Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

समस्तीपुर में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू, दस चरणों में होगा मतदान

Samastipur पहले चरण में ताजपुर पूसा और समस्तीपुर में होगा चुनाव अंतिम चरण में मोहिउद्दीननगर-मोहनपुर में डाले जाएंगे वोट डीएम ने राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा चुनाव का प्रखंडवार प्रस्ताव जिले में प्रखंडों की कुल संख्या 20 है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Updated: Thu, 08 Jul 2021 07:08 PM (IST)
Hero Image
समस्‍तीपुर में ज‍िला प्रशासन ने शुरू की चंपायत चुनाव की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

समस्तीपुर, जासं। जिले में दस चरणों में पंचायत आम चुनाव कराया जाएगा। चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने चरणवार प्रस्ताव तैयार कर लिया है। जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) शशांक शुभंकर ने यह प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव को भेज दिया है। जिले में प्रखंडों की कुल संख्या 20 है। दस चरणों में से केवल पहले चरण में ही तीन प्रखंडों में पंचायत आम चुनाव कराया जाएगा। शेष चरणों में दो-दो प्रखंडों में ही पंचायत आम चुनाव कराया जाएगा। तीसरे चरण में एकमात्र विभूतिपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव कराने का प्रस्ताव है।

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत आम चुनाव के लिए चरणवार प्रखंडों को निर्धारित कर जिला से रिपोर्ट तलब किया था। इसी आलोक में चरणवार प्रखंडों का निर्धारण कर प्रस्ताव भेज दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग से अनुमोदन के बाद ही इसके अनुसार चुनाव कराया जाएगा। फिलहाल राज्य निर्वाचन आयोग के अनुमोदन की प्रतीक्षा की जा रही है।

किस चरण में किस प्रखंड का होगा चुनाव 

प्रथम चरण में ताजपुर, पूसा एवं समस्तीपुर, द्वितीय चरण में उजियारपुर और दलङ्क्षसहसराय, तृतीय चरण में विभूतिपुर, चतुर्थ चरण में हसनपुर और रोसड़ा, पंचम चरण में खानपुर और शिवाजीनगर में पंचायत आम चुनाव कराया जाएगा। जबकि, छठे चरण में सरयरंजन एवं मोरवा, सातवें चरण में पटोरी और विद्यापतिनगर, आठवें चरण में वारिसनगर और कल्याणपुर, नौवें चरण में बिथान और ङ्क्षसघिया तथा दसवें चरण में मोहिउद्दीननगर और मोहनपुर में प्रखंडों में पंचायत आम चुनाव कराया जाएगा।

किस चरण में कितने बूथों पर होगा मतदान 

प्रथम चरण में 528 बूथों पर मतदान कराया जाएगा। जबकि, द्वितीय चरण में 573 बूथों पर एवं तृतीय चरण में 427 बूथों पर मतदान कराया जाएगा। वहीं, चतुर्थ चरण में 481, पांचवें चरण में 491, छठे चरण में 481, सातवें चरण में 377, आठवें चरण में 647, नौवें चरण में 391 एवं दसवें चरण में 384 मतदान केंद्रों पर मतदान कराया जाएगा।

संभावित बाढ के मद्देनजर भेजा गया है प्रस्ताव

जिला प्रशासन के द्वारा चरणवार जो प्रस्ताव भेजे गए हैं, उसमें बाढ एवं बारिश का भी ख्याल रखा है। ताजपुर, पूसा, समस्तीपुर उजियारपुर, दलङ्क्षसहसराय विभूिितपुर, हसनपुर, रोसड़ा आदि प्रखंडों में बाढ की स्थिति न के बराबर रहती है। इसलिए इन प्रखंडों से शुरुआत की गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें