Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दरभंगा में पल्स ऑक्सीमीटर और कोविड-19 दवाओं की हो रही कालाबाजारी

Darbhanga News कोरोना का संक्रमण बढ़ते ही लोगों ने कालाबाजारी कर इसका फायदा उठाना शुरू कर दिया है। पल्स ऑक्सीमीटर का दाम दो से ढाई गुना कर दिया गया है साथ ही कई दवाएं मिल नहीं रही हैं जहां यह मिल भी रहीं तो इनका दाम अधिक है।

By Murari KumarEdited By: Updated: Sat, 01 May 2021 05:05 PM (IST)
Hero Image
पल्स ऑक्सीमीटर और कोविड-19 दवाओं की हो रही कालाबाजारी।

दरभंगा, जागरण संवाददाता। कोरोना का संक्रमण बढ़ते ही लोगों ने कालाबाजारी कर इसका फायदा उठाना शुरू कर दिया है। पल्स ऑक्सीमीटर का दाम दो से ढाई गुना कर दिया गया है साथ ही कई दवाएं मिल नहीं रही हैं जहां यह मिल भी रहीं तो इनका दाम अधिक है। कोरोना मरीजों की पल्स रेट मापने के लिए पल्स ऑक्सीमीटर जरूरी होता है। कई मेडिकल स्टोर पर यह उपलब्ध नहीं हैं और जहां मिल भी रहा वहां दाम ज्यादा है। यह पहले सात से आठ सौ रुपये में मिलता था, लेकिन अब इसका दाम 1500 से दो हजार के बीच हो गया है। डिजिटल थर्मामीटर 125 से 150 तक मिलता था, लेकिन इनके दाम अब दो सौ से ढाई सौ तक कर दिए गए हैं। मेडिकल स्टोर संचालकों की माने तो ऊपर से ही महंगा आ रहा है। कई लोग स्टॉक न होने व पुराने माल से ही बेचने की बात कहते हैं। पारा थर्मामीटर 30 से 90 रुपये में पहुंच गया है। ड्रग निरीक्षक नीतू बाला ने बताया कि अगर कहीं ऐसी शिकायत मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी। टीम को जांच के लिए भी बोला जाएगा। 

रेमडेसिविर व फैवी फ्लू बाजार से गायब

रेमडेसिविर इंजेक्शन व कोरोना मरीजों को दी जाने वाली फैवी फ्लू दवा भी स्टोर में नहीं मिल रही है। बेंता चौक स्थित मेडिकल स्टोर संचालक विवेक कुमार ने बताया कि कम डोज का फैवी फ्लू का पत्ता करीब 1200 से 1300 के बीच में मिलता है।

कालाबाजारी पर रोक को बीडीओ ने किया दुकानों का निरीक्षण 

केवटी : दुकानदारों द्वारा कीमत बढ़ाकर सरसों तेल व खाद्य सामग्रियों की बिक्री करने की शिकायत के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी मो. माहताब अंसारी ने प्रभारी एमओ उदय कुमार सानू के साथ शुक्रवार को प्रखंड क्षेत्र की दो अलग-अलग जगहों के किराना दुकानों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मुहम्मदपुर व गोपालपुर आदि जगहों के किराना दुकानों का औचक निरीक्षण किया और आलू - प्याज व सरसों तेल एवं खाद्य सामग्रियों की कीमतों के संबंध में दुकानदारों से जानकारी ली। दुकानदारों को निर्धारित कीमतों पर सरसों तेल व आलू - प्याज एवं खाद्य सामग्री बेचने का सख्त निर्देश दिया। कहा कि अगर ऊंचे कीमतों पर सरसों तेल व आलू - प्याज एवं खाद्य सामग्री बेचने की शिकायत मिली तो कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने सरकार द्वारा जारी कोविड - 19 की नई गाइड लाइन से दुकानदारों को अवगत कराते हुए शाम चार बजे के बाद अपनी - अपनी दुकानें बंद कर लेने की सख्त हिदायत दी । कहा कि शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कफ्र्यू जारी रहेगी ।इसके बाद बीडीओ ने प्रखंड की ब्लू बेल्स इंग्लिश स्कूल पाराडीह में ऑक्सीजन युक्त बने कोविड - 19 केयर सेंटर का निरीक्षण किया और चिकित्सकीय आदि व्यवस्था के संबंध में विस्तृत जानकारी सामुदायिक चिकित्सा केंद्र रनवे - केवटी के स्वास्थ्य प्रबंधक दीपक कुमार से लिया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर