Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhath Puja 2023: जंक्शन पर भीड़ को कंट्रोल करने का तरीका, सोनपुर DRM ने निकाला तोड़; क्या वाकई तैयारियां आएंगी काम?

Chhath Puja 2023 महापर्व छठ पर स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। इस दौरान चोरी और झपटमारी की घटनाएं भी बढ़ जाती हैं। भीड़ को काबू करने के लिए रेलवे ने कुछ निर्देश जारी किए हैं। ट्रेन अब सीधे जंक्शन पर ही रुकेगी। इससे साथ ही एक बार दो सौ यात्री को ही जंक्शन में प्रवेश दिया जाएगा।

By Gopal TiwariEdited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 17 Nov 2023 03:10 PM (IST)
Hero Image
छठ पर भीड़ को कंट्रोल करने का तरीका, सोनपुर DRM ने निकाला तोड़; क्या वाकई तैयारियां आएंगी काम?

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। महापर्व छठ में होने वाली भीड़ को लेकर ट्रेन अब सीधे जंक्शन पर ही रुकेगी। आउटर सिग्नल पर किसी हाल में नहीं रुकेगी। हाजीपुर की तरफ से आने वाली गाड़ी मुजफ्फरपुर जंक्शन के आउटर पर रोकने से पहले रामदयालु स्टेशन तथा समस्तीपुर से आने वाली गाड़ी आउटर के बदले नारायणपुर अनंत स्टेशन पर रुक जाएगी।

सोनपुर डीआरएम विवेक भूषण सूद ने संवाददाता सम्मेलन कर इस आशय की जानकारी दी। आउटर पर रुकने से झपट्टामार गिरोह की सक्रियता बढ़ जाती है। इसके साथ अवैध तरीके से सफर करने वाले तथा तस्करों को भागने का मौका मिलता है। इस वजह से डीआरएम ने यह फैसला लिया है।

स्टेशन परिसर में तीन होल्डिंग क्षेत्र

इसके साथ ही स्टेशन परिसर में तीन होल्डिंग क्षेत्र बनाए जाएंगे। इसमें एक स्टेशन के मुख्य द्वार के पास बना दिया गया है, लेकिन वह भी कायदे से नहीं बनाया गया है। पोर्टिको के सामने इंजन वाले क्षेत्र में एवं दूसरा पार्सल कार्यालय के सामने स्थित पे एंड यूज के पास वाटर प्रूफ कवर शेड बनाया जाएगा।

वहां पर उद्घोषणा प्रणाली, पीने का पानी तथा फूड प्लाजा वाले को जनता भोजन उपलब्ध कराने को कहा है। पानी के लिए बड़ा टैंकर लगाया जाएगा। समय सारणी के साथ दिशा निर्देश बोर्ड भी लगाया जाएगा। संयुक्त नियंत्रण कक्ष जिसमे वाणिज्य, रेल सुरक्षा बल, परिचालन एवं स्थानीय प्रशासन के कर्मचारी तैनात रहेंगे।

नियंत्रण कक्ष पूछताछ कार्यालय के पास

नियंत्रण कक्ष पूछताछ कार्यालय के पास बनाया गया है। प्लेटफार्म संख्या चार और पांच पर एक बार में एक ही ट्रेन लिया जाएगा। सभी ट्रेनों को अपने निर्धारित प्लेटफार्म पर ही लिया जाएगा। यदि विशेष परिस्थिति में किसी भी ट्रेन का प्लेटफार्म परिवर्तन करना हो तो समय रहते मंडल कार्यालय से अनुमति लेने के बाद ही किया जाएगा।

सभी पर्यवेक्षक/निरीक्षक, स्थानीय प्रशासन, स्थानीय चिकित्सक का नाम एवं मोबाइल नंबर का एक पम्पलेट बनवाकर सभी पर्यवेक्षक/निरीक्षक को देने का आदेश दिया गया है। साथ ही डिस्प्ले बोर्ड पर सभी का नाम के साथ मोबाइल नंबर लिखने को कहा गया है। ताकि विशेष परिस्थिति में संपर्क किया जा सके।

नए ओवरब्रिज पर साइनेज बोर्ड नहीं है। जिससे यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। जल्द साइनेज बोर्ड लगाने का आदेश दिया गया है। सभी विभाग के पर्यवेक्षकों को मेगा माइक की आपूर्ति करवाने को कहा है ताकि भीड़ नियंत्रण में सुविधा हो सके।

खाली सीट की दी जाएगी जानकारी

छठ पर्व बाद जंक्शन पर अनावश्यक भीड़ नहीं लगे इसको लेकर ट्रेन आने से पहले सीटों की जानकारी दी जाएगी। डीआरएम ने कहा कि इसकी व्यवस्था की जा रही है कि उदघोषणा पहले हो जाए ताकि यात्री को पता चल जाए।

एक बार दो सौ यात्री ही करेंगे प्लेटफार्म पर इंट्री

एक बार दो सौ यात्री को ही जंक्शन में प्रवेश दिया जाएगा। छठ पर्व के बाद होने वाली भीड़ को लेकर यह व्यवस्था की जाएगी ताकि यात्री सुविधाजनक तरीके से यात्रा कर सकें। डीआरएम ने कहा कि आरपीएफ, जीआरपी के अलावा अन्य रेल कर्मियों को भी लगाया जाएगा।

ये भी पढे़ं -

Muzaffarpur News: छठ पर तीन दिनों तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक, चार जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था

अरे वाह! जेल में मनाया जाएगा छठ महापर्व, घाट भी सजकर तैयार; पंजाब के हरप्रीत सहित 126 कैदी रखेंगे व्रत