुमति मांगी गई है। साथ ही कॉलेज की ओर से तीन एमटेक कोर्स शुरू करने की मांग की गई है। फिलहाल एमआइटी में सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक एंड कम्यूनिकेशन, लेदर टेक्नोलाजी, आइटी, बायोमेडिकल एंड रोबोटिक्स में बीटेक की पढ़ाई होती है।

ये भी पढ़ें- KK Pathak का एक्शन जारी, बिना मान्यता के संचालित 94 निजी स्कूलों पर लगेगा ताला

ये भी पढ़ें- Tejashwi Yadav: 'मोदी बार-बार बिहार आते हैं, लेकिन...'; तेजस्वी यादव का प्रधानमंत्री पर निशाना


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.