Move to Jagran APP

Ration Card e-KYC: राशन कार्डधारकों को बड़ी राहत, Aadhaar से ई-केवाईसी की तारीख बढ़ी

Ration Card e KYC लाखों राशन कार्डधारकों को बिहार में सरकार ने बड़ी राहत दे दी है। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने आधार के माध्यम से ई-केवाईसी कराने के लिए अंतिम तारीख को बढ़ा दिया है। इस संबंध में सभी जिलों को सूचना भी दे दी गई है। बता दें कि इससे पहले विभाग की ओर से ई-केवाईसी कराने की अंतिम तारीख 30 जून तय की गई थी।

By babul deep Edited By: Yogesh Sahu Published: Thu, 04 Jul 2024 12:55 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 12:56 PM (IST)
खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने राशन कार्ड की ई-केवाईसी कराने के लिए तारीख बढ़ा दी है।

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Ration Card e-KYC: राशन कार्डधारियों के लिए राहत भरी खबर है। ई-केवाईसी कराने की तिथि बढ़ा दी गई है। अब 30 सितंबर तक लाभुक ई-केवाईसी करा सकेंगे। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव ने तिथि में संशोधन करते हुए नई तिथि जारी कर दी है।

इससे सभी जिलों को अवगत करा दिया गया है। कहा गया है कि निर्धारित तिथि के अंदर शत प्रतिशत ई-केवाईसी का काम पूरा करते हुए मुख्यालय को रिपोर्ट भेजें।

अगर निर्धारित तिथि के अंदर किसी लाभुक ने ई-केवाईसी नहीं कराया तो इसके बाद स्वत: उसका नाम राशन कार्ड से कट जाएगा।

बता दें कि इससे पूर्व 30 जून तक की तिथि निर्धारित की गई थी, लेकिन राज्य में महज 93.45 प्रतिशत राशन कार्डधारकों का ई-केवाईसी हो पाया। इस दौरान आधार कार्ड में त्रुटि और इसमें सुधार होने में हो रही देरी के कारण कार्य शत-प्रतिशत नहीं हो सका।

इसे देखते हुए विभाग ने तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया है। विभाग के सचिव ने सभी डीएम को इसकी जानकारी देते हुए शत प्रतिशत ई-केवाईसी कराने के लिए अपने स्तर से सभी पीडीएस डीलरों को क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाने को कहा है।

इसके लिए माइकिंग कर लोगों को जागरूक करें, दुकान और सार्वजनिक जगहों पर बैनर पोस्टर लगाने को कहा गया है। एसडीओ और जिला आपूर्ति पदाधिकारियों को लगातार अनुश्रवण करने की जिम्मेदारी देने को कहा गया है।

पीडीएस दुकान पर ही पाश मशीन के जरिए लाभुक ई-केवाईसी करा सकते हैं। प्रत्येक वितरण दिवस को सुबह 10 से 12 बजे तक का समय पीडीएस दुकानों पर आधार सीडिंग के लिए देने को कहा है।

करीब 45 लाख राशन कार्डधारकों की संख्या

जिले में राशन कार्डधारकों की संख्या 44 लाख 97 हजार 321 है। इसमें से 40 लाख 26 हजार 622 लाभुकों का ई-केवाईसी अपडेट हो चुका है। इस अनुसार अब तक 89.53 प्रतिशत ही कार्य पूरा हुआ है।

लाभुकों का आधार कार्ड नहीं होना या इसमें त्रुटि होने के कारण शत प्रतिशत कार्य पूरा नहीं हो सका। आधार केंद्रों पर अभी भी सुधार करवाने वालों की लंबी-लंबी कतारें रहती है।

उत्तर बिहार में मुजफ्फरपुर फिसड्डी

विभागीय आंकड़ों पर गौर करने पर अरवल इस मामले में सबसे अव्वल है। इस जिले में 97.55 प्रतिशत लाभुकों का ई-केवाईसी अपडेट हो चुका है। इसी प्रकार समस्तीपुर में 97.25, नवादा में 96.97, पटना में 95.85, सीतामढ़ी में 90.20, शिवहर में 94.46, दरभंगा में 90.25, मधुबनी में 96.54, पश्चिम चंपारण में 92.24 प्रतिशत अपडेट हुआ है।

वहीं, पूर्वी चंपारण में 95.49, औरंगाबाद में 96.43, गया में 95.24 और अररिया में 93.73 प्रतिशत ई-केवाईसी अपडेट हुआ है। जबकि मुजफ्फरपुर में 89.53 प्रतिशत ही कार्य पूरा हुआ है। यानी उत्तर बिहार में सबसे खराब परफार्मेंस मुजफ्फरपुर का ही है। अन्य जिलों के आंकड़े भी इसी के आसपास हैं।

यह भी पढ़ें

Bihar Ration Card: राशन कार्ड से हट जाएगा आपका नाम, नहीं मिलेगा अनाज; फटाफट करवा लें ये काम

Ration Card eKYC Status : राशन कार्ड धारक केवाईसी स्टेटस घर बैठे कर सकते हैं चेक, बेहद आसान है तरीका

Aadhaar-Ration Link: आधार से लिंक करना चाहते हैं राशन कार्ड, बस फॉलों करें ये स्टेप, मिनटों में हो जाएगा काम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.