Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री मोदी 10 लाख लाभार्थियों को देंगे पहली किस्त, 100 दिनों में बनेगा सपनों का घर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को एक क्लिक से 10 लाख लाभार्थियों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत पहली किस्त की राशि जारी करेंगे। इस दौरान आवास प्लस एप भी लॉन्च किया जाएगा। इस योजना का क्रियान्वयन मिशन 100 दिन के तहत किया जा रहा है। यानी 100 दिन के अंदर लाभुकों को तीनों किस्त की राशि का भुगतान करते हुए आवास निर्माण पूरा करवाना है।

By babul deep Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 16 Sep 2024 09:31 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री मोदी पीएम आवास योजना (ग्रामीण) की पहली किस्त जारी करेंगे।

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PM Gramin Awas Yojana) के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 के तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुसार, पीएम नरेन्द्र मोदी एक क्लिक से 10 लाख लाभुकों को मंगलवार को प्रथम किस्त की राशि का भुगतान करेंगे। इस दौरान प्रतीक्षा सूची में छूटे हुए परिवारों के सर्वेक्षण के लिए आवास प्लस एप को भी लॉन्च किया जाना है।

इस अवसर पर जिले में भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। उक्त योजना का क्रियान्वयन मिशन 100 दिन के तहत किया जा रहा है। यानी 100 दिन के अंदर लाभुकों को तीनों किस्त की राशि का भुगतान करते हुए आवास निर्माण पूरा करवाना है। इस दौरान वित्तीय वर्ष 2023-24 और 2024-25 अंतर्गत पूर्ण कराए गए आवासों में गृह प्रवेश कार्यक्रम का आयोजन भी जिले में किया जाएगा।

उप विकास आयुक्त श्रेष्ठ अनुपम ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को इससे अवगत कराया है। जिले में ऐसे लाभुकों की संख्या करीब 380 है। मिशन गृह प्रवेश कार्यक्रम के तहत पंचायत स्तर पर स्वीकृति प्राप्त लाभुकों को स्वीकृति पत्र का वितरण किया जाएगा।

साथ ही आवास पूर्ण करा चुके लाभुकों को प्रतीकात्मक चाबी का वितरण भी किया जाएगा। प्रखंडों में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है।

समाहरणालय में 27 लाभुकों को मिलेगा स्वीकृति पत्र

उप विकास आयुक्त ने बताया कि समाहरणालय सभागार में भी कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी की गई है। इसमें मड़वन से स्वीकृत 20 लाभुक और कुढ़नी से सात लाभुकों को उपस्थित कराने की जिम्मेदारी बीडीओ को सौंपी गई है, ताकि स्वीकृति पत्र और प्रतीकात्मक चाबी का वितरण किया जा सके। शेष लाभुकों को प्रखंड और पंचायतों में प्रतीकात्मक चाबी दी जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर